×

Relationship Tips: प्रियंका चोपड़ा ने कहा रिश्तों में 'डोरमैट' की तरह हुई हूं यूज़, जानें कैसे बनाए रखें अपना वजूद

Relationship Tips: आइये जानते हैं अपने रिश्ते के बारे में क्या कहा प्रियंका ने और साथ ही हम आज आपको किसी भी रिश्ते में कैसे खुद का भी वजूद बनाये रखें इसके लिए आपको ज़रूरी टिप्स भी देंगे।

Shweta Shrivastava
Published on: 12 May 2023 7:46 AM GMT
Relationship Tips: प्रियंका चोपड़ा ने कहा रिश्तों में डोरमैट की तरह हुई हूं यूज़, जानें कैसे बनाए रखें अपना वजूद
X
Relationship Tips (Image Credit-Social Media)

Relationship Tips: एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा अक्सर अपने पति निक जोनास और उनके परिवार की तारीफ करती हुई दिख जातीं हैं। साथ ही वो अपने पति को अपना काफी बड़ा प्रशंसक मानती हैं। हाल ही में प्रियंका ने कुछ ऐसा खुलासा किया जिसके बाद हर कोई हैरान रह गया है। आइये जानते हैं अपने रिश्ते के बारे में क्या कहा प्रियंका ने और साथ ही हम आज आपको किसी भी रिश्ते में कैसे खुद का भी वजूद बनाये रखें इसके लिए आपको ज़रूरी टिप्स भी देंगे।

प्रियंका चोपड़ा ने बताया कि उन्हें 'डोरमैट' की तरह यूज़

किया गया

हाल ही में, प्रियंका ने निक से पहले अपने रिश्तों के बारे में बताया और कहा कि कैसे उन्होंने खुद को 'डोरमैट' समझा। दरअसल प्रियंका से पूछा गया कि क्या उनका रोमांटिक पार्टनर चुनने का कोई पैटर्न है। इसपर एक्ट्रेस ने खुद को एक 'मोनोगैमिस्ट' बताया और कहा कि , "मैं एक रिश्ते से दूसरे रिश्ते में और फिर रिश्ते में चलती चली गयी। मैंने अपने आखिरी तक के रिश्तों के बीच खुद को बिल्कुल भी समय नहीं दिया। मैंने हमेशा उन एक्टर्स को डेट किया जिनके साथ मैंने काम किया या जिन लोगों से मैं अपने सेट पर मिली। मैंने बस सोचा था कि और मुझे इस बात का अंदाजा था कि रिश्ता कैसा होना चाहिए, और मैं उसकी तलाश करती रही और उन लोगों को फिट करने की कोशिश करती रही जो मेरे जीवन में उस रिश्ते के विचार में आए।

हालांकि, निक जोनास से शादी करने से पहले प्रियंका ने अपने आखिरी अफेयर के बाद खुद को कुछ समय देने का विकल्प चुना था। उन्होंने कथित तौर पर कहा कि वो इस बात पर विचार करना चाहती थी कि वो अपने रिश्तों में वही गलतियाँ क्यों करती रही।

आइए जानते हैं कि क्यों और कैसे हमें किसी रिश्ते में खुद को कभी नहीं खोना चाहिए

जब आप अविवाहित हों, तो एक ठोस नींव रखें

अपनी कमजोर सीमाओं और आत्म-मूल्य की कमी के कारण हम रिश्तों में खुद को खो देते हैं। आप जानते हैं कि जब आप खुद से प्यार करते हैं तो आप अपने अगले रिश्ते में कैसा महसूस करना और व्यवहार करना चाहते हैं। इसके अतिरिक्त, आप ध्वनि सीमाएँ स्थापित करते हैं, जिससे आप अपने आप को एक रिश्ते में खोने से रोकते हैं।

पहचानो कि तुम कौन हो

विचार कीजिये और जानिए कि आप क्या चाहते हैं। आपके पास जो सपने हैं उन्हें समझें। अपने मूल्यों को पहचानिये। अपनी प्राथमिकताओं को समझें। अपने आप को सामान्य तौर पर जानें। ये जानकर आप रिश्ते में अत्यधिक क्षतिपूर्ति करने से बचेंगे।

स्पष्ट सीमाएँ स्थापित करें

जानिए किन रिश्तों में आप समझौता नहीं करेंगे। आप क्या नहीं सहेंगे। जिन चीजों पर आपको समझौता नहीं करना चाहिए। ऐसी बातें जो रिश्ते में अवांछनीय होती हैं। और अपने साथी को उनके बारे में बताएं ताकि वो आपकी सीमाओं का सम्मान करें।

दोस्तों का अपना समूह

एक नए रिश्ते में मुग्ध हो जाना, सभी को प्यार करना और बाहर की पूरी दुनिया को भूल जाना काफी सरल है। उन्होंने अक्सर आपके रॉक और साउंडिंग बोर्ड दोनों के रूप में काम किया है, और वो एक बार फिर ऐसा कर सकते हैं। अपने आप को केवल अपने नए साथी तक ही सीमित न रखें। आपको एक अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता है।

आप जो हैं उसके प्रति सच्चे रहें

केवल किसी और को खुश करने के लिए आप जो हैं उसे मौलिक रूप से न बदलें। अपने प्रति ईमानदार रहें और अपने साथी को बताएं कि आपको क्या पसंद है और क्या नहीं।

बातचीत करें

अपनी भावनाओं के बारे में बात करें। उन चीजों के बारे में बात करें जो आपके लिए काम नहीं करती हैं। अपनी पसंद और नापसंद पर चर्चा करें। यहां तक ​​कि अपने नए पार्टनर के साथ रिश्ते में खुद को खोने के डर को भी व्यक्त करें।

अत्यधिक उदार और मिलनसार होना छोड़ दें

हमें लगता है कि हम अपने साथी को जितना प्यार देंगे, बदले में हमें उतना ही प्यार मिलेगा। दुर्भाग्य से, चीजें उस तरह से संचालित नहीं होती हैं।

इसलिए, आप डेटिंग के पहले चरण में अपनी वास्तविकता की भावना को बनाए रखेंगे और जब आप भीतर से मजबूत महसूस करेंगे और जब आप पूर्ण व्यक्ति से मिलेंगे तो बेहतर निर्णय लेंगे। आप स्वयं की एक मजबूत भावना बनाए रखेंगे, जिससे आप अपने रिश्ते के बारे में समझदारी से निर्णय लेंगे और दिल टूटने से बचेंगे।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story