×

सेना में अहीर रेजिमेंट: यूजर्स ने की ये डिमांड, ट्रेंड हुआ #अहीर_रेजिमेंट_हक़_है_हमारा

एक बार फिर से सेना में अहीर रेजिमेंट बनाने की मांग ने जोर पकड़ लिया है। सोशल मीडिया पर हजारों लोग अब तक इसके समर्थन में उतर चुके हैं। इसे लेकर कई तरह के मीम्स भी वायरल हो रहे हैं।

Shreya
Published on: 18 Nov 2020 7:09 AM GMT
सेना में अहीर रेजिमेंट: यूजर्स ने की ये डिमांड, ट्रेंड हुआ #अहीर_रेजिमेंट_हक़_है_हमारा
X
सेना में अहीर रेजिमेंट: यूजर्स ने की ये डिमांड, ट्रेंड हुआ #अहीर_रेजिमेंट_हक़_है_हमारा

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर चीन के साथ जारी विवाद के बीच सेना में एक बार फिर से अहीर रेजिमेंज के गठन की मांग उठने लगी है। अहीर समाज के लोगों का कहना है कि देश के लिए अपनी जान न्यौछावर करने वाले वीर अहीर सैनिकों के सम्मान में अहीर रेजिमेंट का गठन होना चाहिए। वहीं अब सोशल मीडिया पर भी इस मांग ने जोर पकड़ लिया है। जिस वजह से ट्विटर पर अहीर_रेजिमेंट_हक़_है_हमारा ट्रेंड कर रहा है। अब तक कई हजार लोग अहीर रेजिमेंट के गठन के समर्थन में ट्वीट कर चुके हैं।

क्या है यूजर्स का कहना?

एक बार फिर से सेना में अहीर रेजिमेंट बनाने की मांग ने जोर पकड़ लिया है। सोशल मीडिया पर हजारों लोग अब तक इसके समर्थन में उतर चुके हैं। कुछ यूजर्स का कहना है कि 1962 में चीन के साथ हुई जंग में अहीर सैनिकों ने भी अपने शौर्य का जबरदस्त प्रदर्शन दिखाया था। अहीरों की जनसंख्या भी काफी ज्यादा है, ऐसे में सेना में अहीर रेजिमेंट का ना होना अन्याय है। इसके समर्थन में कई तरह के मीम्स भी वायरल हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें: शिक्षामित्रों पर बड़ा फैसला: कोर्ट ने दिया तगड़ा झटका, उम्मीदों पर फिरा पानी

ahir regiment (फाइल फोटो)

अहीर रेजिमेंट की मांग है काफी पुरानी

बता दें कि अहीर रेजिमेंट की मांग काफी पुरानी है। 2016 में भी ऑल इंडिया यादव महासभा ने अहीर रेजिमेंट के समर्थन में आवाज बुलंद की थी। इसके अलावा साल 2019 के लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ने अपने चुनावी फायदे को ध्यान में रखते हुए अपने घोषणापत्र में अहीर बख्तरबंद रेजिमेंट बनाने का ऐलान किया था। यादव समाज कई सालों से अहीर रेजिमेंट की मांग कर रहा है।

यह भी पढ़ें: Samsung का धांसू स्मार्टफोन, बैटरी है दमदार, फीचर्स जान उड़ जाएंगे होश

अहीर सैनिकों के सम्मान में गठित हो रेजिमेंट

दरअसल, यादव समाज का कहना है कि 1962 की जंग में कुल 114 सैनिक शहीद हुए, जिनमें 112 अहीर सैनिक थे। इन सैनिकों ने सैकड़ों चीनी जवानों को ढेर कर दिया था। इसलिए उनके सम्मान के लिए अहीर रेजिमेंट का गठन किया जाना चाहिए। हालांकि इस मांग का असर सरकार पर होने की संभावना कम है। क्योंकि मोदी सरकार की तरफ से पहले ही ये साफ किया जा चुका है कि जातियों के नाम पर अब कोई नई रेजिमेंट नहीं बनाई जाएगी।

सेना में कुल कितने हैं रेजिमेंट?

आपको बता दें कि सेना में इस वक्त 23 रेजिमेंट हैं। इनमें से कुछ ऐसे भी रेजिमेंट हैं जो जातियों या इलाकों के नाम पर गठित की गई हैं। जैसे बिहार रेजिमेंट, पंजाब रेजिमेंट, असम रेजिमेंटम गोरखा रेजिमेंट, डोगरा रेजिमेंट, राजपूत रेजिमेंट, सिख रेजिमेंट और जाट रेजिमेंट।

यह भी पढ़ें: भगत सिंह के इस क्रांतिकारी साथी को इस बात का था मलाल, ये थी आखिरी इच्छा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story