×

Relationship Tips: कैसे अपने पार्टनर को रिश्ते में सुरक्षित महसूस करवाए, इस तरह से करें उनकी मदद

Relationship Tips: यहाँ हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आएं हैं जिससे आप अपने पार्टनर को रिश्ते में सुरक्षित महसूस करवा सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 18 May 2023 8:18 AM GMT
Relationship Tips: कैसे अपने पार्टनर को रिश्ते में सुरक्षित महसूस करवाए, इस तरह से करें उनकी मदद
X
Relationship Tips (Image Credit-Social Media)

Relationship Tips: रिश्तों में अक्सर हम ऐसे दौर से गुजरते हैं जब हम सुरक्षित महसूस नहीं करते। ये कई कारणों से हो सकता है - हमारे पार्टनर की प्रतिबद्धता के बारे में सुरक्षा की भावना न होने से लेकर हमारे अपने अतीत के अनुभवों से जुड़ी किसी चीज़ तक। इसलिए, ये ज़रूरी है कि हम रिश्ते को स्वस्थ बनाने के लिए खुद को और साथी को सुरक्षित महसूस कराने में मदद करें। दिन भर के छोटे-छोटे अभ्यासों के साथ, हम अपने पार्टनर को रिश्ते में सुरक्षित महसूस करने में मदद कर सकते हैं और उनके लिए एक स्वस्थ स्थान बना सकते हैं।

कैसे अपने पार्टनर को रिश्ते में सुरक्षित महसूस करवाए

यहाँ हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आएं हैं जिससे आप अपने पार्टनर को रिश्ते में सुरक्षित महसूस करवा सकते हैं।

उनकी खामियों को सम्मान के साथ स्वीकार करें: कभी-कभी लोगों को उनकी भावना के कारण मुश्किल समय का सामना करना पड़ता है। इससे उन्हें अपनी खामियों और उन्हें छिपाने की कोशिश के बारे में पता चलता है। हालाँकि, जब वो अपने पार्टनर के निर्णय का सामना करते हैं, तो ये उनके लिए ये और भी बुरा हो सकता है। उनकी खामियों की आलोचना करने की कोशिश करने के बजाय, हमें उनके साथ सम्मान और करुणा के साथ पेश आना चाहिए।

आपस में बातचीत करें : आपको एक छोटी सी सराहना उनके लिए टॉनिक का काम कर सकती है। रिश्तों में, हमें अक्सर खुद को और अपने पार्टनर को ये याद दिलाने की जरूरत होती है कि हम एक-दूसरे के लिए कितने भाग्यशाली हैं। पार्टनर की छोटी-छोटी तारीफ करने से उन्हें रिश्ते में प्यार और सम्मान महसूस करने में मदद मिलती है। ये आपके रिश्ते को और मज़बूत बनाने में मदद करता है।

जरूरत: हर व्यक्ति की अपनी जरूरतें और अपेक्षाएं होती हैं। ये मानने के बजाय कि हम जो चाहते हैं, उसके साथ उनकी ज़रूरतें मेल खाती हैं, हमें उनसे उनकी ज़रूरतें पूछनी चाहिए और उन्हें पूरा करने की कोशिश करनी चाहिए। इससे रिश्ते में एक-दूसरे को खुद को अभिव्यक्त करने के लिए बेहतर जगह बनाने में मदद मिलेगी।

सीमाएँ: चीजें चाहे कितनी भी कठिन क्यों न हों; हमें हमेशा अपनी सीमाओं को ऊंचा रखना याद रखना चाहिए। जो हमें अपने पार्टनर को उन चीजों के लिए जवाबदेह होने देना चाहिए जो उन्होंने किया है, उन्हें समझने के लिए हमें उन्हें गर्मजोशी से व्यक्त भी करना चाहिए।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story