×

Relationship Tips: कहीं आपके रिश्ते में तो नहीं पनप रहीं ये दूरियां, मिस-कम्युनिकेशन तो नहीं बन रहा वजह

Relationship Tips: अगर आप भी अपने रिश्ते में कहीं कोई ऐसी गलती कर रहे हैं तो उन्हें सुधारने की कोशिश करिये साथ ही इसमें हम आपकी मदद करेंगे जिससे आपको समझ आएगा कि आप अपने रिश्ते में कहाँ गलती कर रहे हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 27 May 2023 9:48 AM GMT
Relationship Tips: कहीं आपके रिश्ते में तो नहीं पनप रहीं ये दूरियां, मिस-कम्युनिकेशन तो नहीं बन रहा वजह
X
Relationship Tips (Image Credit-Social Media)

Relationship Tips: रिश्तों में सबसे मज़बूत डोर कम्युनिकेशन की होती है जो प्रभावी भी हो। यही एक ऐसा महत्वपूर्ण करक है जो रिश्तों को कसकर पकड़े रहता है। हालाँकि, ऐसे उदाहरण भी हैं जब धारणाएँ, अनकहे शब्द और अधूरी अपेक्षाएँ संचार में बाधा डालती हैं, जिससे रिश्ते के भीतर चुनौतियाँ पैदा होती हैं। इस बाधा के परिणामस्वरूप भागीदारों के बीच गलतफहमी, नाराजगी और भावनात्मक दूरी हो सकती है। ये अक्सर सक्रिय रूप से सुनने की कमी, भावनाओं और जरूरतों को व्यक्त करने में कठिनाई या भेद्यता के डर से उत्पन्न होता है। जब साझेदार खुले तौर पर और ईमानदारी से संवाद करने के लिए संघर्ष करते हैं, तो महत्वपूर्ण मुद्दे अनसुलझे रह जाते हैं, जिससे धारणाओं और गलतफहमियां होना लाज़मी हो जाता है। वहीँ अगर आप भी अपने रिश्ते में कहीं कोई ऐसी गलती कर रहे हैं तो उन्हें सुधारने की कोशिश करिये साथ ही इसमें हम आपकी मदद करेंगे जिससे आपको समझ आएगा कि आप अपने रिश्ते में कहाँ गलती कर रहे हैं।

यहाँ ये पाँच गलतियाँ हैं जो रिश्तों में संचार विफलता का कारण बनती हैं

अस्वीकृति का डर

ये एक सामान्य कारण है कि हम अपने पार्टनर के साथ अपनी आवश्यकताओं को संप्रेषित करने में विफल रहते हैं, वो है अस्वीकृति का डर है। हम चिंता कर सकते हैं कि हमारी जरूरतों और इच्छाओं को व्यक्त करने से हमे अस्वीकृति या आलोचना का सामना करना पड़ेगा, जिससे हम अपनी सच्ची भावनाओं को रोक सकते हैं। ये डर अस्वीकृति के पिछले अनुभवों या इस विश्वास से उत्पन्न हो सकता है कि हमारी ज़रूरतें मान्य या महत्वपूर्ण नहीं हैं।

समझ की धारणा

कम्युनिकेशन की विफलता का एक और कारण है समझ की धारणा। साथ ही हमारे पार्टनर को हमारी आवश्यकताओं को व्यक्त किए बिना सहज रूप से जानना ज़रूरी है। हम पहले ही ये मान लेते हैं कि हमारा पार्टनर हमारी बात को बिना हमारे कहे समझ लेगा। ऐसा सोचना गलत है और आपको इससे फ़िज़ूल की निराशा ही हाँथ लगेगी।

संचार कौशल की कमी

प्रभावी संचार के लिए विशिष्ट कौशल की आवश्यकता होती है जैसे कि सक्रिय रूप से सुनना, मुखरता और स्वयं को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने की क्षमता। अगर हमारे पास इन कौशलों की कमी है, तो अपने पार्टनर को अपनी आवश्यकताओं को प्रभावी ढंग से संप्रेषित करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। उचित संचार तकनीकों के बिना, हमारे संदेश गलत समझे जा सकते हैं या अनुवाद में खो सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप निरंतर गलत संचार हो सकता है।

संघर्ष का डर

बहुत से लोग संघर्ष के डर से अपनी आवश्यकताओं को व्यक्त करने से बचते हैं। उन्हें चिंता हो सकती है कि अपनी इच्छाओं को व्यक्त करने से बहस या असहमति हो सकती है, जिसे वो रिश्ते के नकारात्मक पहलुओं के रूप में देखते हैं। नतीजतन, वो चुप रहना चुनते हैं, सद्भाव बनाए रखने के लिए अपनी जरूरतों का त्याग करते हैं, लेकिन इससे अंततः असंतोष उत्पन्न हो सकता है।

अनसुलझे मुद्दे

अतीत के आघात, अनसुलझे मुद्दे, या भावनात्मक सामान हमारी जरूरतों को खुले तौर पर संप्रेषित करने की हमारी क्षमता में बाधा डाल सकते हैं। अगर हम पिछले संबंधों से अनसुलझे भावनाओं या नकारात्मक अनुभवों को लेकर चलते हैं, तो हमें अपने मौजूदा साथी पर हमारी कमजोरियों पर भरोसा करना मुश्किल हो सकता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story