×

अमित शाह का असली नाम नहीं जानते होंगे आप, यहां जाने कैसा है उनका परिवार

​बात करें कागजात के बारे में तो अमितशाह का नाम अमित अनिलचंद्र शाह है। यहां आपको बताते चलें कि राजनेताओं के नाम में ऐसा अक्सर देखने को मिलता है कि बड़े नाम को छोटा करके ही रखा जाता है। जैसे नरेंद्र मोदी का नाम नरेंद्र दामोदरदास मोदी है।

Shivakant Shukla
Published on: 27 Dec 2019 12:24 PM GMT
अमित शाह का असली नाम नहीं जानते होंगे आप, यहां जाने कैसा है उनका परिवार
X

अहमदाबाद: देश के गृहमंत्री और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के बारे में तो सभी जानते हैं, शायद ही कोई ऐसा हो जो उनको न जानता हो लेकिन एक बात तो सच है कि अमित शाह का असली नाम क्या ​है ये कोई नहीं जानता। ये पढ़कर आपको हैरानी हुई होगी ना! लेकिन सही बात तो यही है कि उनका असली नाम कोई नहीं जानता है, तो आइए हम आपको बताते हैं...

ये भी पढ़ें—पाकिस्तानी मंत्री की नीच हरकत: ऐसी अश्लील तस्वीरें भेज अपने देश को किया बदनाम

​बात करें कागजात पर नामों के बारे में तो अमितशाह का नाम अमित अनिलचंद्र शाह है। यहां आपको बताते चलें कि राजनेताओं के नाम में ऐसा अक्सर देखने को मिलता है कि बड़े नाम को छोटा करके ही रखा जाता है। जैसे नरेंद्र मोदी का नाम नरेंद्र दामोदरदास मोदी है।

वीडियो में जानें क्या है असली नाम?

भाजपा की रणनीति अमित शाह ही तय करते हैं

देखा जाय तो भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर कर सामने आने वाली भारतीय जनता पार्टी की रणनीति अमित शाह ही तय करते हैं। इसका सीधा उदाहरण देखने को मिलता है कि जबसे 2014 से केंद्र में मोदी सरकार आई है,तभी से भाजपा देश के ज्यादातर राज्यों में अपनी जीत का परचम लहरा रही है।

ये भी पढ़ें—बौखलाए पाकिस्तान ने LOC पर बढ़ाई सेना, दूसरी बार की ये खतरनाक तैयारी

वहीं भाजपा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बाद अगर किसी शख्श का नाम आता है तो वो है अमित शाह का क्योंकि बीजेपी के इस अपार सफलता के पीछे बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह जी का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा है। नरेंद्र मोदी से पहली बार 1982 में मिले थे। उन दिनों अहमदाबाद में कॉलेज में पढ़ते थे। मोदी उस समय संघ प्रचारक थे। 1986 में वे भाजपा में शामिल हो गए।

शाह परिवार की संपत्ति

चुनाव के समय शाह की ओर से दिए गए शपथ पत्र के अनुसार उनके पास 15.29 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। इसमें से 12.24 करोड़ रुपये की संपत्ति शाह के नाम पर और 3.05 करोड़ रुपये की उनकी पत्नी के नाम पर है। शाह दंपती के पास 90 लाख रुपये से अधिक मूल्य के जेवर हैं। शाह के पास 34.11 लाख रुपये के आभूषण और उनकी पत्नी के पास 59.92 लाख रुपये के गहने हैं।

ये भी पढ़ें—Google पर भूलकर भी न सर्च करें ये चीजें, वरना लग जाएगा काम

साल 2012 में दिए हलफनामे के अनुसार उस समय अमित शाह के पास कुल 11.77 करोड़ रुपये की संपत्ति थी। 2012 में शाह के पास 6.76 करोड़ रुपये और उनकी पत्नी के पास 4.38 करोड़ रुपये की संपत्ति थी।शाह के हलफनामे के अनुसार साल 2017 में उनकी आय 43.68 लाख रुपये रही जबकि उनकी पत्नी की कमाई 1.05 करोड़ रुपये रही|

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story