×

सेक्स और रोमांस में कमी पर बड़ा खुलासा, पार्टनर से धोखा नहीं, ये है सही वजह...

इसमें ज्यादातर कपल्स से पूछा गया कि उन्हें क्यों महसूस होता है कि उनके प्यार में पहले वाला जोश नहीं और उनकी सेक्स लाइफ अच्छी है। ये रिसर्च इवोल्यूशनरी साइकोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित हुई है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 15 Sep 2020 6:11 AM GMT
सेक्स और रोमांस में कमी पर बड़ा खुलासा, पार्टनर से धोखा नहीं, ये है सही वजह...
X
लंबे समय तक साथ रहने वाले कपल्स एक समय के बाद रिश्ते में पहले जैसा प्यार व उत्साह नहीं महसूस करते हैं।

लखनऊ : पहले के समय का प्यार व रिश्तों में लगाव बहुत गहरा होता था लोग जुड़ने के बाद अलग होने से पहले 10 बार सोचते थे। आजकल जितनी जल्दी प्यार होता है उतनी ही जल्दी अलगाव भी। लंबे समय तक साथ रहने वाले कपल्स एक समय के बाद रिश्ते में पहले जैसा प्यार व उत्साह नहीं महसूस करते हैं।खासतौर से सेक्स को लेकर उत्साह बहुत कम हो जाता है। इस पर अब मनोवैज्ञानिकों ने वजह जानने की कोशिश की है तो सैकड़ों लोगों पर की गई एक रिसर्च में बात सामने आई। इसमें ज्यादातर कपल्स से पूछा गया कि उन्हें क्यों महसूस होता है कि उनके प्यार में पहले वाला जोश नहीं और उनकी सेक्स लाइफ अच्छी है। ये रिसर्च इवोल्यूशनरी साइकोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित हुई है।

यह पढ़ें...सपा सांसद जया बच्चन ने राज्यसभा में दिया शून्यकाल का नोटिस

इस वजह से हो रही है सेक्स इच्छा कम

इस रिसर्च में वॉलंटियर्स से कई तरह के सवाल पूछे गए थे। इसमें से मनोवैज्ञानिकों को कुल 78 ऐसी वजहें पता चलीं जो कपल्स के सेक्स इच्छा को कम कर देती हैं। इनमें से सबसे पहली जो वजह है वो है उत्साह का खत्म हो जाना।

दूसरी जो सबसे बड़ी वजह समय की कमी पाई गई। इसके अलावा कई लोगों की शिकायत थी कि उनका पार्टनर हर समय उन पर नजर रखने की कोशिश करता है जिसकी वजह से वो एक तरह का दबाव महसूस करते हैं। इस सूची में दसवें स्थान पर सेक्स के समय एक्स की याद आने का डर और पार्टनर से बोर होने जैसी वजहें थीं।

फाइल फोटो

धोखा नहीं, ये वजह

रिसर्च में कुछ लोग हर समय पार्टनर के साथ रहने वाले दोस्तों और रिश्तेदारों से भी परेशान पाए गए। पार्टनर के शराब पीने और जुआ खेलने जैसी आदतें भी सेक्स लाइफ को खराब करने की वजहें बताई गई है। रिसर्च में मनोवैज्ञानिकों ने पाया कि शोध में पूछे गए प्रश्नों पर पुरुषों और महिलाओं की प्रतिक्रियाएं एक ही तरह की थीं, हालांकि ज्यादातर पुरूषों ने स्वीकार किया कि वो अपने रिश्ते को निभाने में या पार्टनर के प्रति वफादार रहने में असफल रहे। वहीं पुरुषों की तुलना में ज्यादातर महिलाओं ने ज्यादा देर तक काम करने को भी खराब सेक्स लाइफ की एक वजह बताया।

देर तक काम की वजह बताने वाले लोगों में पार्टनर के साथ सेक्स को लेकर तालमेल की कमी या असहमति जैसी बातें ज्यादा सामने आईं। इसके अलावा यौन इच्छा खत्म होने के पीछे पार्टनर का चरित्र और उसका बुरा बर्ताव जैसी वजहें भी सामने आईं हैं। इस रिसर्च में सबसे ये बात निकलकर आई कि धोखा मिलने की वजह से सेक्स ना करने की वजह सबसे नीचे पाई गई।

यह पढ़ें...Live: राज्यसभा की कार्यवाही शुरु, जया बच्चन बोलीं- बॉलीवुड के खिलाफ साजिश

फाइल फोटो

कपल्स की संख्या बहुत कम

यानी रिसर्च में ऐसे कपल्स की संख्या बहुत कम थी जिन्होंने पार्टनर से धोखा मिलने की वजह से सेक्स करना बंद कर दिया था। ये रिसर्च साइप्रस के निकोसिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने की है। स्टडी के प्रमुख लेखक प्रोफेसर मेनेलेओस अपोस्टोलो को बताया, ‘रिश्तों में अंतरंगता होनी बहुत जरूरी है हालांकि कई लोगों को ऐसा करने में बहुत कठिनाई महसूस होती है। अंतरंगता की कमी की वजह से कई लोग भावनात्मक रूप से दर्द महसूस करते हैं।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story