×

राहुल के साथ अजय लल्लू की टीम, बाकी नेता भांप रहे नजाकत

कांग्रेस में राहुल गांधी के नेतृत्व को एक बार फिर कड़ी चुनौती पार्टी के अंदर से मिल रही है। पार्टी में दो-फाड़ की आशंका भी जताई जा रही है। कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल व तारिक अनवर सरीखे नेताओं ने हमले की शुरुआत की है।

Newstrack
Published on: 18 Nov 2020 7:46 AM GMT
राहुल के साथ अजय लल्लू की टीम, बाकी नेता भांप रहे नजाकत
X
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एके एंटोनी ने आज कांग्रेस पार्टी के स्थापना दिवस पर सोनिया गांधी के अस्वस्थ होने और राहुल गांधी के विदेश जाने पर दोनों की गैर मौजूदगी में पार्टी के अंदर झंडा फहराया।

अखिलेश तिवारी

लखनऊ: बिहार चुनाव के बाद कांग्रेस के अंदर एक बार फिर राहुल अपनों के ही निशाने पर हैं। शब्द बाण छोड़ रहे कांग्रेस नेताओं को इस बार पार्टी के अंदर मौन समर्थन भी मिलता दिखाई दे रहा है। उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने राहुल के पक्ष में खुलकर मोर्चा संभाला है। उनकी टीम भी राहुल के साथ है लेकिन उत्तर प्रदेश के ज्यादातर पुराने कांग्रेसी इस बार वक्त की नजाकत को भांपने में जुटे हैं।

ये भी पढ़ें:पाकिस्तान पर खतरा: इमरान की हालत हो गई खराब, देश-निकाला का लगा डर

राहुल गांधी के नेतृत्व को एक बार फिर कड़ी चुनौती पार्टी के अंदर से मिल रही है

कांग्रेस में राहुल गांधी के नेतृत्व को एक बार फिर कड़ी चुनौती पार्टी के अंदर से मिल रही है। पार्टी में दो-फाड़ की आशंका भी जताई जा रही है। कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल व तारिक अनवर सरीखे नेताओं ने हमले की शुरुआत की है। तारिक अनवर ने कहा है कि पार्टी को आत्म मंथन की जरूरत है। कपिल सिब्बल ने भी उनके साथ सुर मिलाया है। इसके बाद कांग्रेस में आंतरिक तौर पर हलचल तेज हो गई है। कांग्रेस विरोधी राजनीतिक दल भी चर्चा कर रहे हैं कि कांग्रेस में नेतृत्व को लेकर सब ठीक नहीं है। दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस में स्पष्ट विभाजन का आधार तैयार है। जल्द ही पार्टी में दो-फाड़ हो जाएगी।

कांग्रेस में आंतरिक बगावत की सुगबुगाहट के बीच कांग्रेस के पुराने नेता भी अपनी खोल में सिमट गए हैं। कोई खुलकर आगे आने को तैयार नहीं दिख रहा है। दो महीने पहले जब कांग्रेस की कार्य समिति बैठक के दौरान कांग्रेस नेताओं ने पत्र लिखकर नेतृत्व पर निशाना साधा तो कांग्रेस के कई बड़े नेताओं निर्मल खत्री, नसीब पठान समेत अन्य लोगों ने खुलकर राहुल का समर्थन किया था। लेकिन इस बार दृश्य बदला हुआ दिख रहा है। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू और उनकी टीम ही खुलकर राहुल के समर्थन में आई है। उन्होंने कपिल सिब्बल पर सीधा हमला बोला है। उन्हें सत्ता की मलाई खाने वाला करार दिया है।

मंत्री रहते जो घर से निकलें ही नहीं, संगठन मजबूत न करने वाले वो लोग आज ज्ञान दे रहे हैं

लल्लू ने सोशल मीडिया पर मंगलवार को ही लिखा कि - मंत्री रहते जो घर से निकलें ही नहीं, संगठन मजबूत न करने वाले वो लोग आज ज्ञान दे रहे हैं।

अपनी विचारधारा की लड़ाई को छोड़ कुर्सी की चाह वाले सवाल कर रहे है? विचारधारा के लिए प्रखरता से सिर्फ़ राहुल गांधी जी ने निभाया है। बिखरना मंजूर किया लेकिन विचारधारा से समझौता नहीं किया। अपने क्षेत्र के कार्यकर्ताओं से मिलना पसंद नहीं करने वाले, उनकी लड़ाई में खड़े न होने वाले आज बड़ी बातें कर रहे हैं।

एक - एक कार्यकर्ता अपने नेता राहुल गांधी जी के साथ खड़ा है और रहेगा। विचारधारा की यह लड़ाई राहुल जी के नेतृत्व में सडक़ों और सदनों से लडक़र जीतेंगे।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के साथ ही उनकी टीम के सदस्यों ने भी राहुल का खुलकर समर्थन किया है। कांग्रेस के प्रदेश प्रशासन प्रभारी सिद्धार्थप्रिय श्रीवास्तव ने कपिल सिब्बल के टवीट को टैग करते हुए उन पर सवाल दागा है। उन्होंने लिखा कि - आप उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सदस्य हैं, किन मुसीबतों से चुनाव में जीत मिली। राज्य सभा में जाने के बाद कभी उत्तर प्रदेश कांग्रेस या यहां की जनता की सुध ली और दोष खोजते हो कांग्रेस नेतृत्व में।

डॉ उमाशंकर पांडेय ने भी कपिल सिब्बल पर करारा निशाना साधा है

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य और उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता डॉ उमाशंकर पांडेय ने भी कपिल सिब्बल पर करारा निशाना साधा है। उन्होंने लिखा कि-पार्टी व संगठन को सर्वाधिक धोखा देने वाले, पार्टी के लिए दिन रात एक करने वाले कार्यकर्ताओं को बेइज्जत करने वाले, यूथ कांग्रेस, एनएसयूआई के उचित कार्यों की फाइल भी फेंकने वाले, मलाई खाने वाले वकील व पूर्व मंत्री ज्ञान न दो। राहुल गांधी जैसे नेक, ईमानदार , नेता बिरले ही होते हैं।

पार्टी के एक और कार्यकर्ता विक्रम सिंह ने लिखा है कि -राहुल जी ने 2019 के लोक सभा में हुई हार की जिम्मेदारी खुद ली जबकि वह इसके लिए जिम्मेदार क़तई नहीं थे..अब जो कुछ भी बिहार में हुआ उसका ठीकरा उनपर फोडऩा बेमानी होगी...

ये भी पढ़ें:सेना में अहीर रेजिमेंट: यूजर्स ने की ये डिमांड, ट्रेंड हुआ #अहीर_रेजिमेंट_हक़_है_हमारा

अजय लल्लू की टीम के खुलकर राहुल के साथ आने के बावजूद प्रदेश कांग्रेस के दूसरे नेता अभी इंतजार कर रहे हैं, वक्त की नजाकत को भांपने में लगे हैं। सही मौके का इंतजार कर रहे हैं जब कोई सिरा पकडऩा होगा। ऐसे में अभी केवल इंतजार ही करना होगा। कांग्रेस की आंतरिक राजनीति में राहुल मजबूत हुए तो आने वाले कुछ घंटों या दिनों में कांग्रेस नेता उनकी जय-जयकार में जुट जाएंगे और अगर ऐसा नहीं है तो तारिक अनवर व कपिल सिब्बल का स्वर और तेज हो जाएगा।

#MyLeaderRahulGandhi

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story