×

Relationship Tips: कई सालों पुराने रिश्ते में आगे बढ़ रहे हैं, ध्यान रखिये ये बातें भी

Growing Old Together: आपका रिश्ता चाहे जितना पुराना हो लेकिन इसमें एक स्पार्क होना बेहद ज़रूरी है। वहीँ अगर आप एक साथ बुढ़ापे की ओर बढ़ रहे हैं तो आपको ये जानना बेहद ज़रूरी है कि अपने रिश्ते में वो स्पार्क कैसे बरक़रार रखा जाये।

Shweta Shrivastava
Published on: 27 April 2023 9:09 AM GMT
Relationship Tips: कई सालों पुराने रिश्ते में आगे बढ़ रहे हैं, ध्यान रखिये ये बातें भी
X
Growing Old Together (Image Credit-Social Media)

Growing Old Together: आपका रिश्ता चाहे जितना पुराना हो लेकिन इसमें एक स्पार्क होना बेहद ज़रूरी है। वहीँ अगर आप एक साथ बुढ़ापे की ओर बढ़ रहे हैं तो आपको ये जानना बेहद ज़रूरी है कि अपने रिश्ते में वो स्पार्क कैसे बरक़रार रखा जाये। इसके अलावा एक रिश्ते में लोग या तो एक साथ बढ़ते हैं या अलग हो जाते हैं। ज्यादातर रिश्तों में, लोग एक-दूसरे को समझने और ये जानने के लिए उतने प्रयास नहीं कर पाते हैं कि हम इंसानों के रूप में हमेशा विकसित हो रहे हैं - इसलिए चीजें काम नहीं करतीं। लेकिन जब हम धैर्य रखते हैं और दूसरे व्यक्ति को उनके परिवर्तनों और खामियों के साथ स्वीकार करने के बारे में समझ रहे होते हैं, तो हम रिश्ते को कारगर बनाने के रास्ते पर होते हैं।

पुराने रिश्ते का यूँ रखिये ख्याल

रिश्ते नाज़ुक डोर की तरह होते हैं फिर चाहे वो कोई भी रिश्ता क्यों न हो आपको इन्हे सहेजकर रखने की ज़रूरत होती है। अगर आप और आपके पार्टनर एक साथ बुढ़ापे की ओर बढ़ रहे हैं तो आपको चीज़ें याद रखने की ज़रूरत है। वहीँ थेरेपिस्ट एलिज़ाबेथ फेड्रिक ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, “रिश्ते, विकसित होते इंसानों से बने होते हैं जो लगातार व्यक्तियों के रूप में बदल रहे हैं… जब तक बदलने और एक साथ बढ़ने के लिए जानबूझकर प्रयास नहीं किए जाते हैं, पार्टनर्स के लिए विपरीत दिशाओं में बढ़ना शुरू करना बहुत आम होता है और यहां तक ​​कि इसे तब तक पहचानें जब तक बहुत देर न हो जाए। उन्होंने आगे कुछ उदाहरण दिए कि रिश्ते में एक साथ बढ़ने से क्या होता है। आइये जानते हैं कि जब हम एक साथ एक रिश्ते में आगे बढ़ते हैं तो क्या होता है।

लक्ष्य: हमें अपने लक्ष्यों को एक दूसरे को समझाना चाहिए। व्यक्तिगत लक्ष्यों को समझना और जिस तरह से हम अपने रिश्ते को देखते हैं, उसे बेहतर स्पष्टता बनाने में मदद मिलती है।

समर्थन: जैसा कि हम अपने लक्ष्यों को समझते हैं, हमें एक-दूसरे को ये भी बताना चाहिए कि लक्ष्यों को तब तक प्रभावी ढंग से पहुंचने के लिए हम दूसरे व्यक्ति से किस तरह के समर्थन की उम्मीद करते हैं।

जवाबदेही: हमें प्रकृति में आलोचनात्मक हुए बिना और दोषारोपण के खेल में शामिल हुए बिना अपने कार्यों के लिए जवाबदेही लेनी चाहिए।

कम्युनिकेशन : किसी भी रिश्ते में कम्युनिकेशन काफी ज़रूरी होता है। वहीँ एक स्वस्थ रिश्ते में एक साथ बैठकर वित्त से लेकर जिम्मेदारियों तक, हर चीज के बारे में बातचीत करना शामिल है।

एक साथ समय बिताना: जब हम बड़े होते हैं, तो हमें अपने भीतर के बच्चे को भी गले लगाना चाहिए। ऐसे में हमें एक साथ समय बिताने का आनंद लेना नहीं भूलना चाहिए।

एक साथ डेट पर जाएं : हमे पता है कि आपमें से कई लोगों को ये सुनना अजीब लग रहा होगा कि बढ़ती उम्र में डेट पर जाना? अपने रिश्ते को जीवित रखने के लिए और इसमें एक स्पार्क के लिए ये बेहद ज़रूरी हिस्सा है। ऐसे में आप एक साथ लंच या डिनर पर तो जा ही सकते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story