×

Relationship Tips: कैसे संभोग आपके रिश्ते को टूटने से बचा सकता है, जानिए इसके पीछे की वजह

Relationship Tips: एक अच्छी सेक्स लाइफ होने से आप अपने रिश्ते को खराब होने से बचा सकते हैं या इसे वहां पहुंचने से रोक सकते हैं। आइये जानते हैं ऐसा हम क्यों कह रहे हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 17 Jun 2023 3:01 AM GMT
Relationship Tips: कैसे संभोग आपके रिश्ते को टूटने से बचा सकता है, जानिए इसके पीछे की वजह
X
Relationship Tips (Image Credit-Social Media)

Relationship Tips: हर पति पत्नी के रिश्ते में कई तरह के उतार चढ़ाव आते रहते हैं लेकिन कभी कभी छोटी छोटी अनबन बड़ी विकट समस्या का रूप ले लेती है और इससे निकल पाना बेहद मुश्किल हो जाता है। लेकिन वो कहते हैं न अगर समस्या है तो कोई न कोई समाधान भी ज़रूर होगा। पति पत्नी के बीच परस्पर प्यार और सहयोग के साथ साथ एक स्वस्थ रिश्ते में सेक्स की भी अहम् भूमिका होती है। जो आपके टूटते रिश्ते को भी सही कर सकता है। एक अच्छी सेक्स लाइफ होने से आप अपने रिश्ते को खराब होने से बचा सकते हैं या इसे वहां पहुंचने से रोक सकते हैं। आइये जानते हैं ऐसा हम क्यों कह रहे हैं।

सेक्स आपके रिश्ते को टूटने से बचा सकता है

सेक्स करने से आपके साथी के साथ आपका बांड पहले से कहीं ज्यादा मजबूत हो सकता है, इसलिए अगर आप अपने रिश्ते के टूटने पर उसे बचाना सीखना चाहते हैं, तो अपनी सेक्स लाइफ को मज़बूत बनाएं। लेकिन क्या आपका रिश्ता, जिसमे आप संघर्ष कर रहे हैं, और आपके बीच की निकटता गायब हो गई है, ऐसे में भी आपके रिश्ते को बचाया जा सकता है? सेक्स के ज़रिये। जी हाँ! सेक्स आपके रिश्ते को बचा सकता है, भले ही आपके पास अभी बहुत कुछ (या कोई भी) न हो। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि अच्छे सेक्स के कुछ फायदे हैं जो आपके रिश्ते को बचा सकते हैं। भले ही आपका रिश्ता टूटने की कगार पर ही क्यों न हो।

1. सेक्स एक अंतरंग संबंध बनाता है

सेक्स इंटिमेसी एक स्वस्थ रिश्ते के प्रमुख लक्षणों में से एक है। एक दूसरे की परवाह करने वाले दो लोगों के बीच सेक्स संबंध के बारे में है - अंतरंग गैर-मौखिक संबंध। कई मायनों में, ये सबसे महत्वपूर्ण प्रकार का कनेक्शन है। जब दो लोग किसी रिश्ते में संघर्ष कर रहे होते हैं, तो बिना गड़बड़ किए मौखिक रूप से जुड़ना मुश्किल हो सकता है। लेकिन ऐसे में आपका सेक्स कनेक्शन कई मायनों में बात करने से ज्यादा प्रभावी हो सकता है।

2. सेक्स के दौरान फील-गुड केमिकल्स निकलते हैं

क्या आप जानते हैं कि जब आप कामोत्तेजक होते हैं, तो आपका शरीर डोपामाइन से भर जाता है, ये एक ऐसा रसायन है जो आपको ऐसा महसूस कराता है कि आप दुनिया से भी लड़ सकते हैं? और उस डोपामाइन का प्रभाव घंटों तक बना रहता है। कल्पना कीजिए कि यह आपके और आपके साथी के लिए कैसा महसूस होगा, शायद यह आपको ये याद रखने में मदद करेगा कि आप कभी एक-दूसरे के लिए कैसे प्यार में पागल थे। या आपने कभी एक साथ बेहद प्यारे पल बिताये हैं।

3. ये बनाने और फिर से जोड़ने का एक शानदार तरीका है

सच में, क्या मेक-अप सेक्स से बेहतर कुछ है? दो लोग अपनी भावनाओं को एक शक्तिशाली तरीके से अभिव्यक्त कर रहे हैं। साथ ही इस तरह की भावनाये आपके मन को अंदर तक झंकझोर देगी और आप एक दूसरे के लिए समर्पण से भर सकते हैं। थोड़े से मेकअप सेक्स के साथ अपने संघर्षों को समाप्त करने का प्रयास करें। हो सकता है कि आप पाएं कि आप चीजों की तरफ थोड़ी और तेजी से आगे बढ़ा रहे हैं। और सब कुछ सही होता जा रहा है।

4 . अच्छा सेक्स करने से रिश्ते में संतुष्टि बढ़ती है

ये वो एहसास है जब आपको पता चल जायेगा कि कैसे सेक्स एक रिश्ते को मजबूत बनाए रखता है। एक रिश्ते में नियमित रूप से अच्छे सेक्स का आम तौर पर मतलब होता है कि एक कपल की यौन ज़रूरतें पूरी हो रही हैं। और, अधिक बार नहीं, उनकी भावनात्मक ज़रूरतें भी होती हैं क्योंकि दोनों बहुत बार साथ-साथ चलते हैं। और अगर कोई कपल अपने रिश्ते में संतुष्ट है तो कहीं और जाने की जरूरत नहीं है, भले ही संभावना पैदा हो जाए।

कोशिश करें और अपने टूटते रिश्ते को बचाएँ। अपने आप को जुनून, कनेक्शन, मस्ती और ओर्गास्म के हवाले कर दें और फिर से संपर्क करें कि आपने पहली बार एक दूसरे के साथ कैसा महसूस किया था। उस भावना के साथ, आप दोनों कुछ पल एक साथ बिता सकते हैं और अपने रिश्ते को एक साथ सहेजना सीख सकते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story