काम की 5 चीजें: साथी से हो रही दूरियां, तो ऐसे करें आप हैंडल

प्यार का रिश्ता बहुत खास होता है। जब हम किसी से बहुत अधिक प्यार करते हैं तो उसे लेकर थोड़ी बहुत इनसिक्योरिटी होना आम बात है। कई बार हमारी अपनी इनसिक्योरिटी ही रिश्ते में जलन की भावना को जन्म देती है।

Published by suman Published: June 16, 2020 | 6:17 pm

लखनऊ: प्यार का रिश्ता बहुत खास होता है। जब हम किसी से बहुत अधिक प्यार करते हैं तो उसे लेकर थोड़ी बहुत इनसिक्योरिटी होना आम बात है। कई बार हमारी अपनी इनसिक्योरिटी ही रिश्ते में जलन की भावना को जन्म देती है। कुछ हद तक यह फीलिंग रिश्ते को खूबसूरत भी बनाती है क्योंकि इसे अपने पार्टनर का अधिक ख्याल व प्यार करती हैं। लेकिन अगर यही इनसिक्योरिटी और जलन की भावना आपके प्यार पर हावी होने लगे तो यह आपके रिश्ते के लिए अच्छी बात नहीं है। जब रिश्ते में इस तरह की भावनाएं पनपने लगती हैं तो दोनों ही व्यक्ति को घुटन महसूस होने लगती है।

साथी के साथ मजबूत रिश्ता सबसे खूबसूरत एहसास हो सकता है। लेकिन इनसिक्योर होना हमेशा गलत नहीं होता है । लेकिन क्या आपका पार्टनर हमेशा आपके साथ रहता है? क्या उसे आपको अकेले छोड़ने में डर लगता है। अगर हां तो निश्चित रूप से ये इनसिक्योरिटी के संकेत हैं।

यह पढ़ें….अभी-अभी तत्काल बैठक: सैनिकों के बीच हिंसक झड़प से अलर्ट सरकार, हालात गंभीर

सारी तहकिकात

*इनसिक्योरिटी की सबसे बड़ी निशानी यही है कि साथी आपके बारे में सबकुछ जानने की कोशिश करता है जैसे कि आप क्या करने वाले हैं, कहां जाने वाले हैं और किसी के साथ जा रहे हैं या अकेले। पार्टनर के मन से इनसिक्योरिटी की भावना निकालने के लिए उनके पूछने से पहले ही आप अपने पूरे दिन के प्लान के बारे में उन्हें बता दें।

अंटेशन पाने की कोशिश

*हर वक्त अटेंशन पाने की कोशिश करना आम बात है। लेकिन जब अपने काम या परिवार के साथ बिजी हों और फिर भी साथी इस बात को ना समझे तो वो इनसिक्योरिटी का शिकार है। यहां दोनों में अच्छी समझ होनी जरूरी है। अपने साथी को समझाएं कि आपके लिए काम, परिवार और रिश्ता तीनों जरूरी है।

 

यह पढ़ें….सिपाही का कारनामा: झांसा देकर बनाया शारिरिक सम्बन्ध, अब हुआ ये हाल

एक्स का  करें जिक्र

* अगर साथी  को बार बार एक्स का जिक्र करने की आदत  है तो निश्चित रूप से उसमें इनसिक्योरिटी की भावना है। अगर साथी को लगता है कि एक्स का जिक्र कर वो  ज्यादा अटेंशन पा सकेंगे। अपने साथी को खुद पर भरोसा दिलाएं और समझाएं कि उन्हें अपने एक्स का जिक्र करने की जरूरत नहीं।

 

बहुत ज्यादा प्यार

*बहुत ज्यादा प्यार भी इनसिक्योरिटी पैदा कर देती है। हो सकता है कि  पार्टनर अपने प्यार का इजहार करके आपसे भी हर बार यही सुनना चाहता हो कि उसे कितना चाहते हैं पार्टनर को समझाएं कि आपको उनके प्यार का एहसास है और उन्हें भी आप पर भरोसा करना चाहिए।

गलतियां निकालने की आदत

*कई लोगों को गलतियां निकालने की आदत होती है। अगर आप भई अपने पार्टन की गलतियां निकालते रहते हैं तो इसे ल्दी से बदल लें। अन्यथा इन आदतों से आपके रिश्ते में खटास बढ़ सकती है। हमेशा की टोका-टाकी से तंग आकर आपका पार्टनर आपसे दूरी बनाने के बारे में सोच सकता है।

 

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App