×

Relationship Tips: रिलेशनशिप में सेक्स कितना जरूरी है? जानिए इसके भावात्मक और स्वास्थ सम्बन्धी फायदे

Sexual Life in a Relationship: एक हेल्दी रिलेशनशिप में, सेक्स की काफी अहम भूमिका होती है, जिसे हम नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते। आइये जानते हैं कि एक रिश्ते को मज़बूत बनाने में सेक्स कितना ज़रूरी है।

Shweta Shrivastava
Published on: 6 May 2023 8:30 AM GMT
Relationship Tips: रिलेशनशिप में सेक्स कितना जरूरी है? जानिए इसके भावात्मक और स्वास्थ सम्बन्धी फायदे
X
Sexual Life in a Relationship (Image Credit-Social Media)

Sexual Life in a Relationship: एक हेल्दी रिलेशनशिप में, सेक्स की काफी अहम भूमिका होती है, जिसे हम नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते। रिश्ते में सेक्स कितना जरूरी है? यौन गतिविधि की उच्च दर सकारात्मक परिवर्तनों से जुड़ी होती है, जैसे निम्न रक्तचाप, कम तनाव, अधिक अंतरंगता, और यहां तक ​​कि तलाक की दर भी कम होती है। जबकि एक आदर्श सेक्स के मामले में कोई एक आकार-फिट नियम नहीं हैं। आइये जानते हैं कि एक रिश्ते को मज़बूत बनाने में सेक्स कितना ज़रूरी है।

एक रिश्ते को मज़बूत बनाने में सेक्स कितना ज़रूरी है

सेक्स करना क्यों महत्वपूर्ण हो सकता है, क्या इसके कुछ लाभ हो सकते हैं, और कपल्स आमतौर पर कितनी बार सेक्स करते हैं। ये कुछ ऐसे सवाल है जिसको लेकर कई शोध हुए जिसके बाद कई आकड़े आये जिसमे पाया गया कि जो कपल एक हेल्दी सेक्स लाइफ का आनंद लेते हैं वो एक दूसरे के साथ ज़्यादा खुश रहते हैं और साथ ही कई बिमारियों से भी उनका बचाव होता है वहीँ एक अनहेल्दी सेक्स लाइफ जीने वाले कपल्स के बीच तनाव और कई तरह की समस्यों को देखा गया। आइये ऐसे में अगर आप अपने रिश्ते में सेक्स की मात्रा बढ़ाना चाहते हैं तो जानते हैं कि आप इसके लिए क्या कर सकते हैं।

क्या कोई रिश्ता बिना सेक्स के टिक सकता है? हाँ। सेक्स हमेशा जरूरी नहीं है। लेकिन ये एक स्वस्थ, परिपूर्ण संबंध का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है।

सेक्स कितना महत्वपूर्ण है ये एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकता है। कुछ लोगों को लग सकता है कि एक यौन युगल होना नितांत महत्वपूर्ण है। दूसरों को लग सकता है कि अन्य प्रकार की अंतरंगता और संबंध अधिक महत्वपूर्ण हैं।

कुछ कारणों से आपको लग सकता है कि रिश्ते में सेक्स महत्वपूर्ण है:

  • पार्टनर के करीब होने का एहसास
  • अपने साथी के प्रति स्नेह दिखाना
  • सेक्स को मज़ेदार और सुखद बनाना
  • बच्चे पैदा करने की इच्छा
  • आत्मविश्वास और सेक्सी महसूस करना
  • तनाव से राहत

शोध बताते हैं कि बार-बार सेक्स करना किसी व्यक्ति की समग्र भलाई में भूमिका निभा सकता है। सेक्स करना अक्सर अधिक स्नेह से जुड़ा होता है। जब कपल्स अधिक स्नेह का अनुभव करते हैं, तो उनके अधिक बार सेक्स करने की संभावना भी अधिक होती है।

रिश्तों में सेक्स के स्वास्थ सम्बन्धी फायदे

आपके और आपके साथी के लिए व्यक्तिगत लाभों के अलावा, नियमित सेक्स कई तरीकों से एक स्वस्थ संबंध का समर्थन करता है। उदाहरण के लिए, सेक्स के दौरान जारी ऑक्सीटोसिन बंधन की भावना को बढ़ाता है और भावनात्मक अंतरंगता में सुधार करता है। एक एकाकी रिश्ते में सेक्स आपकी प्रतिबद्धता के स्तर और दूसरे व्यक्ति के साथ भावनात्मक संबंध को बढ़ाता है। सेक्स के जरिए प्यार का इजहार करने से कपल्स के साथ रहने की संभावना बढ़ जाती है। नतीजतन, सेक्स सकारात्मक रूप से कम तलाक दर से भी जुड़ा हुआ है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story