Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी 12 की कमी के कारण बढ़ता स्वास्थ्य जोखिम, जानिए इसके चेतावनी संकेत

Vitamin B12 deficiency: विटामिन बी 12 मैक्यूलर डिजनरेशन के जोखिम को भी कम करता है, एक नेत्र रोग जो केंद्रीय दृष्टि को प्रभावित करता है। यह विटामिन मूड और अवसाद के संकेतों को सुधारने में भी मदद करता है। इतने सारे कार्यों के साथ, शरीर में विटामिन बी 12 के स्तर को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि शरीर में इस विटामिन की कमी कब होती है ताकि आप इसकी भरपाई कर सकें।

Preeti Mishra
Published on: 30 March 2023 11:19 AM GMT
Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी 12 की कमी के कारण बढ़ता स्वास्थ्य जोखिम, जानिए इसके चेतावनी संकेत
X
Vitamin B12 deficiency (Image credit: social media)

Vitamin B12 deficiency: विटामिन बी 12 उन विटामिनों में से एक है जिसकी हमारे शरीर को लाल रक्त कोशिकाओं और डीएनए बनाने जैसे कई कार्यों को करने की आवश्यकता होती है। मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं के विकास में भी इसकी प्रमुख भूमिका होती है और इसलिए यह न्यूरोट्रांसमीटर की पीढ़ी के लिए अत्यंत आवश्यक है।

केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में महत्वपूर्ण भूमिका होने के अलावा, विटामिन बी 12 हड्डियों के स्वास्थ्य का समर्थन करता है, ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर जोखिम को रोकता है। विटामिन बी 12 मैक्यूलर डिजनरेशन के जोखिम को भी कम करता है, एक नेत्र रोग जो केंद्रीय दृष्टि को प्रभावित करता है। यह विटामिन मूड और अवसाद के संकेतों को सुधारने में भी मदद करता है। इतने सारे कार्यों के साथ, शरीर में विटामिन बी 12 के स्तर को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि शरीर में इस विटामिन की कमी कब होती है ताकि आप इसकी भरपाई कर सकें।

शरीर में विटामिन बी12 की कमी के कुछ चेतावनी संकेत (few warning signs of vitamin B12 deficiency in the body)

चलते समय संतुलन की समस्या होना (Having balance problems while walking​):

आपके चलने का पैटर्न बता सकता है कि क्या आप विटामिन की कमी हैं, जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। चलने में कठिनाई, डगमगाने वाली समस्याएं, चलने के दौरान संतुलन में असमर्थता ये संकेत हैं कि आपको विटामिन बी 12 की आवश्यकता है।

एनीमिया (Anemia​)

विटामिन बी12 की कमी से एनीमिया होता है। कोबालिन की कमी के रूप में भी जाना जाता है, यह स्थिति तब विकसित होती है जब शरीर विटामिन बी 12 की कमी के कारण पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण नहीं करता है, विटामिन जो आरबीसी के गठन में मदद करता है। विटामिन बी 12 एनीमिया सांस की तकलीफ, भूख की कमी की विशेषता है। दृष्टि संबंधी समस्याएं, अपच और सिरदर्द।

सूजी हुई जीभ ​(Swollen tongue​)

विटामिन बी 12 की कमी से ग्लोसिटिस नामक स्थिति हो जाती है, एक चिकित्सा शब्द जो एक सूजन और दर्दनाक जीभ का कारण बनता है। इसे मांसल जीभ के रूप में भी जाना जाता है, इसे अन्य लक्षणों जैसे मुंह में घाव और घाव, जीभ का मलिनकिरण और अस्पष्ट जलन के साथ देखा जाता है। संवेदनाएं।

संज्ञानात्मक कठिनाइयाँ (​Cognitive difficulties​)

एक आवश्यक तत्व जिसकी मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में प्रमुख भूमिका होती है, वह व्यक्ति की संज्ञानात्मक क्षमताओं को प्रभावित करता है जब यह शरीर में पर्याप्त रूप से मौजूद नहीं होता है। इसमें व्यक्ति को स्मृति हानि का अनुभव होता है, सोचने और तर्क करने में कठिनाई होती है।

हाथ पैरों में सुन्नपन (Numbness in hands and legs​)

अंगों में सुन्नता हमेशा विटामिन बी 12 की कमी के प्रमुख लक्षणों में से एक है। बहुत से लोग झुनझुनी सनसनी का अनुभव भी करते हैं। हाथों, पैरों या पैरों में अस्पष्ट लक्षण जो किसी व्यक्ति के दैनिक कार्य को प्रभावित करते हैं, उन्हें विटामिन बी 12 की कमी से जोड़ा जा सकता है। यदि यह लक्षण लंबे समय तक बना रहता है तो डॉक्टर से मिलें।

देखने के लिए अन्य संकेत (Other signs to watch out for​)

चेतावनी के संकेतों के अलावा, विटामिन बी 12 की कमी के कई अन्य लक्षण हैं जिनसे व्यक्ति को सावधान रहना चाहिए। विटामिन बी 12 की कमी के कारण व्यक्ति को तेज हृदय गति, पीली त्वचा, थकान, अत्यधिक कमजोरी, मुंह के छाले, चिड़चिड़ापन बढ़ जाना, कम महसूस हो सकता है। मनोदशा और भूख में कमी।

आप विटामिन बी12 कहां से प्राप्त कर सकते हैं? (Where can you get vitamin B12 from)

आप पोल्ट्री, अंडे, डेयरी और मछली से विटामिन बी 12 प्राप्त कर सकते हैं। यह ज्यादातर पशु आधारित खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। वृद्ध लोग, जिन लोगों को जठरांत्र संबंधी विकार हैं, जो शाकाहारी हैं, और जिन्हें रक्त शर्करा की समस्या है, उनमें विटामिन बी 12 की कमी होने का खतरा अधिक होता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story