×

Irrelationship: क्या आप "इररिलेशनशिप" में हैं? जानिए क्या हैं इसके संकेत

Irrelationship: क्या आप एक ऐसे रिश्ते में फंसे हुए महसूस कर रहे हैं जो कहीं नहीं जा रहा है? क्या आप कमिटेड रिलेशनशिप में होने के बावजूद खुद को अधूरा, अकेला या नापसंद महसूस करते हैं?

Shweta Shrivastava
Published on: 6 April 2023 3:36 PM GMT
Irrelationship: क्या आप इररिलेशनशिप में हैं? जानिए क्या हैं इसके संकेत
X
Sign of Irrelationship (Image Credit-Social Media)

Irrelationship: क्या आप एक ऐसे रिश्ते में फंसे हुए महसूस कर रहे हैं जो कहीं नहीं जा रहा है? क्या आप कमिटेड रिलेशनशिप में होने के बावजूद खुद को अधूरा, अकेला या नापसंद महसूस करते हैं? अगर ऐसा है, तो आप "इररिलेशनशिप" में हो सकते हैं। रिश्ते हमारे जीवन में आनंद, साहचर्य और आपसी विकास लाने के लिए होते हैं। हालाँकि, कभी-कभी हम खुद को ऐसे रिश्तों में पा लेते हैं जहाँ हम अधूरा, निराश और फंसा हुआ महसूस करते हैं। यहीं पर "असंबंध" या "इररिलेशनशिप" का कांसेप्ट आता है। आइये जानते हैं इसके बारे में और विस्तार से।

क्या आप एक "इररिलेशनशिप" में हैं?

एक "असंबंध" एक pseudo-partnership है। जबकि इसमें पार्टनरशिप के सतही तत्व शामिल हो सकते हैं जैसे विवाह, सेक्स, एक साथ समय बिताना और बच्चे होना ये सच्ची अंतरंगता और पारस्परिक संपर्क से रहित है।

ये गतिशील वास्तव में सावधानी से सह-निर्मित है, आमतौर पर प्रतिभागियों की जागरूकता के बिना, खुलेपन, सहजता और पारस्परिकता से बचने के लिए जो सच्ची अंतरंगता की विशेषता है; प्रारंभिक बचपन के संबंधपरक नियमों और भूमिकाओं को लागू करते हुए।

असंगति एक सिंड्रोम, बीमारी या विकृति नहीं है। ये शब्द दो-व्यक्ति मनोवैज्ञानिक रक्षा प्रणाली के लिए एक अवधारणा को परिभाषित करता है, चिंता के खिलाफ एक सक्रिय ढाल जो किसी को पास होने की अनुमति देने के साथ आती है। ये लोगों के लिए कंपनी में अकेले रहने का एक तरीका है।


अगर आप किसी ऐसे रिश्ते में खुद को बंधा हुआ महसूस करते हैं तो आप पहले एक मौका देकर आपसी बातचीत करके हल निकलने की कोशिश कर सकते हैं। लेकिन अगर इससे भी बात न बने तो आप किसी काउंसलर से भी संपर्क कर सकते हैं।


अगर आप खुद को ये कहते हुए पाते हैं कि, "मैं आपके करीब रहने के लिए बहुत मेहनत कर रहा हूं और मेरा पार्टनर सगाई करने से मना कर रहा है।" शायद आप गलत सवाल पूछ रहे हैं। हो सकता है कि आपको जो सवाल पूछना शुरू करना चाहिए, वो ये है, "किसी ऐसे व्यक्ति के साथ घनिष्ठता बनाने के लिए इतनी मेहनत करने की कोशिश करने में क्या दिलचस्प है जो मेरे साथ ऐसा नहीं चाहता?" और फिर, अपने आप से पूछें, "क्या मैं उस तरह की निकटता से उत्पन्न होने वाली चिंता के साथ रहने को तैयार हूं?"

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story