बचपन में सिखाएं बच्चों को ये सब, बड़े होकर करेंगे ऐसा काम

जब उन्हें मारेगें या डांटेगी तो अगली बार से वह अपनी बात या गलती को ईमानदारी के साथ शेयर नही करेगें। अगर उनसे गलती हो जाती है तो उनके मन में जो भी है उन्हें वह बेझिझक बोलने दें। उनके अंदर के मासूम बच्चे को कभी भी मरने न दें।

जयपुर: व्यस्तता की वजह से बच्चों को लेकर ज्यादातर पैरेंट्स बेफिक्र रहने लगे है। लेकिन अगर बचपन में ही बच्चों की सही परवरिश हो तो बड़े होने पर वो समझदार व अनुशासित होते हैं।ऐसे में पेरेंट्स की जिम्मेदारी बनती हैं कि बचपन से ही बच्चों को अच्छी सीख दें। अच्छी स्किल्स सिखाए जो उनके भविष्य में बहुत काम आए। कुछ ऐसी ही स्किल्स जिन्हें हर पेरेंट्स को बच्चों को सिखाना चाहिए। क्योंकि ये उनकी प्रोफेशनल लाइफ में बहुत काम आती है।

बड़ा हादसा! 60 लोगों से भारी नाव पलटी, कई लोगों के मरने की सूचना

जब बच्चे गलती करें तो उन्हें मारे नहीं बल्कि प्यार से समझाएं। जब उन्हें मारेगें या डांटेगी तो अगली बार से वह अपनी बात या गलती को ईमानदारी के साथ शेयर नही करेगें। अगर उनसे गलती हो जाती है तो उनके मन में जो भी है उन्हें वह बेझिझक बोलने दें। उनके अंदर के मासूम बच्चे को कभी भी मरने न दें।

बच्चों को डरना नहीं, निडर बनाएं। उन्हें जीवन में निडर बनाए, उन्हें छोटे छोटी बातों पर डरने से मना करें। अगर वह किसी चीज से डर रहे है तो उन्हें उनका सामना करना सिखाएं। उन्हें बताएं की वह किस तरह से अपने डर पर काबू पा सकते है। अगर वह कोई नई चीज कर रहे है तो उन्हें पूरी सुरक्षा के साथ वह चीज करने दें।

राजस्थान: मुसीबत बना बांध से छोड़ा पानी, स्कूल में फंसे 350 मासूम

बच्चों में बचपन से ही कुछ नया करने व सीखने की ललक होती है। जब भी वह कुछ नया सीखें उन्हें कभी भी सीखने से मना न करें, बल्कि अगर वह आपसे किसी चीज के बारे में पूछते है तो उस बात को घूमाने की जगह उसका सही जवाब दें। उन्हें प्यार से किसी उदाहरण के साथ वह बात समझाएं। इससे उनमें चीजों को सीखने की ललक बनी रहेगी।