×

Relationship Tips: क्या आपकी शादीशुदा ज़िन्दगी में सबकुछ ठीक है? जानिए कैसे करें इसे सही

Relationship Tips:आज हम आपको कुछ ऐसे पॉइंट्स बताने जा रहे हैं जो आपकी शादी को बचाने और मजबूत करने के लिए कुछ लाफ़ी ज़रूरी हैं। आइये जानते हैं क्या हैं ये महत्वपूर्ण टिप्स।

Shweta Shrivastava
Published on: 28 May 2023 9:22 AM GMT
Relationship Tips: क्या आपकी शादीशुदा ज़िन्दगी में सबकुछ ठीक है? जानिए कैसे करें इसे सही
X
Relationship Tips (Image Credit-Social Media)

Relationship Tips: विवाह, दो व्यक्तियों के बीच एक पवित्र बंधन, जीवन की चुनौतियों के एक मज़बूत रिश्ता कायम रखने के लिए निरंतर पोषण और देखभाल की ज़रूरत होती है। आज की भागती दौड़ती और डिमांडिंग दुनिया में, इस अनमोल बंधन को सक्रिय रूप से सुरक्षित रखना महत्वपूर्ण है। लेकिन समय और प्रयास का निवेश करके, कपल्स विश्वास, संचार और आपसी समर्थन पर बनी एक ठोस नींव बना सकते हैं। खुले और ईमानदार संचार को बढ़ावा देने से लेकर गुणवत्तापूर्ण समय को प्राथमिकता देने तक, यहाँ कुछ व्यावहारिक सुझाव दिए गए हैं जो कपल्स को विवाहित जीवन के उतार-चढ़ाव को नेविगेट करने में मदद कर सकते हैं। चाहे आप नवविवाहित हों या वर्षों से एक साथ रहे हों, ये अंतर्दृष्टि आपको एक लचीला और पूर्ण साझेदारी विकसित करने के लिए सशक्त बनाती हैं। आइए एक स्थायी और सामंजस्यपूर्ण वैवाहिक संबंध बरकरार रखने के टिप्स जान लेते हैं।

अपनी शादी को सुरक्षित रखने के तरीके

आज हम आपको कुछ ऐसे पॉइंट्स बताने जा रहे हैं जो आपकी शादी को बचाने और मजबूत करने के लिए कुछ लाफ़ी ज़रूरी हैं। आइये जानते हैं क्या हैं ये महत्वपूर्ण टिप्स।

1. राज़ न रखें: राज़ रखने का कोई अच्छा कारण नहीं होता है। विवाह खुलेपन और ईमानदारी के बारे में है और स्वास्थ्यप्रद विवाह कोई रहस्य नहीं रखते।

2. वफादार रहें: शादी के दिन अपने पति या पत्नी के लिए एक प्रतिज्ञा और वचनबद्धता का दिन होता है। अपने जीवनसाथी का साथ दें और उनके बारे में अच्छी बातें करें। साथ ही उनके प्रति पूरी तरह से ईमानदार रहना बेहद ज़रूरी है।

3. बाहरी मित्रता के बारे में सावधान रहें: अन्य कपल्स के साथ मित्रता बनाए रखना सही है, लेकिन विपरीत लिंग के व्यक्तियों के साथ घनिष्ठ मित्रता बनाने से बचना महत्वपूर्ण है। विपरीत लिंग के किसी व्यक्ति के साथ वैवाहिक समस्याओं को शेयर करने से कई तरह की परेशानी और जटिलताएं हो सकती हैं।

4. सम्मानजनक संचार: अपनी प्रतिबद्धता और प्यार दिखाने के लिए, अपने जीवनसाथी के बारे में सकारात्मक रूप से दूसरों से बात करें। अपने रिश्ते की पवित्रता बनाए रखने के लिए अंतरंग मामलों पर चर्चा करने या विपरीत लिंग के व्यक्तियों के साथ फ्लर्ट करने से बचें।

5. चेक-इन: अपने समय के साथ एक-दूसरे के प्रति जवाबदेह बनें। चेक-इन करें और अपने जीवनसाथी को बताएं कि आप कहां हैं और क्या कर रहे हैं। अगर आपको कहीं पहुंचने में देर हो जाती है, तो उन्हें बताएं। इसे नियंत्रित होना नहीं, सम्मान कहते हैं।

6. आर्थिक सद्भाव: अपनी आय से अधिक और अपने साधनों से अधिक खर्च करने से बचें। यूँ तो ऋण और वित्तीय समस्याएं तलाक का प्रत्यक्ष कारण नहीं हो सकती हैं, वे अक्सर महत्वपूर्ण अंतर्निहित कारकों के रूप में काम करते हैं। अपने विवाह को अत्यधिक ऋण से मुक्त रखने से संबंध अधिक तनाव-मुक्त और सामंजस्यपूर्ण संबंध बन जाते हैं।

7. उन गतिविधियों को ढूंढें जिनमें आप दोनों आनंद लेते हैं: आनंददायक गतिविधियों का पता लगाएं, जिसमें आप दोनों एक साथ भाग ले सकते हैं, अपने जीवनसाथी के साथ गुणवत्तापूर्ण समय को प्राथमिकता दें, जिसमें दूसरों के साथ अधिक समय बिताना शामिल है।

8. स्पार्क को जीवित रखें: एक साथ समय बिताना उन्हें स्पेशल महसूस करना ये सब आपके रिश्ते में उस स्पार्क को बरकरार रखने में जादू की तरह काम करेगा। इसके लिए यौन रूप से अंतरंग रहें, हाथ पकड़ें, फ़्लर्ट करें, डेट करना जारी रखें।

9. उनकी ज़रूरतों को जानें: अपने जीवनसाथी की ज़रूरतों और पसंद के बारे में धारणा बनाने से बचें; इसके बजाय, बातचीत करें और उनसे सीधे पूछें। कल्पना मत करें, बल्कि उनकी जरूरतों और वरीयताओं को समझने और जानने की कोशिश करें।

10. बात करें: बातचीत वो ज़रिया है जिससे आपका रिश्ता हमेशा मज़बूत बना रहेगा। आमने-सामने की गयी बात हमेशा टेक्स्ट, फोन और ईमेल से बेहतर होता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story