×

बौखलाए पाकिस्तान ने LOC पर बढ़ाई सेना, दूसरी बार की ये खतरनाक तैयारी

अन्तरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान और भारत के बीच तनाव चरम पर है। पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर(पीओके) में सेना की ताबड़तोड़ मूवमेंट बढ़ रही है। नीलम वैली में भारत-पाक के बीच जारी गोलीबारी की वजह से पाकिस्तानी सेना की असामान्य मूवमेंट देखी जा रही है।

Dharmendra kumar
Published on: 27 Dec 2019 11:41 AM GMT
बौखलाए पाकिस्तान ने LOC पर बढ़ाई सेना, दूसरी बार की ये खतरनाक तैयारी
X

नई दिल्ली: अन्तरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान और भारत के बीच तनाव चरम पर है। पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर(पीओके) में सेना की ताबड़तोड़ मूवमेंट बढ़ रही है। नीलम वैली में भारत-पाक के बीच जारी गोलीबारी की वजह से पाकिस्तानी सेना की असामान्य मूवमेंट देखी जा रही है।

पिछले 10 दिन से पाकिस्तानी सैन्य वाहनों के लंबे-लंबे काफिले भारी तोपों के साथ पीओके में सीमा पर पहुंच रहे हैं। 1999 के करगिल युद्ध के बाद पहली बार ऐसा माहौल तैयार हो रहा कि सेना की तमाम रिजर्व टुकड़ियां भी एलओसी के आसपास कैंप बना रही हैं। पाकिस्तानी सेना का सबसे बड़ा जमावड़ा नीलम वैली और देवा सेक्टर में बढ़ा है। पड़ोसी देश नीलम वैली में भी संघर्ष विराम तोड़ रहा है।

सेना के ट्रक में भारी आर्टिलरी हथियार लाए जा रहे हैं, उन्हें प्लास्टिक शीट्स से कवर किया गया है। दरअसल पाकिस्तान को डर है कि भारत पीओके में एक बार फिर बड़ी कार्रवाई कर सकता है। बौखलाए पाकिस्तान ने एलओसी पर बसे लोगों को बस्तियां नहीं छोड़ने के लिए महिलाओं को हर माह 10 डॉलर देने की घोषणा भी की है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

यह भी पढ़ें...सेना ने तोप से उड़ाया आतंकी कैंप: बिछ गई लाशें ही लाशें, बौखलाया पाकिस्तान

तो वहीं भारत ने लद्दाख और कारगिल क्षेत्र में 145 दिनों बाद मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी हैं। दरअसल 5 अगस्त को इन जम्मू-कश्मीर से धारा-370 हटाने के बाद से ही इन इलाकों में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई थी। अधिकारियों के मुताबिक इन 145 दिनों में घाटी में कोई अप्रिय घटना नहीं घटी है।

यह भी पढ़ें...CAA पर कांग्रेस के इस नेता ने कहा- पेट्रोल-डीजल तैयार रखो, ऑर्डर मिलते ही जला देना

इस बीच धार्मिक नेताओं ने भी लोगों से इंटरनेट का दुरुपयोग न करने की अपील की है। हालांकि करगिल में ब्रॉडबैंड सेवाओं को पहले ही बहाल कर दिया गया था।

प्रतीकात्मक तस्वीर

यह भी पढ़ें...सींग लगाकर राहुल ने लगाए ठुमके और फिर पीएम मोदी पर साधा निशाना

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने दावा किया है कि भारत अपने घरेलू मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में किसी प्रकार की कार्रवाई कर सकता है। इसके लिए डरे हुए इमरान खान ने अपनी फौज को तैयार रहने के लिए कहा है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story