×

Tips For Arranged Marriage: अरेंज मैरिज में कैसे चुने सही जीवनसाथी, जानिए ये टिप्स

Tips For Arranged Marriage: अगर आप अरेंज्ड मैरिज कर रहे हैं तो आपको क्या क्या पॉइंट्स देखने चाहिए और कैसे आप ये पता लगाएं कि आपके लिए ये शादी सही रहेगी या नहीं। आइये जानते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 13 May 2023 9:07 AM GMT
Tips For Arranged Marriage: अरेंज मैरिज में कैसे चुने सही जीवनसाथी, जानिए ये टिप्स
X
Tips For Arranged Marriage (Image Credit-Social Media)

Tips For Arranged Marriage: किसी व्यक्ति से शादी करना या न करना कभी भी आसान निर्णय नहीं होता है, भले ही आप उनसे प्यार करते हों। किसी के साथ पूरी जिंदगी बिताने के लिए सिर्फ प्यार ही काफी नहीं हो सकता। विश्वास, अनुकूलता, समान मूल्य और जीवन के लक्ष्य, एक व्यक्ति के लिए एक गहरा सम्मान ये सभी ऐसे गुण हैं जो एक साथी में आदर्श रूप से देखे जाते हैं। जब अरेंज्ड मैरिज की बात आती है, तो ये खोज और भी ज़्यादा पेचीदा हो जाती है क्योंकि आप एक लगभग अजनबी से शादी कर रहे हैं। जबकि कई मामलों में, लोग शादी करने से पहले एक-दूसरे को जानते हैं, लेकिन अगर आप अरेंज्ड मैरिज कर रहे हैं तो आपको क्या क्या पॉइंट्स देखने चाहिए और कैसे आप ये पता लगाएं कि आपके लिए ये शादी सही रहेगी या नहीं। आइये जानते हैं।

अरेंज मैरिज में सही जीवनसाथी चुनने के टिप्स

अरेंज मैरिज भारत में काफी प्रचलित यही और ज़्यादातर लोग आज भी इस तरह से परिवार के सहयोग से ही अपना जीवन साथ चुनते हैं। जबकि कई देशों में प्यार पाने का ये तरीका उन्हें अपरंपरागत लग सकता है, वहीँ अरेंज्ड मैरिज से भी रिश्तों को पूरा और सफल बनाया जा सकता है। जीवन साथी का सही चुनाव अरेंज मैरिज में चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन सही निर्णय लेने के लिए समय और प्रयास करना आवश्यक है। आइये जानते है वो कौन से टिप्स हैं जिनसे हम अरेंज मैरिज में सही जीवनसाथी चुन सकते हैं।

अरेंज्ड मैरिज में सही लाइफ पार्टनर खोजने के टिप्स

यहाँ हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आये हैं जो लोगों अरेंज्ड मैरिज में आपको सही जीवन साथी चुनने में मदद कर सकते हैं।

1. स्वयं का करें अवलोकन : शादी एक पवित्र बंधन माना जाता है जहाँ पति पत्नी का साथ जन्मों का होता है तो ऐसे में आपके लिए सही जीवन साथी का चुनाव और भी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने जीवन साथी के लिए अपने मूल्यों, लक्ष्यों और अपेक्षाओं को स्पष्ट रूप से समझना
होगा। यह आपके साथ संगत और समान आकांक्षाओं वाले किसी व्यक्ति की पहचान करने में आपकी सहायता करेगा।

2. बातचीत : शुरुआत में मिलने के दौरान आप अपने संभावित साथी के साथ कितनी अच्छी तरह बातचीत कर सकते हैं, इस पर ध्यान दें और सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को व्यक्त करने में सहज महसूस करते हैं। एक सफल रिश्ते में कम्युनिकेशन बेहद ज़रूरी फैक्टर होता है, विशेष रूप से एक अरेंज मैरिज में जिसमें पहले से कोई रोमांटिक रिश्ता नहीं है। सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को व्यक्त करने में सहज हैं और कठिन विषयों पर सम्मानपूर्वक और खुलकर बातचीत कर सकते हैं।

3. रूप से अधिक चरित्र पर ध्यान दें : जब हम किसी से मिलते हैं तो सबसे पहले हम उसके फिजिकल ऍपेरियंस से प्रभावित होते हैं लेकिन याद रखिये कि शारीरिक आकर्षण महत्वपूर्ण है, लेकिन ये कुछ समय के लिए तो अच्छा हो सकता है। पर एक मज़बूत रिश्ते के लिए उसमे ईमानदारी, सम्मान और दयालुता जैसे चरित्र लक्षणों का होना भी बेहद ज़रूरी है।

4. रुचियां और मूल्य: अपने बंधन को मजबूत करने और अधिक पूर्ण संबंध बनाने के लिए एक जैसी रुचियों और शौक की तलाश करें। रिश्ते की शुरुआत में मूल्यों पर चर्चा करने से भविष्य के संघर्षों को रोकने में मदद मिल सकती है। अपने संभावित साथी के धार्मिक विश्वासों, पारिवारिक परंपराओं और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के बारे में जानें। उनके परिवार की गतिशीलता को समझने से आपको ये आकलन करने में मदद मिलेगी कि आप एक दूसरे के साथ कितने परफेक्ट हो सकते हैं।

5. जीवन के लक्ष्य: शुरुआत में ही अपने लक्ष्यों और महत्वाकांक्षाओं पर चर्चा करने से ये निर्धारित करने में मदद मिल सकती है कि आपकी योजनाएँ आपके संभावित साथी के लक्ष्यों के अनुरूप हैं या नहीं। स्थिरता और सद्भाव के लिए समान लक्ष्यों और आकांक्षाओं वाले किसी व्यक्ति की तलाश करें।

6. जल्दबाज़ी न करें : निर्णय लेने में जल्दबाजी न करें; अपने संभावित साथी को जानने में धैर्य रखें। कई बार भी आप उनसे मिल सकते हैं ताकि आपको रिश्ते की अनुकूलता और उपयुक्तता का मूल्यांकन करने के लिए पर्याप्त समय मिल सके।

यूँ तो कुछ समय में किसी भी व्यक्ति की पहचान मुश्किल हो सकती है। यहाँ तक प्रेम विवाह में भी अक्सर रिश्ते टूटते हैं। लेकिन अगर आप अरेंज्ड मैरिज की ओर बढ़ ही रहे हैं तो इन टिप्स को ध्यान में रखने में कोई हर्ज़ नहीं। और फिर अपवाद तो हर जगह मौजूद होते ही हैं।

नोट: इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी विशेषज्ञों की राय पर आधारित है। न्यूज़ट्रैक इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story