×

मोदी और मंत्रियों के साथ चाय पीने का मौका, बस करने होंगे ये काम

सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में वेलफेयर स्कीम को बढ़ाना चाहती है जिसके लिए उसे काफी फंड की जरूरत होगी। सरकार अब ज्यादा से ज्यादा किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि  का फायदा देना चाहती है।

Aditya Mishra
Published on: 3 Jun 2019 9:39 AM GMT
मोदी और मंत्रियों के साथ चाय पीने का मौका, बस करने होंगे ये काम
X
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: मोदी सरकार इनकम टैक्स देने वालों को प्रोत्साहित करने के लिए एक नई योजना लेकर आई है। टैक्सपेयर्स को बढ़ावा देने की इस योजना का आइडिया एकदम नया है।

सरकार की इस योजना के तहत सबसे ज्यादा टैक्स चुकाने वाले लोगों को प्रधानमंत्री या वित्त मंत्री के साथ चाय पीने का मौका मिलेगा। यूं तो सरकार पहले से ही कई नॉन-मॉनेटरी इंसेंटिव देती रही है, लेकिन पीएम के साथ चाय पर चर्चा का मौका मिलने से टैक्सपेयर्स ज्यादा टैक्स देने के लिए प्रोत्साहित होंगे।

ये भी पढ़ें...जानिए कब और कहां होगा योग दिवस का मुख्य समारोह, PM मोदी करेंगे शिरकत

इस योजना को शुरू करने के पीछे ये है मकसद

मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि सरकार की इस कोशिश का मकसद इनकम टैक्स कलेक्शन बढ़ाना है। अपने दूसरे कार्यकाल में नरेंद्र मोदी सरकार की योजना टैक्स सिस्टम को ज्यादा प्रोग्रेसिव बनाना है। मुमकिन है कि अपने पहले बजट में ही सरकार इस बारे में कोई ऐलान कर सकती है।

पीएम मोदी पहले भी टैक्सपेयर्स का करते रहे धन्यवाद

पहले भी ऐसे कई मौके आए हैं जब नरेंद्र मोदी ने टैक्सपेयर्स को टैक्स चुकाने के लिए धन्यवाद दिया है। लेकिन अब साथ में चाय पीने की स्कीम से निश्चित तौर पर सरकार के टैक्स कलेक्शन में इजाफा होगा। अभी तक टैक्स डिपार्टमेंट सबसे ज्यादा टैक्स चुकाने वाले लोगों को एप्रिसिएशन सर्टिफिकेट देता है।

ये भी पढ़ें...PM के इस फैसले के स्वागत में बच्चों ने कहा, ‘थैंक्यू’ मोदी जी

सरकार को टैक्स कलेक्शन बढ़ाने का यह आइडिया ऐसे समय में आया है जब 31 मार्च को खत्म फाइनेंशियल ईयर में डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन सरकार के रिवाइज्ड टारगेट से भी कम रहा है। सरकार ने 12 लाख करोड़ रुपये टैक्स कलेक्शन किया था।

दूसरे कार्यकाल में फंड जुटाने पर जोर

सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में वेलफेयर स्कीम को बढ़ाना चाहती है जिसके लिए उसे काफी फंड की जरूरत होगी। सरकार अब ज्यादा से ज्यादा किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का फायदा देना चाहती है। इससे सरकारी खर्च बढ़ेगा जिसकी भरपाई टैक्स कलेक्शन से ही हो पाएगी।

ये भी पढ़ें...भविष्य में भी मोदी सरकार में शामिल नहीं होंगे हम : केसी त्यागी

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story