×

Relationship love: हसबैंड-वाइफ ऐसे रखें ख्याल, सुखी रहेगा आपका परिवार

पति पत्नी का रिश्ता बहुत खास होता है। दोनों एक दूसरे के हर दुख सुख के साथी होते हैं। अच्छे बुरे के साथी होते हैं ये एक प्यार भरा रिश्ता होता है जो खून का ना होकर भी जन्म-जन्मांतर का होता है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 12 July 2020 12:46 PM GMT
Relationship love: हसबैंड-वाइफ ऐसे रखें ख्याल, सुखी रहेगा आपका परिवार
X

लखनऊ: पति पत्नी का रिश्ता बहुत खास होता है। दोनों एक दूसरे के हर दुख सुख के साथी होते हैं। अच्छे बुरे के साथी होते हैं ये एक प्यार भरा रिश्ता होता है जो खून का ना होकर भी जन्म-जन्मांतर का होता है। अक्सर पति-पत्नी में नोंक झोंक व प्यार से भरपूर इस रिश्ते में कई बार ऐसी स्थिति भी आ जाती है जब दोनों के बीच मनमुटाव या रिश्तों में दरार आने लगती है।

लेकिन इस रिश्ते का मज़ा तभी है जब दोनों के बीच हमेशा प्यार और सम्मान हो । लेकिन यदि आपको लगता है कि प्यार भी अपने पार्टनर के लिए कम होता जा रहा है तो हम आपको बता रहे हैं उन खास बातों के बारें में​ जिनका ध्यान आप दोनों को रखना चाहिए। इस रिश्ते को निभाने में कई बातों का ध्यान रखकर मजबूत और खूबसूरत बना सकते हैं।जानते हैं कैसे...

यह पढ़ें…सरकार का बड़ा एलान: लड़कियों को मिला ये शानदार तोहफा, बस करना है ग्रेजुएशन

खुलकर हंसे और हंसाए

पति पत्नी को हमेशा तनाव में ना रह कर एक-दूसरे के साथ दिल खोलकर हंसना बोलना चाहिए। इससे शरीर में ऑक्सीटोसिन हार्मोन बनता है जो दोनों के मूड को बेहतर बनाते हैं। हमेशा हंसी मजाक करने वाले और खुश रहने वाले लाइफ पार्टनर्स बड़ी से बड़ी मुश्किल को भी आसानी से फेस कर लेते हैं। ये सुखी जीवन का मूल मंत्र है।

खुलकर करें बात

पति-पत्नी को चाहिए कि लंबी लड़ाई न करें दोनों में मनाने की आदत होनी चाहिए और किसी बात को लेकर लंबे समय तक मनमुटाव न रखें। हो सके तो बातचीत से परेशानियां और लड़ाई सुलझा लें, ताकि आगे की जिंदगी सही चलती रहे। पार्टनर की कोई बात या कोई आदत ठीक नहीं लगती है तो इस पर खुलकर बात करें।

राज छिपाने से बचें

जो पति-पत्नी आपस में कोई बात छुपा लेते हैं और वही बात उसे किसी दूसरे से पता चलती है तो साथी को बुरी लगती है। अपने लाइफ पार्टनर से हर बात शेयर करें। पार्टनर से किसी भी बात को छुपाना रिश्ते के लिए अच्छी बात नहीं होती है।

दोनों में भावुकता

पति-पत्नी दोनों को एक दूसरे के साथ संवेदनशील होना चाहिए। हर चीज के बारे में अपने पार्टनर के साथ खुलकर बात करें। इससे रिश्ते में खूबसूरती आती है।पति और पत्नी के बीच सम्मान बनाए रखना महत्वपूर्ण है। जहां कोई सम्मान नहीं है, वहां प्रेम होना असंभव हो जाता है। अगर किसी के बारे में कुछ बुरा लगता है, तो उसे सामने वाले व्यक्ति को विनम्रता से समझाने की कोशिश करें।

यह पढ़ें…बड़ी खबर: राजभवन के 16 कर्मचारी हुए कोरोना संक्रमित, महकमे में मचा हड़कंप

रखें ख्याल

जब पति-पत्नी एक-दूसरे की जरूरतों को अनदेखा करते हैं, तो रिश्ते में दूरी बढ़ने लगती है।शादी से पहले लड़कियों के कुछ करने के ख्वाब होते हैं जो कि शादी के बाद की जिम्मेदारियों के चलते पूरे नहीं हो पाते। एक अच्छे कपल की यही पहचान है कि वे एक दूसरे के सपनों का ख्याल रखें और उनको पूरा करने में उनकी मदद करें।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story