×

महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे कल लेंगे शपथ, इन नेताओं को भेजा गया निमंत्रण पत्र

महाराष्ट्र में अब एक नए राजनीतिक युग की शुरुआत होने जारी रही है। अभी तक पर्दे के पीछे से सत्ता चलाने वाला ठाकरे परिवार अब फ्रंटफुट पर आ गया है। उद्धव ठाकरे गुरुवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

Dharmendra kumar
Published on: 27 Nov 2019 3:26 PM GMT
महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे कल लेंगे शपथ, इन नेताओं को भेजा गया निमंत्रण पत्र
X

मुंबई: महाराष्ट्र में अब एक नए राजनीतिक युग की शुरुआत होने जारी रही है। अभी तक पर्दे के पीछे से सत्ता चलाने वाला ठाकरे परिवार अब फ्रंटफुट पर आ गया है। उद्धव ठाकरे गुरुवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

इसके लिए राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण शिवाजी पार्क को सजाया जा रहा है। उधर, उद्धव के बेटे और वर्ली से विधायक आदित्य ठाकरे कांग्रेस तथा अन्य दलों के नेताओं को न्योता देने राजधानी दिल्ली पहुंचे।

उन्होंने कांग्रेस लीडर सोनिया गांधी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह से मिलकर उन्हें शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए निमन्त्रण दिया। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी समय मांगा गया है और देर रात हो सकता है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह से भी मुलाकात हो।

उधर खबर ये भी आ रही है कि सीएम ममता बनर्जी को भी शपथ ग्रहण में शामिल करने का निमंत्रण भेजा गया है।

यह भी पढ़ें...महाराष्ट्र पर बोले अमित शाह, शरद पवार और सोनिया गांधी को दी ये चुनौती

शिवसेना के पदाधिकारियों की बैठक

इससे पूर्व आज दिन में शिवसेना के पदाधिकारियों की बैठक हुई। बैठक के बाद शिवसेना के वरिष्ठ नेता एकनाथ शिंदे ने कहा कि बैठक में सबकुछ फाइनल हो चुका है। तो वहीं कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़ने कहा कि सभी मुद्दे सुलझ गए हैं। वहीं, पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि वो कल ऐलान करेंगे। हालांकि शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी के 2-2 मंत्री गुरुवार को शपथ लेंगे।

इस बैठक में नई सरकार में मंत्रियों की संख्या, मंत्रियों के नाम पर चर्चा हुई। तीनों पार्टियों से कुल 15 मंत्री और दो डिप्टी सीएम होने की बात सामने आ रही है। मिली जानकारी के मुताबिक दो डिप्टी सीएम भी शपथ ले सकते हैं। इसमें एक कांग्रेस और दूसरा एनसीपी का डिप्टी सीएम होगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शिवसेना के 15 मंत्री होंगे। इसके अलावा डिप्टी सीएम और 13 मंत्री एनसीपी के होंगे। कांग्रेस को 13 मंत्री और स्पीकर का पद मिलेगा।

यह भी पढ़ें...सुस्ती के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था नहीं है मंदी का शिकार: निर्मला सीतारमण

कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट ने बताया कि उद्धव ठाकरे गुरुवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। उनके अलावा भी कई लोग शपथ लेंगे। इससे पहले वाई बी चव्हाण सेंटर में ही एनसीपी नेता अजित पवार ने पार्टी के विधायकों को संबोधित किया जहां शरद पवार और प्रफुल्ल पटेल मौजूद रहे।

पोस्टर जारी

शिवसेना ने उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर पोस्टर जारी किया है। इस पोस्टर में लिखा है कि सभी का स्वागत है। देखिए बालासाहेब का सपना साकार हो रहा है। पोस्टर में उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे की फोटो है।

पवार के लगे पोस्टर

महाराष्ट्र के बारामती में एनसीपी के कार्यकर्ताओं ने अजित पवार का पोस्टर लगाया है। इस पोस्टर में लिखा है 'अब हमें तय करना चाहिए कि आपको क्या करना चाहिए या क्या नहीं करना चाहिए। अब पूरे महाराष्ट्र में आप एक भावी मुख्यमंत्री के रूप में देखे जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें...1144 करोड़ के घोटाले में CM कैप्टन अमरिंदर बरी, जानिए क्या है पूरा मामला

सोनिया-ममता को शपथ ग्रहण का न्योता

इस शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन को आमंत्रित किया गया है।

यह भी पढ़ें...अजित पवार से समर्थन पर BJP में ही उठे सवाल, अमित शाह ने दिया जवाब

हजारों पुलिसकर्मी तैनात

शिवाजी पार्क में कल उद्धव ठाकरे सीएम पद की शपथ लेने जा रहे हैं। शिवाजी पार्क के आसपास सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। मुंबई पुलिस ने 2000 से अधिक पुलिस कर्मियों को तैनात किया है जिसमें सादे कपड़ों में पुलिस के साथ सशस्त्र पुलिस इकाई, राज्य रिजर्व पुलिस बल, दंगा नियंत्रण पुलिस, रैपिड एक्शन टीम, बीडीडीएस (बम डिटेक्शन एंड डिस्पोजल स्क्वाड) शामिल है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story