×

Successful Marriage: कैसे खुशहाल रखें अपना वैवाहिक जीवन, अपनाये ये टिप्स

Successful Marriage : आज हम आपको एक खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हे अपनाकर आप एक खूबसूरत रिश्ते के साथ जीवन में आगे बढ़ सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 7 May 2023 10:00 AM GMT
Successful Marriage: कैसे खुशहाल रखें अपना वैवाहिक जीवन, अपनाये ये टिप्स
X
Successful Marriage (Image Credit-Social Media)

Successful Marriage : जब आप अपनी शादी के जश्न में खोये होते हैं तब आप इस बात की कल्पना भी नहीं कर सकते कि कभी कभी इसे निभाना कठिन भी हो सकता है। लेकिन अपने जीवन को किसी अन्य व्यक्ति के साथ शेयर करना एक चुनौती हो सकती है, खासकर अगर आपके पास रिश्तों का बहुत अधिक अनुभव नहीं है। शादियां काम, प्रतिबद्धता और प्यार मांगतीं हैं, लेकिन वास्तव में खुश और सफल होने के लिए उन्हें सम्मान की भी आवश्यकता होती है। आज हम आपको एक खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हे अपनाकर आप एक खूबसूरत रिश्ते के साथ जीवन में आगे बढ़ सकते हैं।

खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए कुछ टिप्स

प्यार और सम्मान पर आधारित शादी यूं ही नहीं हो जाती। दोनों पति-पत्नी को अपना- अपना हिस्सा बखूबी निभाना भी पड़ता है। आपकी शादी को सफल बनाने के लिए कुछ ऐसी ही ज़रूरी बातें हैं जो आज हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं।

स्वस्थ बातचीत करें

अपने जीवनसाथी के साथ बात करना आपकी शादी को स्वस्थ और सफल बनाए रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। आप जो महसूस कर रहे हैं उसके बारे में ईमानदार रहें, लेकिन बातचीत करते समय विनम्र और सम्मानित रहें। अच्छे कम्युनिकेशन का एक हिस्सा एक अच्छा श्रोता होना और ये समझने के लिए समय निकालना है कि आपका जीवनसाथी आपसे क्या चाहता है और क्या चाह रहा है। बार-बार बात करके आपस की झिझक को दूर रखें , न कि केवल बिल और बच्चों जैसी चीजों के बारे में। अपने विचारों और भावनाओं को भी एक दूसरे के साथ साझा करें।

अपने जीवनसाथी की तारीफ करें

एक-दूसरे की, अपने रिश्ते की, अपने परिवार की और अपने जीवन की सराहना करें। जब आपका साथी रात का खाना बनाता है, बच्चों के होमवर्क में मदद करता है, या किराने की खरीदारी करता है, तो उनके इस एफ्फोर्ट्स की सराहना करें। प्रत्येक शाम को एक दूसरे को कम से कम एक ऐसी बात आप बता सकते हैं जो आपको उनके बारे में पसंद है।

एक दूसरे के लिए समय निकालें

काम और पारिवारिक जिम्मेदारियों के साथ, रोमांस के कारक को खोना आसान हो सकता है। विशेष तिथियों की योजना बनाएं, या तो बाहर जाने के लिए या घर पर ही रहें। अगर आपके बच्चे हैं, तो उन्हें आराम करने, बात करने और एक-दूसरे की कंपनी का आनंद लेने के दौरान खेलने के लिए समय निकालें।

कुछ निजी समय के लिए योजना बनाएं

अकेले समय उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कपल टाइम। हर किसी को अपने व्यक्तिगत हितों को रिचार्ज करने, सोचने और आनंद लेने के लिए समय चाहिए। जब आप शादीशुदा होते हैं तो वो समय अक्सर खो जाता है, खासकर अगर आपके बच्चे हैं। दोस्तों के साथ बाहर जाएं, घूमे जो भी आपके दिल को पसंद हो वो करें। जब आप अपने जीवनसाथी के साथ वापस आएंगे, तो आप एक-दूसरे की और भी अधिक सराहना करेंगे।

गलत का करें विरोध

आप हर बात पर सहमत नहीं हो सकते , लेकिन असहमति के दौरान निष्पक्ष और सम्मानपूर्ण होना महत्वपूर्ण है। जीवनसाथी की बात सुनें। कोशिश करें कि गुस्सा न करें और खुद को ज्यादा हावी भी न होने दें। जरूरत पड़ने पर दूर चले जाएं और शांत हो जाएं, फिर समस्या पर फिर से चर्चा करें जब आप दोनों बेहतर मानसिक स्थिति में हों। समस्याओं पर समझौता करें जिससे बात का कोई हल निकले।

क्षमा करना सीखो

गलतियां सबसे होती हैं। आपका जीवनसाथी आपकी भावनाओं को ठेस पहुँचा सकता है या कुछ ऐसा कर सकता है जो आपको परेशान करता है, और जो आपको क्रोधित कर सकता है, यहाँ तक कि उग्र भी। लेकिन अपनी भावनाओं से निपटना महत्वपूर्ण है, उन्हें जाने दें और आगे बढ़ें। अतीत को सामने न रखें।

अपने जीवनसाथी, अपने परिवार और उस जीवन के प्रति प्रतिबद्ध रहना याद रखें जिसे आपने मिलकर बनाया है। भावनात्मक रूप से और रोजमर्रा के तरीकों से एक-दूसरे का समर्थन प्राप्त करें। आप, आपका जीवनसाथी और आपका रिश्ता समय के साथ बढ़ सकता है और बदल सकता है, लेकिन ये विचार आपकी शादी को वर्षों तक सफल रहने में मदद कर सकते हैं। साथ ही एक दूसरे पर विश्वास भी करें और एक दूसरे का विश्वास टूटने भी न दें याद रखें एक सफल विवाह की नींव विश्वास ही होती है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story