×

भाजपा ने किया नामांकन, निर्दलीय के आने से दस सीटों पर 11 उम्मीदवार

भाजपा के आज जिन उम्मीदवारों ने राज्यसभा के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किए उनमें हरदीप सिंह पुरी, अरुण सिंह, हरिद्वार दुबे, बृजलाल, नीरज शेखर, गीता शाक्य, बीएल वर्मा, सीमा द्विवेदी शामिल है।

Newstrack
Published on: 27 Oct 2020 10:48 AM GMT
भाजपा ने किया नामांकन, निर्दलीय के आने से दस सीटों पर 11 उम्मीदवार
X
भाजपा ने किया नामांकन, निर्दलीय के आने से दस सीटों पर 11 उम्मीदवार (social media)

लखनऊ: राज्यसभा के रिक्त हो रही दस सीटों के लिए भाजपा के आठ उम्मीदवारों ने आज अपने नामांकन पत्र दाखिल कर दिए। लेकिन नामांकन भरने के अंतिम समय एक निर्दलीय प्रत्याशी के पर्चा भरने से अब चुनाव दिलचस्प हो गया है। अब 10 राज्यसभा सीटों के लिए कुल 11 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हो गए हैं।

ये भी पढ़ें:योगी सरकार पर अखिलेश का चौतरफा हमला, इन मुद्दों को बनाया हथियार

भाजपा के आज जिन उम्मीदवारों ने राज्यसभा के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किए

भाजपा के आज जिन उम्मीदवारों ने राज्यसभा के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किए उनमें हरदीप सिंह पुरी, अरुण सिंह, हरिद्वार दुबे, बृजलाल, नीरज शेखर, गीता शाक्य, बीएल वर्मा, सीमा द्विवेदी शामिल है। राज्यसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशियों ने आज सामूहिक रूप से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

इस अवसर पर ये लोग थे मौजूद

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डा. दिनेश शर्मा सहित कई अन्य वरिष्ठ पदाधिकारी व राज्य सरकार के मंत्री मौजूद थें। इसके पूर्व सुबह लगभग 10:30 बजे पार्टी के राज्य मुख्यालय के कुशाभाऊ ठाकरे हाल में राज्यसभा चुनाव के लिए पार्टी के प्रत्याशी एकत्र हुए और इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह के नेतृत्व में सभी प्रत्याशी भाजपा विधानमण्डल दल कार्यालय के लिए निकले।

दोपहर बाद पूर्व केन्द्रीय मंत्री स्व अखिलेश दास की पत्नी अलका दास के निर्दलीय प्रत्याशी के तौर नामांकन पत्र भरने की बात सामने आई लेकिन नामांकन पत्र भरने की समय सीमा दोपहर तीन बजे खत्म होने के दस मिनट पहले एक निर्दलीय प्रत्याशी प्रकार बजाज ने अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया। प्रकाश बजाज वाराणसी के रहने वाले हैं। अब तक यह साफ नहीं हो पाया है कि उन्हे समाजवादी पार्टी का अपरोक्ष तौर पर समर्थन हासिल है अथवा भाजपा का।

बजाज के नामांकन के बाद अब 10 सीटों के लिए कुल 11 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हो गए है। अगर वह अपना नामांकन वापस नहीं लेते है तो फिर चुनाव बेहद दिलचस्प हो जाएगा। नामांकन पत्रों की जांच का काम कल 28 अक्टूबर को होना है। नामांकन पत्र वापस लेने की तिथि 2 नवम्बर को निर्धारित की गयी है।

सपा के उम्मीदवार प्रो रामगोपाल यादव और बसपा के उम्मीदवार रामजी गौतम पर्चा दाखिल कर चुके

इससे पहले समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार प्रो रामगोपाल यादव और बसपा के उम्मीदवार रामजी गौतम अपना पर्चा दाखिल कर चुके हैं। राज्यसभा की जिन 10 सीटों पर चुनाव होने जा रहे हैं उनमें चार सीटें समाजवादी पार्टी के पास हैं, लेकिन अब विधायकों की संख्या के अनुसार उसे केवल एक सीट से ही संतोष करना होगा।

ये भी पढ़ें:भ्रष्टाचार बर्दास्त नहीं मगर उनके अधिकारी दिखा रहे ठेंगा: बाराबंकी DM

निर्वाचन चुनाव आयोग के नोटिफिकेशन में कहा गया है कि इन सीटों पर 27 अक्टूबर तक नामांकन और 9 नवंबर को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। मतदान के दिन ही शाम को वोटों की गिनती शुरू कर दी जाएगी। 11 नवंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे। राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 25 नवम्बर को खत्म हो रहा है।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story