×

बेटियों के सपनों को दें पंख, जाने क्यों मनाते है बेटी दिवस, क्या हैं महत्व

बदलते परिवेश में भारत में बेटियों के प्रति नजरिए को लेकर बहुत बदलाव आया है लेकिन अभी भी भारत को बेटी के महत्व को समझने के लिए एक लम्बा रास्ता तय करना है।

Monika
Published on: 27 Sep 2020 12:46 PM GMT
बेटियों के सपनों को दें पंख, जाने क्यों मनाते है बेटी दिवस, क्या हैं महत्व
X
daughter day

यह बात तो उन मां-बाप को ही पाता होती हैं जिनके घर बेटियों ने जन्म लिया हैं या जिन्हें बेटियों की चाह होती हैं। कैसे मां-बाप बड़े लाड प्यार से अपनी बच्ची को पालते हैं और एक दिन उसे अपने ही हाथों किसी दूसरे घर भेजना पड़ता हैं। सच मानों वो दिन मां-बाप के लिए बेहद कठोर दिन होता हैं। जहां पहले लोग लड़कों के पैदा होने पर मिठाई बाटा करते थे, वही आज बेटी के पैदा होने पर भी जनश मनाया जाता हैं।

ऐसे बढ़ाए मनोबल

बदलते परिवेश में भारत में बेटियों के प्रति नजरिए को लेकर बहुत बदलाव आया है लेकिन अभी भी भारत को बेटी के महत्व को समझने के लिए एक लम्बा रास्ता तय करना है। केवल आज के दिन ही नहीं, बल्कि आज से आप बेटियों के महत्व को समझते हुए उनके सपनों को उड़ने के लिए पंख दे सकते हैं। कोशिश करें, कि आप बेटियों के अस्तित्व को तलाशने में उनकी मदद करें।

क्यों मनाया जाता है डॉटर्स डे?

बेटियों के लिए खास प्यार जताने के लिए डॉटर्स डे मनाया जाता है। सिर्फ बेटियों के लिए ही नहीं, बेटा , मां, पिता और यहां तक की दादा-दादी के लिए भी साल में एक खास दिन रखा गया है।

ये भी पढ़ें… दर्दनाक हादसे से कांपे लोग: चारों तरफ मची चीख-पुकार, गर्भवती समेत 7 की मौत

भारत में क्यों मनाते है डॉटर्स डे?

भारत में बेटी दिवस मनाने के पीछे लोगों को बेटियों के प्रति लोगों को जागरुक करना हैं । इस दिन बेटी को न पढ़ाना, उन्हें जन्म से पहले मारना, घरेलू हिंसा, दहेज और दुष्कर्म से बेटियों को बचाने के लिए भारतीयों को जागरुक करना है। उन्हें यह समझाना कि बेटियां बोझ नहीं होती, बल्कि आपके घर का एक अहम हिस्सा होती हैं।

ये भी पढ़ें:दीपिका की खास सिगरेट ‘डूब’, जिसका करती हैं ये इस्तेमाल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story