×

राज्यसभा चुनाव के लिए BJP प्रत्याशियों का एलान आज, इन नामों पर चर्चा

भाजपा से राज्यसभा सदस्य बनने के लिए पिछले एक सप्ताह से कई तमाम दावेदार हाईकमान के चक्कर लगा रहे है। अभी तक के निर्णयों को देखते हुए इनमें एक-दो नाम चौकाने वाले और दूसरे राज्यों के लोगों के भी हो सकते हैं लेकिन इस बार यूपी वाले दावेदारी से एकदम बाहर नहीं हैं।

Newstrack
Published on: 26 Oct 2020 6:19 AM GMT
राज्यसभा चुनाव के लिए BJP प्रत्याशियों का एलान आज, इन नामों पर चर्चा
X
राज्यसभा चुनाव के लिए BJP प्रत्याशियों का एलान आज, इन नामों पर चर्चा (Photo by social media)

लखनऊ: यूपी की दस सीटों पर राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा हाईकमान आज अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर सकता है। दो दिन पहले संभावित प्रत्याशियों के नामों की सूयी लेकर प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल दिल्ली पहुंचे थे लेकिन प्रधानमंत्री मोदी के बिहार दौरे पर होने के कारण सूची को अंतिम रूप नहीं दिया जा सका था। आज इस बात की पूरी संभावना है कि प्रत्याशियों के नामो पर अंतिम मुहर लग जाए।

ये भी पढ़ें:महिलाओं के उतारे गए कपड़े: ऐसे ली गई तलाशी, भड़क गया ये देश…

पिछले एक सप्ताह से कई तमाम दावेदार हाईकमान के चक्कर लगा रहे है

भाजपा से राज्यसभा सदस्य बनने के लिए पिछले एक सप्ताह से कई तमाम दावेदार हाईकमान के चक्कर लगा रहे है। अभी तक के निर्णयों को देखते हुए इनमें एक-दो नाम चौकाने वाले और दूसरे राज्यों के लोगों के भी हो सकते हैं लेकिन इस बार यूपी वाले दावेदारी से एकदम बाहर नहीं हैं। इन 10 सीटों में यूपी से राज्यसभा सदस्य अरुण सिंह, नीरज शेखर और केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी की वापसी लगभग तय मानी जा रही है। इन लोगों को पार्टी हाईकमान की तरफ से नामांकन की तैयारी का संकेत दे दिया गया है।

by-elections-up elections-up (Photo by social media)

इसके अलावा चर्चा है कि बीते कई चुनाव की तरफ ही इस बार भी भाजपा दूसरे राज्यों के प्रत्याशियों को यूपी से ला सकती है। इसमें राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा का नाम भी काफी ऊपर चल रहा है। एक-दो ऐसे चेहरों को राज्यसभा ले जाकर उनके गृह राज्यों के सियासी समीकरणों को साधने की कोशिश कर सकती है। इस सिलसिले में पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा का नाम काफी चर्चा में है।

वरिष्ठ नेत्री उमा भारती की तरफ से लगातार ये संदेश देने की कोशिश की जा रही है

इसके अलावा पार्टी की वरिष्ठ नेत्री उमा भारती की तरफ से लगातार ये संदेश देने की कोशिश की जा रही है कि उन्होंने सक्रिय राजनीति से संन्यास नहीं लिया है। ढांचा विध्वंस मामले में बरी होने के बाद उमाभारती और विनय कटियार का नाम भी तेजी से उभरा है। वहीं पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डा लक्ष्मीकांत वाजपेयी का नाम एक बार फिर चर्चा में है।

राज्यसभा चुनाव में अगर वोटों के आंकडों पर गौर करे तो भाजपा के 304, समाजवादी पार्टी के 48 बहुजन समाज पार्टी के 18 अपना दल के 9 कांग्रेस के 7 तथा सुभासपा के 4 विधायक है। सबसे अधिक भाजपा के वोट होने के कारण माना जा रहा था कि उसके 10 में से 9 प्रत्याशी निर्विरोध विजयी हो जाएगें ओर 10वां प्रत्याशी समाजवादी पार्टी का जीतेगा।

elections elections (Photo by social media)

ये भी पढ़ें:चीन की हालत खराब: भारत-अमेरिका देंगे झटका, अहम बैठक पर टिकी निगाहें

निर्वाचन चुनाव आयोग के नोटिफिकेशन में कहा गया है कि इन सीटों पर 27 अक्टूबर को नामांकन और 9 नवंबर को मतदान होगा। मतदान के दिन ही शाम को वोटों की गिनती शुरू कर दी जाएगी और 11 नवंबर को नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story