×

Best Sleeping Position: जानिए किस स्लीपिंग पोजीशन में सोने से बढ़ता है प्यार, आज ही आजमायें ये तरीका

Sleeping Position: ज़्यादातर लोग सोने की पोजीशन को आपसी रिश्तों से जोड़कर नहीं देखते हैं उन्हें अनुसार ऐसा कुछ भी नहीं होता। उनका जैसे दिल होता है वो वैसे सो जाते हैं। लेकिन समस्या तब शुरू होती है जब कुछ समय बाद ही आपसी प्यार ख़त्म होने लगता है।

Shweta Shrivastava
Published on: 26 July 2023 11:50 AM GMT
Best Sleeping Position: जानिए किस स्लीपिंग पोजीशन में सोने से बढ़ता है प्यार, आज ही आजमायें ये तरीका
X
Best Sleeping Position Tips (Image Credit-Social Media)

Best Sleeping Position Tips: कपल्स कई तरह से अपने प्यार का इज़हार करते हैं उनकी बातों को मानने से लेकर साथ बाहर खाना खाने तक और साथ घूमने से लेकर लम्बी लम्बी बातें करने तक। लेकिन क्या आपको पता है कि रात में आप अपने पार्टनर के साथ किस पोजीशन में सो रहे हैं इससे आपकी मैरिड लाइफ पर असर पड़ता है। यहाँ एक साथ सोने से हमारा मतलब आपकी सेक्सुअल लाइफ से बिलकुल भी नहीं है। आप जिस भी पोजीशन में सोते हैं ये आपके रिश्ते को और आपसी प्यार को बढ़ाता है। आइये जानते हैं कि आखिर किस पोजीशन में सोने का क्या मायने होता है।

किस स्लीपिंग पोजीशन का क्या होता है मतलब

ज़्यादातर लोग सोने की पोजीशन को आपसी रिश्तों से जोड़कर नहीं देखते हैं उन्हें अनुसार ऐसा कुछ भी नहीं होता। उनका जैसे दिल होता है वो वैसे सो जाते हैं। लेकिन समस्या तब शुरू होती है जब कुछ समय बाद ही आपसी प्यार ख़त्म होने लगता है। लेकिन आपको इसका सही कारण भी समझ नहीं आता। लेकिन अगर समय रहते आप इस ओर ध्यान दें और सतर्क हो जाएं तो आपके रिश्ते में मिठास और प्यार बरकरार रखा जा सकता है। तो आज हम आपको इसके लिए कुछ स्लीपिंग पोसिशन्स बताने जा रहे हैं जिससे आप समझ पाएंगे कि आप अपनी रिश्ते को कैसे प्यार से भरपूर रखें।

1 . स्टारफिश (Starfish)

इस पोजीशन का नाम स्टारफिश इसलिए है क्योंकि इसमें एक पार्टनर स्टारफिश का रोल निभाता है और बेड के पूरे हिस्से पर फैलकर लेटता है वहीँ दूसरा पार्टनर थोड़ी सी जगह में सो रहा होता है। वैसे वो भी आराम से ही लेटता है लेकिन इस पोजीशन को स्टारफिश पोजीशन कहते हैं इसमें उठने के बाद आप फ्रेश महसूस करेंगे।

2. स्पून ( The Spoon)

ये सबसे ज़्यादा अपनाई जाने वाली पोजीशन है। इसमें दोनों ही पार्टनर्स एक ही तरह चेहरा करके सोते हैं। इस पोजीशन में कपल्स को सुरक्षा का एहसास होता है। साथ ही वो एक दूसरे के ज़्यादा पास महसूस करते हैं। इस पोजीशन में सोने से दोनों सही से साँस भी ले पाते हैं साथ ही जो लोग ऐसे हैं जिन्हे खर्राटों की समस्या है उन्हें भी इससे ज़्यादा अच्छा महसूस होता है। लेकिन इस पोजीशन में लेटे रहने से एक दिक्कत भी आती है कि इ ही तरह से लेटे रहने से आपके कंधे और गर्दन में दर्द हो सकता है।

3. लूज स्पून (Loose Spoon)

ये पोजीशन स्पून पोजीशन की ही तरह होती है। साथ ही इस पोजीशन में ज़्यादातर कपल्स सोना पसंद करते हैं। लेकिन स्पून पोजीशन के विपरीत लूज स्पून पोजीशन में कपल के बीच थोड़ी दूरी होती है। इसमें भी आपसी प्यार और सुरक्षा आपको महसूस होगी।

4. चेजिंग स्पून (Chasing Spoon)

ये पोजीशन भी काफी कुछ स्पून पोजीशन से मिलती-जुलती है। जिसमे कपल बेड के बीच में सोते हैं। दोनों एक दूसरे के पास ऐसे लेटते हैं कि आपको लगेगा कि दोनों एक दूसरे को पकड़ रहे हैं।

5 . बैक टू बैक टचिंग (Back to Back, Touching)

इस पोजीशन में कपल्स एक दूसरे की तरफ मुँह करके सोते हैं। इसे बैक किसिंग भी कहा जाता है। इसमें कपल एक दूसरे को देख भी सकते हैं लेकिन उनके अच्छी खासी दूरी भी होती है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story