×

पश्चिम बंगाल चुनावः तैयारियों में जुटा आयोग, ममता-ओवैसी आमने-सामने

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एआईएमआईएम के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी पर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि ओवैसी भाजपा से पैसे लेकर अल्पसंख्यकों के वोट बंटवाने के काम में लगे हुए हैं।

Newstrack
Published on: 16 Dec 2020 3:57 AM GMT
पश्चिम बंगाल चुनावः तैयारियों में जुटा आयोग, ममता-ओवैसी आमने-सामने
X
पश्चिम बंगाल चुनावः तैयारियों में जुटा आयोग, ममता-ओवैसी आमने-सामने

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव नजदीक आने के साथ ही सियासी माहौल लगातार गरमाता जा रहा है। राज्य में अगले साल अप्रैल-मई में चुनाव होने हैं और इसके पहले ही आरोप-प्रत्यारोप की राजनीति काफी तेज हो गई है। राज्य में विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए उप निर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन आज राज्य के दौरे पर पहुंचेंगे। वे दो दिनों तक बंगाल का दौरा करेंगे।

उधर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एआईएमआईएम के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी पर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि ओवैसी भाजपा से पैसे लेकर अल्पसंख्यकों के वोट बंटवाने के काम में लगे हुए हैं।

ये भी पढ़ें: रजनीकांत की पार्टी का नाम आया सामने, ये होगा चुनाव चिन्ह!

उपनिर्वाचन आयुक्त का दौरा आज से

पश्चिम बंगाल में समय से चुनाव की तैयारियां पूरी करने के लिए चुनाव आयोग ने भी कमर कस ली है। उपनिर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन राज्य में विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेंगे। सूत्रों का कहना है कि अपनी दो दिन की यात्रा में जैन उत्तरी बंगाल का दौरा भी कर सकते हैं। कोरोना महामारी के बीच चुनाव कराना आयोग के लिए बड़ी चुनौती है और इसलिए आयोग ने अभी से ही चुनावी तैयारियां शुरू कर दी हैं। सूत्रों के मुताबिक जैन चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करने के साथ ही विपक्षी दलों की शिकायतों पर भी गौर करेंगे।

ओवैसी पर पैसे लेकर वोट बांटने का आरोप

उधर चुनाव नजदीक आने के साथ ही सियासी माहौल लगातार गरमाता जा रहा है। राज्य की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की मुखिया ममता बनर्जी ने भाजपा के साथ ही ओवैसी पर भी बड़ा हमला बोला है। जलपाईगुड़ी में आयोजित एक जनसभा में ममता बनर्जी ने कहा कि भाजपा ने अल्पसंख्यकों के वोटों को बांटने के लिए हैदराबाद की एक पार्टी को पकड़ा है। भाजपा के नेता इस पार्टी को पैसे देकर मुस्लिम मतों में बंटवारा करने का काम करते हैं। बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान भी भाजपा ने यही काम किया।

भाजपा और केंद्र पर भी किया हमला

ममता ने भाजपा और केंद्र सरकार पर भी खुलकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि भाजपा ने विभिन्न समुदायों के बीच नफरत को ही अपना नया धर्म बना लिया है और इसके जरिए वह सियासी फायदा उठाने की कोशिश में जुटी रहती है। ममता ने भाजपा को चुनौती देते हुए कहा कि वह देश का राष्ट्रगान बदलकर दिखाए। उन्होंने कहा कि अगर भाजपा ने ऐसा करने की कोशिश की पर उसे माकूल जवाब मिलेगा। उन्होंने कहा कि भाजपा पश्चिम बंगाल को दंगाग्रस्त गुजरात जैसा राज्य बनाने की साजिश रच रही है।

ममता को सता रहा इस बात का डर

सियासी जानकारों का कहना है कि ओवैसी के पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में उतरने की घोषणा के बाद ममता में घबराहट दिख रही है। ममता को इस बात की आशंका सता रही है कि ओवैसी के चुनाव मैदान में उतरने से अल्पसंख्यक मत बंटेंगे और इसका सीधा फायदा भाजपा को ही होगा। यही कारण है कि उन्होंने ओवैसी पर हमला करना शुरू कर दिया है ताकि अल्पसंख्यकों को सचेत किया जा सके।

अब अमित शाह के दौरे पर टिकी नजर

उधर भाजपा भी पूरी ताकत के साथ विधानसभा चुनाव लड़ने की तैयारी में जुटी हुई है। पिछले दिनों भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के दौरे के बाद अब केंद्रीय गृह मंत्री और पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी पश्चिम बंगाल के दौरे पर पहुंचने वाले हैं। अमित शाह की तरह ही पार्टी अध्यक्ष नड्डा ने भी राज्य विधानसभा की 200 सीटों पर विजय हासिल करने का लक्ष्य बनाया है।

ये भी पढ़ें: इस दिग्गज नेता ने भाजपा पर बोला बड़ा हमला-,कहा- BJP है असली टुकड़े-टुकड़े गैंग

ममता को बड़ा झटका देने की तैयारी में भाजपा

सियासी जानकारों का कहना है कि अमित शाह के दौरे के दौरान भाजपा मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को बड़ा झटका देने की तैयारी में है।

कभी ममता बनर्जी के सबसे करीबी नेताओं में शामिल रहे पूर्व मंत्री शुभेंदु अधिकारी इस दौरान भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम सकते हैं। माना जा रहा है कि केंद्र सरकार की ओर से हाल में जेड श्रेणी की सुरक्षा पाने के बाद अधिकारी शाह के सामने भाजपा की सदस्यता हासिल करेंगे।

अंशुमान तिवारी

Newstrack

Newstrack

Next Story