×

Relationship Tips: रिश्तों में कब होती है सीमा उल्लंघन, जाने शुरूआती संकेत

Relationship Tips: जब हमारी अपनी सहमति के विरुद्ध रिश्तों की सीमाओं का उल्लंघन किया जाता है, तो हम आमतौर पर इन भावनाओं को महसूस करते हैं जो हमें कुछ गलत होने के पहले संकेत दे सकती हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 16 May 2023 10:19 AM GMT
Relationship Tips: रिश्तों में कब होती है सीमा उल्लंघन, जाने शुरूआती संकेत
X
Relationship Tips (Image Credit-Social Media)

Relationship Tips: कहते हैं रिश्ते बेहद नाज़ुक होते हैं और अगर इसमें थोड़ी सी भी दरार आ जाये तो इसे पाटना बेहद मुश्किल होता है। वहीँ अगर आपके पार्टनर रिश्तों की मर्यादा को पार कर जाएं और ये घरेलू हिंसा का रूप ले ले तो आपको वक़्त रहते सही कदम उठाने की ज़रूरत है। लेकिन इसके लिए ये जानना ज़रूरी है कि बात हद से ज़्यादा बढ़ने से पहले ही आप मूव ऑन करे लें या फिर कोई सख्त क़दम उठा लें। ऐसे में आप इसका पता कैसे लगाएंगे कि कोई रिश्ता अब खतरनाक होने वाला है। इसके लिए आज हम आपके लिए कुछ संकेत लेकर आएं हैं जिन्हे आप अपनी कुछ भावनाओं से समझ सकते हैं।

रिश्ते में सीमा उल्लंघन के शुरूआती संकेत

जब हमारी अपनी सहमति के विरुद्ध रिश्तों की सीमाओं का उल्लंघन किया जाता है, तो हम आमतौर पर इन भावनाओं को महसूस करते हैं जो हमें कुछ गलत होने के पहले संकेत दे सकती हैं। यहाँ चार ऐसी भावनाएँ हैं जो सीमा उल्लंघन का संकेत देती हैं:

डर: अगर आपको आपके पार्टनर के आस पास होने से डर की भावना महसूस होती है। और ऐसा वो हमें महसूस कराते हैं, या जिस तरह से वे किसी चीज़ पर प्रतिक्रिया करते हैं, उससे आपके मन में डर की भावना आती है तो ये एक संकेत हो सकता है कि आपको अपने रिश्ते में कोई कदम उठाना चाहिए।

नाराजगी: हम अक्सर किसी व्यक्ति के खिलाफ नाराजगी या नफरत पैदा करना शुरू कर देते हैं, बिना शब्दों में बताए कि हमें ऐसा क्या महसूस हुआ। ये शायद इसलिए है क्योंकि वो उन सीमाओं का उल्लंघन करते हैं।

बेचैनी: ज्यादातर शारीरिक सीमा के उल्लंघन के कारण, हममें बेचैनी होने लगती है और हम कुछ लोगों के सामने खुद को संभाल नहीं पाते हैं। ये नोटिस करने लायक एक संकेत है।

क्रोध: गुस्सा किसी भी रिश्ते को ख़राब करने में अहम् भूमिका निभाता है। जिसकी वजह से रिश्तों में सीमाओं का उल्लंघन होना भी शुरू हो जाता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story