×

Relationship Tips: अपने साथी की तारीफ करने से आपका मानसिक स्वास्थ्य होगा बेहतर, जानिए कैसे और क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Relationship Tips: तारीफ करना हर किसी को पसंद आता है लेकिन वो कहते हैं न अपनों में नो सॉरी नो थैंक यू। पर कभी कभी ये मैजिकल वर्ड रिश्तों में भी जादू चला देता है।

Shweta Shrivastava
Published on: 3 May 2023 11:32 AM GMT
Relationship Tips:  अपने साथी की तारीफ करने से आपका मानसिक स्वास्थ्य होगा बेहतर, जानिए कैसे और क्या कहते हैं एक्सपर्ट
X
Relationship Tips (Image Credit-Social Media)

Relationship Tips: तारीफ करना हर किसी को पसंद आता है लेकिन वो कहते हैं न अपनों में नो सॉरी नो थैंक यू। पर कभी कभी ये मैजिकल वर्ड रिश्तों में भी जादू चला देता है। लेकिन बहुत से लोग तारीफ करने या अपने करीबी लोगों को एक साधारण सा 'थैंक यू' कहने से भी कतराते हैं क्योंकि ये एक करीबी रिश्ते में एक औपचारिकता की तरह लग सकता है। हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि अपने साथी की प्रशंसा या आभार व्यक्त करना न केवल एक रिश्ते के लिए अद्भुत काम करता है और सकारात्मकता और स्पार्क को जीवित रखता है, बल्कि इसके परिणामस्वरूप उन लोगों के लिए भी फायदेमंद साबित होता है जो अपने साथी को स्पेशल फील कराने का प्रयास कर रहे हैं। जबकि अपने साथी का आभार व्यक्त करने या उनकी सराहना करने का विचार पहली बार में अनावश्यक लग सकता है लेकिन समय के साथ ये आपकी साझेदारी को एक खुशहाल क्षेत्र बना सकता है।

अपने साथी की सराहना करना है काफी फायदेमंद

जब हम किसी रिश्ते में होते हैं तो हम हर तरह से ये प्रयास करते हैं कि हमारा रिश्ता हमेशा तरोताज़ा बना रहे। ऐसे में आप अपने साथी के जीवन में शामिल रहें और ध्यान दें कि वो आपके लिए क्या प्रयास कर रहे हैं और वो आपके जीवन में क्या बदलाव ला रहे हैं। जब आप अपने साथी के बारे में सकारात्मक चीजों पर ध्यान देना शुरू करते हैं, तो ये न केवल आपको उनकी खामियों को स्वीकार करने या अनदेखा करने पर मजबूर करता है बल्कि सामान्य रूप से अपने बारे में अच्छा महसूस कराता है।

एक वरिष्ठ मनोचिकित्सक ने अपने साथी की सराहना करने के मानसिक स्वास्थ्य लाभों को शेयर किया। आइये जानते हैं डॉक्टर इस बारे में क्या अपनी राय रखते हैं।

1. ये आपके आत्मसम्मान को बढ़ाता है

जब आप अपने साथी की सराहना करते हैं, तो ये न केवल उनके बल्कि आपके आत्मसम्मान को भी बढ़ाता है। ये जानकर अच्छा लगता है कि आपके साथी के जीवन पर आपका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और बदले में वो आपकी सराहना करते हैं।

2. ये सकारात्मकता लाने, तनाव को दूर करने में मदद करता है

जब आप अपने साथी के बारे में अच्छी बातें देखते हैं और उनकी तारीफ करते हैं, तो इससे आपके रिश्ते में सकारात्मकता आती है। ये सकारात्मकता आपके जीवन में तनाव को कम करने में मदद कर सकती है, जो आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकती है। अपने साथी की सराहना करने से आप दोनों के बीच कम्युनिकेशन बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। जब आप उनके द्वारा की जाने वाली चीजों के लिए आभार और प्रशंसा व्यक्त करते हैं, तो वो आपके साथ खुलकर और ईमानदारी से बातचीत करने की अधिक संभावना रखते हैं।

3. भलाई की भावना में सुधार

प्रशंसा और आभार व्यक्त करना आपके और आपके साथी के बीच भावनात्मक संबंध को गहरा कर सकता है। जब आप मूल्यवान और सराहना महसूस करते हैं, तो ये निकटता और अंतरंगता की भावना पैदा करता है जो आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।

4. आप और अधिक आशावादी बनेंगे

अपने रिश्ते के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने से सकारात्मक सोच और अधिक आशावादी दृष्टिकोण को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। ये आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है और कठिन परिस्थितियों से निपटने में आपकी मदद कर सकता है।

5. आप अधिक संतुष्ट महसूस करेंगे

जब आप अपने साथी की सराहना करते हैं, तो ये आपके रिश्ते के साथ आपकी समग्र संतुष्टि को बढ़ा सकता है। एक खुश और स्वस्थ संबंध एक मजबूत समर्थन प्रणाली प्रदान कर सकता है जो आपके मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story