×

सांसदों की सैलरी में 30 फीसदी की कटौती, लोकसभा में पास हुआ बिल

लोकसभा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन से तनाव पर बयान दिया। रक्षा मंत्री ने कहा कि लद्दाख में हम एक चुनौती के दौर से गुजर रहे हैं और हमें प्रस्ताव पारित करना चाहिए कि पूरा सदन जवानों के साथ खड़ा है।

Shivani
Published on: 15 Sep 2020 4:24 AM GMT
सांसदों की सैलरी में 30 फीसदी की कटौती, लोकसभा में पास हुआ बिल
X
Live: लोकसभा की कार्यवाही शुरू, चीन से तनाव पर बोल रहे हैं राजनाथ सिंह

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच संसद के मॉनसून सत्र का आज दूसरा दिन है। बीते दिन लोकसभा की कार्यवाही हुई तो, वहीं आज पहले दिन राज्यसभा की कार्यवाही हो रही है। शुरुआत सुबह 9 से होगी, जो 1 बजे तक चलेगी। दोपहर 3 बजे से शाम 7 बजे तक लोकसभा की कार्यवाही जारी रहेगी।

पूरा सदन जवानों के साथ खड़ा है

लोकसभा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन से तनाव पर बयान दिया। रक्षा मंत्री ने कहा कि लद्दाख में हम एक चुनौती के दौर से गुजर रहे हैं और हमें प्रस्ताव पारित करना चाहिए कि पूरा सदन जवानों के साथ खड़ा है। राजनाथ सिंह ने कहा कि चीन की LAC में बदलाव की मंशा रही है, ये हमें मंजूर नहीं है। संसद की कार्यवाही से जुड़ी हर अपडेट के लिए पेज पर बने रहें।

बिल पर सांसदों ने क्या कहा

संसद सदस्य वेतन, भत्ता और पेंशन (संसोधन) विधेयक, 2020 लोकसभा से पास हो गया। इसके तहत एक साल तक सांसदों को सैलरी 30 फीसदी कटकर मिलेगी। ज्यादातर सांसदों ने इस बिल का समर्थन किया, लेकिन उनकी मांग रही कि सरकार सांसद निधि में कटौती नहीं करे। लोकसभा में बिल पर चर्चा के दौरान कुछ सांसद ऐसे भी रहे जिन्होंने कहा कि सरकार हमारी पूरी सैलरी ले ले, लेकिन सांसद निधि पूरी मिलनी चाहिए।

ये भी देखें: लोकसभा में रक्षामंत्री के चीन से तनाव पर वक्तव्य का मूलपाठ

सांसद निधि पूरी मिलनी चाहिए

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सांसद कल्याण बनर्जी ने कहा कि सरकार हमारी पूरी सैलरी ले ले, कोई भी सांसद इसका विरोध नहीं करेगा। लेकिन सांसद निधि पूरी मिलनी चाहिए। जिससे कि हम लोगों के फायदे के लिए काम कर सकें।

टीएमसी के सांसद सौगत रॉय ने कहा कि जितना पैसा हो आप सांसदों से ले सकते हैं। आप हमारी पूरी सैलरी ले सकते हैं। लेकिन सांसद निधि दे देजिए। आप इसमें कटौती नहीं कर सकते। हम इसी के सहारे अपने क्षेत्रों में काम करते हैं। प्रधानमंत्री मोदी के पास 303 सांसद हैं तो इसका मतलब ये है क्या कि बाकी सांसदों का कोई महत्व नहीं है।

ये भी देखें: राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को लेकर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कही ये बातें

संसद सदस्य वेतन, भत्ता और पेंशन (संसोधन) विधेयक लोकसभा से पास

संसद सदस्य वेतन, भत्ता और पेंशन (संसोधन) विधेयक, 2020 लोकसभा से पास हो गया। इसके तहत एक साल तक सांसदों को सैलरी 30 फीसदी कटकर मिलेगी। ज्यादातर सांसदों ने इस बिल का समर्थन किया, लेकिन उनकी मांग रही कि सरकार सांसद निधि में कटौती नहीं करे।

सरकार हमारे सवालों से डरती है- अधीर रंजन

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि 1962 के युद्ध के दौरान अटल बिहारी वाजपेयी ने चर्चा की मांग की थी। तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू चर्चा के लिए तैयार हो गए थे। हम चाहते हैं कि यही परंपरा जारी रहे। नियम 190 के अनुसार, मैंने दो नोटिस दिया, लेकिन हमारी मांग नहीं सुनी गई। सरकार हमारे सवालों से डरती है।

कांग्रेस ने किया वॉकआउट

कांग्रेस के सांसदों ने लोकसभा से वॉकआउट किया है। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि राजनाथ सिंह सदन में बयान दे रहे हैं। हमारी सेना सीमाओं की रक्षा के के लिए दिन-रात मेहनत करती है।

हम सेना के साथ हैं। कांग्रेस के लिए देश सबसे पहले है। चीन को लेकर हम चर्चा की मांग शुरू से कर रहे हैं, लेकिन हमारी बात नहीं मानी गई। अधीर रंजन ने कहा कि जब रक्षा मंत्री बोल रहे थे तो सेना के जवानों के प्रति समर्थन दिखाने के लिए हमारे प्रधानमंत्री सदन में मौजूद नहीं थे।

अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि हमको बोलने नहीं दिया गया। हम दो लाइन बोलना चाहते थे। सरकार चर्चा करने से क्यों भाग रहे है। पूरी दुनिया में चर्चा होती है तो हमारी सदन में चर्चा नहीं हो सकती। हमें यह अपना अधिकार क्यों नहीं दिया जाता। हम भी यहां के नागरिक हैं।

