×

बच्चों को Kiss करना हो सकता है खतरनाक, ये बातें जानकर नहीं करेंगे ऐसा

बच्चे सभी को प्यारे होते हैं और उन्हें गोद में लेने  और चूमने का मन हर किसी का होता है। लेकिन क्या जानते हैं कि प्यार करने का यह तरीका बच्चों की सेहत के लिए नुकसान पहुंचा सकता हैं। बच्चों को चूमना उनके लिए कई परेशानियां पैदा कर सकता हैं। जानते हैं कैसे...

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 27 Aug 2020 4:53 PM GMT
बच्चों को Kiss करना हो सकता है खतरनाक, ये बातें जानकर नहीं करेंगे ऐसा
X
बच्चों को चूमने से पहले जान लें ये बात

लखनऊ: बच्चे सभी को प्यारे होते हैं और उन्हें गोद में लेने और चूमने का मन हर किसी का होता है। लेकिन क्या जानते हैं कि प्यार करने का यह तरीका बच्चों की सेहत के लिए नुकसान पहुंचा सकता हैं। बच्चों को चूमना उनके लिए कई परेशानियां पैदा कर सकता हैं। जानते हैं कैसे...

छाले: बच्चे को किस करने से बच्चे के मुंह में छाले हो सकते हैं। इसका कारण हर्पीस सिंप्लेक्स वायरस टाइप 1 यानी एचएसवी 1 होता है। इसमें होठों या मुंह के आसपास छोटा फफोला हो जाता है, जो बाद में चेहरे के अन्य हिस्सों में भी फैल सकता है, जैसे- नाक, गाल और ठोड़ी।

यह पढ़ें...JEE-NEET का विरोध और तेज: शिक्षा मंत्री पर भड़के स्टूडेंट्स, दे डाली ये चुनौती

kids kiss

दांतों में कैविटी : बच्चों को किस करने से बच्चों के दांतों में कैविटी हो सकती है। किस करते समय बच्चों के मुंह में सलाइवा जा सकता है और सलाइवा में मौजूद स्ट्रेप्टोकोकस म्यूटने नाक बैक्टीरिया के कारण बच्चों के दांतों में कैविटी हो सकती है।

इम्यून सिस्टम पर असर : बच्चों को किस करने से बच्चों का इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो सकता है। आपके किस करने से बच्चे के शरीर में कीटाणु प्रवेश कर सकते हैं, जिस वजह से बच्चे का इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है।

एलर्जी: बच्चों को किस करने से फूड एलर्जी भी हो सकती है। वहीं अगर आप होठों पर ग्लूटेन युक्त लिपिस्टिक लगाकर बच्चों को किस करती हैं तो इससे बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

यह पढ़ें...भारतीय विश्वविद्यालय संघ के सदस्य बने एकेटीयू कुलपति प्रोफ़ेसर विनय पाठक

kids kiss

किसिंग डिजीज: बच्चों को किस करने से बच्चों को किसिंग डिजीज भी हो सकती हैं। "मोनोन्यूक्लिओसिस" को किसिंग डिजीज कहा जाता है। इस बीमारी का मुख्य कारण किस करते समय बच्चों के मुंह में सलाइवा जाना हो सकता है। इस बीमारी की वजह से बच्चों में चिड़चिड़ापन, बहती नाक और सांस से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story