×

जानिए कौन हैं कंप्यूटर बाबा, कमलनाथ सरकार ने दिया ये बड़ा तोहफा

ये कहानी है 1998 के आसपास की कम्प्यूटर का युग गति पकड़ रहा था। नृसिंहपुर में एक कार्यक्रम के दौरान वरिष्ठ साधु-संतों ने नामदेवदास महाराज की तेज कार्यशैली को देखते हुए उनका नाम कम्प्यूटर बाबा रख दिया।

SK Gautam
Published on: 5 Jun 2019 5:18 AM GMT
जानिए कौन हैं कंप्यूटर बाबा, कमलनाथ सरकार ने दिया ये बड़ा तोहफा
X

नई दिल्ली: मध्यप्रदेश की कांग्रेस सरकार ने कंप्यूटर बाबा उर्फ नामदेव दास त्यागी को बड़ी सौगात दी है। कमलनाथ सरकार ने कंप्यूटर बाबा को नर्मदा नदी न्यास का अध्यक्ष बनाया है । इसी के साथ बाबा ने मंगलवार को न्यास का अध्यक्ष पद स्वीकार कर लिया है। नर्मदा नदी न्यास का अध्यक्ष पद स्वीकार करते ही बाबा ने कमलनाथ सरकार से नदी का भ्रमण करने के लिए हैलीकॉप्टर की मांग रखी है।

ये भी देखें : यूपी में मायावती की चाल, इसलिए अखिलेश यादव को दिया झटका!

कौन हैं कंप्यूटर बाबा

बाबा का असल नाम नामदेवदास त्यागी है । महंत नृसिंहदास महाराज का कहना है कि तेज दिमाग, स्मार्ट वर्किंग व कार्यशैली के कारण उनको यह नाम मिला है। हम आपको बता दें कि ये कहानी है 1998 के आसपास की कम्प्यूटर का युग गति पकड़ रहा था। नृसिंहपुर में एक कार्यक्रम के दौरान वरिष्ठ साधु-संतों ने नामदेवदास महाराज की तेज कार्यशैली को देखते हुए उनका नाम कम्प्यूटर बाबा रख दिया।

बाबा की ये खासियत है कि जिस विषय से सहमत नहीं होते वो उस पर बेबाकी से प्रतिक्रिया देने में देरी नहीं करते। अलग-अलग मुद्दों के लिए तीन नामी कलेक्टर के खिलाफ मोर्चा भी खोल चुके हैं।

लैपटॉप, फेसबुक और हेलिकॉप्टर का शौक रखते हैं बाबा

महामंडलेश्वर कंप्यूटर बाबा कुटिया में रहते हैं, लेकिन लैपटॉप, फेसबुक और हेलिकॉप्टर का शौक रखते हैं। उन्हें हेलीकॉप्टर से सफर और फेसबुक पर भक्तों से चैटिंग करने में आनंद आता है। हेलिकॉप्टर से कंप्यूटर बाबा को ज्यादा लगाव है। लोकल अखबारों के अनुसार यज्ञ और अनुष्ठानों के पर्चे बांटने के लिए हेलिकॉप्टर का ही इस्तेमाल करते हैं। 2011 में मालवा महाकुंभ और 2012 में विदिशा में धार्मिक आयोजन के लिए हेलिकॉप्टर से लगातार कई दिन तक पर्चे बांटे गए थे।

ये भी देखें : देश भर में मनाई जा रही ईद, राष्ट्रपति और PM मोदी ने दी बधाई

राज्यमंत्री का दर्जा मिलने के बाद कंप्यूटर बाबा ने कहा कि सरकार ने साधु समुदाय पर विश्वास दिखाया है। सभी साधु समाज के कल्याण के लिए अच्छा काम करेंगे। हालांकि ‘नर्मदा घोटाला रथ यात्रा के सवाल पर बाबा बचते दिखाई दिए।

कंप्यूटर बाबा की सरकार से मांग

पद संभालने के बाद कंप्यूटर बाबा ने कहा, "अब जब मुझे ट्रस्ट का प्रमुख पद सौंपा गया है, तो मुझे मध्य प्रदेश की जीवन रेखा मानी जाने वाली नदी की वास्तविक स्थिति का पता लगाने के लिए नर्मदा नदी का हवाई सर्वेक्षण करने के लिए जल्द से जल्द एक हेलीकॉप्टर चाहिए। हेलीकॉप्टर से मुझे पिछली शिवराज सिंह चौहान सरकार के दौरान नदी तट पर लगाए गए पेड़ों की स्थिति के साथ-साथ नदी में बड़े पैमाने पर रेत खनन के बारे में वास्तविक सच्चाई का पता लगाने में मदद करेगा।"

SK Gautam

SK Gautam

Next Story