ये भी देखें: कमाल का bridal collection: देख आपका भी मन ललचा जाएगा, एक नजर डालें इधर

लोकसभा की कार्यवाही शुरू, लोकसभा में बयान दे रहे राजनाथ सिंह

-रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह चीन से तनाव पर लोकसभा में बयान दे रहे हैं। राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लद्दाख का दौरा कर हमारे जवानों से मुलाकात की। उन्होंने यह संदेश भी दिया था वह हमारे वीर जवानों के साथ खड़े हैं।

-मैंने भी लद्दाख जाकर अपने यूनिट के साथ समय बिताया था। मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि उनके साहस शौर्य और पराक्रम को महसूस भी किया था। आप जानते हैं कर्नल संतोष मातृभूमि की रक्षा करते हुए सर्वोच्च बलिदान दिया था।

-दोनों पक्षों को एलएसी का सम्मान करना चाहिए।

-चीन के ये प्रयास हमें मंजूर नहीं, सीमा सुरक्षा में हमारी सेना कामयाब रही है।

-चीन सेना ने समझौते का उलंघन किया, हमारे बहादुर जवानों सीमा की जान देकर रक्षा की ।

-सफलतापूर्वक चीन से निबटेगी हमारी सेना।

-हम विवाद के शांतिपूर्ण हल के लिए प्रतिबद्ध।

-कोरोना काल में सेना, ITBP की तेज़ी से तैनाती।

-सीमा पर शांतिपूर्ण हल के लिए दोनों देश तैयार।

-हमारे जवानों का हौसला बुलंद है।

-चीन के साथ सेना विवाद अभी सुलझा नहीं है।

-दुर्गम हालात में भी हमारे जवान तैयार हैं।

-चीन ने सेना की मंसा को भांप लिया था ।

-चीन ने हथियारों की तैनाती की है।

-चीन से सीमा विवाद एक जटिल समस्या है।

-9 और 15 जून को गलवान में हिंसा हुई थी।

-उम्मीद है सदन संवेदनशीलता को समझेगा।

-राजनाथ सिंह ने कहा कि सीमा के इलाकों में अब सैनिक ज्यादा अलर्ट रह सकते हैं और जरूरत पड़ने पर कार्रवाई कर सकते हैं।

-हमारे सीमावर्ती इलाकों में विवादों का हल शांतिपूर्ण ढंग से करने के लिए भारत प्रतिबद्ध है। मैंने 4 तारीख को चीन के रक्षा मंत्री के सामने स्थिति को रखा।

-मैंने यह भी कहा कि हम इस मुद्दे को शांति से हल करना चाहते हैं। हमने यह भी स्पष्ट कर दिया कि हम भारत की अखंडता और संप्रभुता की रक्षा के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।

लोकसभा की कार्यवाही शुरू

लोकसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अब से कुछ देर बाद चीन से जारी तनाव पर बयान देंगे। राजनाथ सिंह देश को LAC के हालात से अवगत कराएंगे।

ये भी देखें: बच्चन परिवार के लिया ऐसा बोलना कंगना को पड़ा भारी, विरोध में उतरे कई बड़े स्टार

-राजयसभा में एयरक्राफ्ट अमेंडमेंट बिल पर चर्चा हुई। कांग्रेस ने इसका विरोध किया हालाँकि बाद में एयरक्राफ्ट अमेंडमेंट बिल 2020 राज्यसभा में पारित हो गया।

-चीन के भारतीयों की जासूसी कराने के मुद्दे पर कांग्रेस ने स्थगन का नोटिस दिया है।

-राज्यसभा में आधिकारिक भाषाओं को लेकर समिति का प्रस्ताव पेश किया गया।

-संसद में सत्र के दौरान दिल्ली हिंसा में सीताराम येचुरी, योगेंद्र यादव के खिलाफ केस को लेकर RSP सांसद ने नोटिस दिया है।

सपा सांसद जया बच्चन ने दिया नोटिस

समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन ने 'फिल्म उद्योग को बदनाम करने की कथित साजिश' को लेकर राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया है। जया बच्चन ने कहा कि कल लोकसभा में एक सांसद ने बॉलीवुड को लेकर बयान दिया था और वो बॉलीवुड इंडस्ट्री से ही आते हैं। ये शर्मानक है। जया बच्चन ने कहा कि जिस थाली में खाते हैं, उसी में छेद करते हैं। यह गलत बात है। उन्होने कहा कि ड्रग्स से बॉलीवुड को बदनाम करने की साजिश रची जा रही है।

पहले दिन हो रही राज्यसभा की कार्यवाही

सदन में राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है। ऊपरी सदन की कार्यवाही दोपहर 1 बजे तक चलेगी।

ये भी पढ़ेंः चीन हुआ अकेला: अब मांग रहा इन देशों से मदद, जिनपिंग ने खुद किये सबको फोन

Parliament Mansoon Session

ये भी पढ़ेंः मुगल म्यूजियम का बदला नामः CM योगी का एलान, किया ये नामकरण

-मॉनसून सत्र में चीन के भारतीयों की जासूसी कराने के मुद्दे पर कांग्रेस ने स्थगन का नोटिस दिया है।

चीन तनाव के मुद्दे पर घेरेगी विपक्ष, राजनाथ देंगे जवाब:

वहीं आज सदन की कार्यवाही के दौरान पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास भारत चीन के सैनिकों के बीच जारी तनाव पर संसद में चर्चा होगी। विपक्ष चीन के मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरने की तैयारी में हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह चीन से तनाव पर आज लोकसभा में बयान देंगे। रक्षा मंत्री 3 बजे 'लद्दाख में सीमा पर हालात' के बारे में देश को अवगत कराएंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story