×

Vitamin D Increase Sexual Stamina: मर्दाना ताकत बढ़ाने में वरदान है विटामिन डी, इसकी कमी आपकी सेक्स लाइफ कर सकती है बर्बाद

Vitamin D Increase Sexual Stamina: अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन डी की कमी से पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम हो सकता है, जो संभावित रूप से यौन क्रिया को प्रभावित कर सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 6 May 2023 8:06 AM GMT (Updated on: 6 May 2023 8:07 AM GMT)
Vitamin D Increase Sexual Stamina: मर्दाना ताकत बढ़ाने में वरदान है विटामिन डी, इसकी कमी आपकी सेक्स लाइफ कर सकती है बर्बाद
X
Vitamin D Increase Sexual Stamina (Image credit: Newstrack)

Vitamin D Increase Sexual Stamina: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। हर प्रकार के विटामिन का अपना एक अलग और महत्वपूर्ण रोल होता है। कोई विटामिन आँखों के लिए जरुरी होता है, तो कोई त्वचा के लिए। इसी तरह सेक्स के लिए भी विटामिन की कमी शरीर को नुकसान पंहुचा सकती है। विटामिन डी को आमतौर पर सनशाइन विटामिन कहा जाता है, हालांकि बहुत कम लोग जानते हैं कि इसे सेक्स विटामिन भी कहा जाता है।

विटामिन डी सेक्स में कैसे करता है मदद (How vitamin D helps in Sexual Life)

विटामिन डी सम्पूर्ण स्वास्थ्य और कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन यह सुझाव देने के लिए कोई प्रत्यक्ष प्रमाण नहीं है कि यह विशेष रूप से यौन क्रिया में मदद करता है।हालांकि, अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन डी की कमी से पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम हो सकता है, जो संभावित रूप से यौन क्रिया को प्रभावित कर सकता है। टेस्टोस्टेरोन एक हार्मोन है जो पुरुष यौन क्रिया में एक भूमिका निभाता है, और टेस्टोस्टेरोन का निम्न स्तर कम कामेच्छा और स्तंभन दोष से जुड़ा हुआ है।

महिला यौन जीवन पर विटामिन डी की कमी का असर (​Impact of vitamin D deficiency on female Sexual life​)

विटामिन डी की कमी संपूर्ण स्वास्थ्य और कल्याण को प्रभावित कर सकती है, और यह अप्रत्यक्ष रूप से महिला यौन क्रिया को भी प्रभावित कर सकती है। यहां कुछ संभावित तरीके बताए गए हैं जिनसे विटामिन डी की कमी महिला के यौन जीवन को प्रभावित कर सकती है:

कम कामेच्छा: विटामिन डी की कमी को महिलाओं में कामेच्छा में कमी से जोड़ा गया है। यह इस तथ्य के कारण हो सकता है कि विटामिन डी एस्ट्रोजेन और टेस्टोस्टेरोन सहित हार्मोन के स्तर को विनियमित करने में मदद करता है, जो यौन क्रिया के लिए महत्वपूर्ण हैं।

दर्दनाक सेक्स: विटामिन डी की कमी को पुराने दर्द की स्थिति से जोड़ा गया है, जैसे कि फ़िब्रोमाइल्गिया, जो यौन क्रिया को दर्दनाक और असुविधाजनक बना सकता है।

मूड में बदलाव: विटामिन डी मूड को नियंत्रित करने में एक भूमिका निभाता है, और कमी को अवसाद और चिंता से जोड़ा गया है। ये स्थितियाँ यौन इच्छा और आनंद को प्रभावित कर सकती हैं।

ऑस्टियोपोरोसिस: विटामिन डी की कमी से हड्डियों का घनत्व कम हो सकता है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है। यह स्थिति यौन क्रिया के दौरान दर्द और परेशानी का कारण बन सकती है।

पुरुष यौन जीवन पर विटामिन डी कमी का प्रभाव (Effects of Vitamin D Deficiency on Male Sexual Life)

संपूर्ण स्वास्थ्य और कल्याण के लिए विटामिन डी महत्वपूर्ण है, और यह पुरुष यौन क्रिया में भी भूमिका निभा सकता है। यहां कुछ संभावित तरीके दिए गए हैं जिनसे विटामिन डी की कमी पुरुष यौन जीवन को प्रभावित कर सकती है:

- विटामिन डी की कमी को इरेक्टाइल डिसफंक्शन (ईडी) के उच्च जोखिम से जोड़ा गया है। ईडी यौन गतिविधि के लिए पर्याप्त इरेक्शन हासिल करने या बनाए रखने में असमर्थता है।
- विटामिन डी की कमी से भी पुरुषों में कामेच्छा में कमी आ सकती है। यह इस तथ्य के कारण हो सकता है कि विटामिन डी टेस्टोस्टेरोन समेत हार्मोन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जो यौन क्रिया के लिए महत्वपूर्ण है।
- विटामिन डी की कमी को खराब शुक्राणु गुणवत्ता से जोड़ा गया है, जो पुरुष प्रजनन क्षमता और प्रजनन को प्रभावित कर सकता है।
- विटामिन डी की कमी से मांसपेशियों में कमजोरी और थकान हो सकती है, जो यौन प्रदर्शन और सहनशक्ति को प्रभावित कर सकती है।
- विटामिन डी की कमी को अवसाद और चिंता से जोड़ा गया है, जो यौन इच्छा और आनंद को प्रभावित कर सकता है।

सूरज से कितना विटामिन डी चाहिए लेना

सामान्य तौर पर, विशेषज्ञ त्वचा के प्रकार और अक्षांश जैसे कारकों के आधार पर सप्ताह में कई बार नंगे त्वचा पर 10-30 मिनट के मध्याह्न के सूरज के संपर्क में आने की सलाह देते हैं। हालांकि, विटामिन डी उत्पादन के लिए सूर्य के संपर्क के लाभों को त्वचा के नुकसान और त्वचा के कैंसर के अत्यधिक जोखिम से होने वाले संभावित जोखिमों के साथ संतुलित करना महत्वपूर्ण है।

मेलेनिन और हार्मोन के बीच की कड़ी

मेलेनिन त्वचा, बालों और आंखों में मेलानोसाइट कोशिकाओं द्वारा निर्मित वर्णक है, और यह सूर्य से यूवी विकिरण के हानिकारक प्रभावों से त्वचा की रक्षा करने में भूमिका निभाता है। हालांकि मेलेनिन और सेक्स हार्मोन के बीच सीधे संबंध पर सीमित शोध है, अध्ययनों से पता चला है कि मेलेनिन शरीर में सेक्स हार्मोन के उत्पादन और नियमन को प्रभावित कर सकता है। मेलेनिन को एस्ट्रोजेन रिसेप्टर्स से बांधने के लिए दिखाया गया है, जो शरीर में एस्ट्रोजेन के उत्पादन और चयापचय को प्रभावित कर सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मेलेनिन और सेक्स हार्मोन के बीच का संबंध जटिल है और पूरी तरह से समझा नहीं गया है। मेलेनिन और यौन स्वास्थ्य के बीच संभावित लिंक को पूरी तरह से समझने के लिए अतिरिक्त शोध की आवश्यकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story