New School Adjustment: नए स्कूल के माहौल में बच्चों को ऐसे कराये एडजस्ट , इन टिप्स को करें फॉलो

New School Adjustment: आज हम आपको बच्चों को आप कैसे स्कूल के नए माहौल में एडजस्ट करें बताने वाले हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 21 May 2023 9:30 AM GMT
New School Adjustment: नए स्कूल के माहौल में बच्चों को ऐसे कराये एडजस्ट , इन टिप्स को करें फॉलो
X
New School Adjustment (Image Credit-Social Media)

New School Adjustment: माता-पिता और चाइल्डकैअर में सबसे बड़ी बाधाओं में से एक बच्चे को स्कूल को सहेजता से अपनाने या उन्हें नए स्कूल में स्थानांतरित करने की प्रक्रिया है। स्कूल शुरू करने का प्रारंभिक अनुभव बच्चों और माता-पिता दोनों के लिए डराने वाला हो सकता है, और ये एक अलग स्कूल के माहौल के साथ तालमेल बिठाने के लिए भी हो सकता है। एक बच्चे को घर और परिवार के अपनत्व के माहौल को छोड़ने और एक नई दिनचर्या और अपरिचित चेहरों के अनुकूल होने के लिए कहना एक महत्वपूर्ण चुनौती है। हालांकि, उचित तैयारी और समर्थन के साथ, माता-पिता अपने बच्चों को इस नए वातावरण में नेविगेट करने और इस अनूठी सेटिंग में फलने-फूलने में मदद कर सकते हैं। माता-पिता के रूप में, अपने बच्चे के लिए एक सहज परिवर्तन सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक तैयारी करना बेहद ज़रूरी है। आज हम आपको बच्चों को आप कैसे स्कूल के नए माहौल में एडजस्ट करें बताने वाले हैं।

नए स्कूल के माहौल में बच्चों को ऐसे कराये एडजस्ट

छोटे बच्चों को स्कूल के नए माहौल में एडजस्ट करने के लिए कुछ सुझाव और रणनीतियाँ

1. शोध करें और विभिन्न स्कूलों का दौरा करें

अपने बच्चे के लिए सही स्कूल खोजने के लिए कई डेकेयर केंद्रों पर शोध करना और उन्हें जानना बेहद महत्वपूर्ण है। संभावित केंद्रों को सूचीबद्ध करके और उनके कार्यक्रमों, कर्मचारियों की योग्यता और मान्यता के बारे में जानकारी एकत्र करके प्रारंभ करें। इसके अलावा, सुविधाओं को देखने, कर्मचारियों से मिलने और बच्चों और उनके शिक्षकों के बीच बातचीत का निरीक्षण करने के लिए केंद्रों का दौरा करें। साथ ही ये भी याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपके बच्चे के लिए सबसे अच्छा स्कूल निकटतम या सबसे सुविधाजनक विकल्प नहीं हो सकता है, इसलिए अगर ज़रूरी हो तो बेहतर स्कूल की तलाश करें न की नज़दीक के किसी भी विकल्प की।

2. अपने बच्चे को बदलाव के लिए तैयार करें

माता-पिता को ये सुनिश्चित करना चाहिए कि वो अपने बच्चे को डेकेयर सेंटर में आसानी से स्थानांतरित करने के लिए विशिष्ट उपायों का पालन करें। बच्चों को पर्यावरण और उनके आसपास के लोगों की आदत डालने के लिए, माता-पिता अपने बच्चों के साथ कुछ दिनों तक रह सकते हैं, जब तक कि वे नए वातावरण में व्यवस्थित और अच्छी तरह से समायोजित नहीं हो जाते। साथ ही, कर्मचारियों से अनुरोध करें कि वे बच्चे के साथ बातचीत करने और खेलने में कुछ समय व्यतीत करें ताकि वे उनके आस-पास सहज महसूस कर सकें।

3. धीरे-धीरे शेड्यूल में करें बदलाव

अगर बच्चा किसी स्कूल में शिफ्ट हो रहा है, तो शुरू करने से कुछ हफ्ते पहले अपने बच्चे के शेड्यूल को स्कूल के कार्यक्रमों से मेल खाने के लिए बदल दें। इससे बच्चे को नई दिनचर्या की आदत डालने में मदद मिलेगी और उसके लिए स्कूल के मुताबिक ढालना आसान हो जाएगा। उदाहरण के लिए, अगर बच्चे का स्कूल में इंटरवल दोपहर 12 बजे होता है, जबकि आपका बच्चा इसे दोपहर 2 बजे खाने का आदी है, तो उनके शेड्यूल को फिर से बनाने का प्रयास करें।

4. कर्मचारियों और अन्य बच्चों को जानें

आपके बच्चे के स्कूल जाने से पहले, स्टाफ़ और अन्य बच्चों से मिलने के लिए समय निकालें जो उसी कक्षा में होंगे। अपने बच्चे के साथ बातचीत के दौरान सहपाठियों के नामों का उल्लेख करने से उन्हें अधिक सहज महसूस होगा और वो अपने नए परिवेश से परिचित होंगे। साथ ही, अन्य माता-पिता के साथ जुड़ने और फ़ोन नंबरों का आदान-प्रदान करने का प्रयास करें। नए स्कूल से संबंधित कोई भी सुझाव या जानकारी के लिए उनसे पूछें।

5. एक दैनिक दिनचर्या स्थापित करें

स्कूलों को स्विच करने के बाद एक सुसंगत दैनिक दिनचर्या महत्वपूर्ण है। इससे आपके बच्चे को अपनी दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों में अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में मदद मिलेगी।

6. स्कूल के साथ बातचीत करें

आपके बच्चे को नए वातावरण में समायोजित करने में मदद करने के लिए स्कूल के कर्मचारियों के साथ संचार की खुली लाइनें स्थापित करना आवश्यक है। सुनिश्चित करें कि कर्मचारियों को आपकी किसी भी चिंता या प्रश्न के बारे में पता हो और अपने बच्चे की प्रगति के बारे में नियमित अपडेट मांगें। यह जानने के लिए कि क्या वो अच्छी तरह से समायोजन कर रहे हैं, अपने बच्चे की मन: स्थिति पर प्रतिक्रिया लेने के लिए कर्मचारियों के साथ नियमित मुलाकात तय करने का प्रयास करें। साथ ही आप बच्चे से भी स्कूल के बारे में बात करें।

उदाहरण के लिए, माता-पिता अपने बच्चों से नए स्कूल में उनके दिन के बारे में ये प्रश्न पूछ सकते हैं:

- आज आपकी पसंदीदा एक्टिविटी क्या थी?

- क्या आपने आज कोई नया दोस्त बनाया?

- आज आपने सबसे रोमांचक चीज़ क्या सीखी?

- आज आपने बाहर खेलने के दौरान क्या किया?

7. धैर्य रखें और समझें

स्कूल जाना आपके और आपके बच्चे के लिए मुश्किल हो सकता है। अपने बच्चे के साथ धैर्य रखें और समझें क्योंकि वो अपने नए वातावरण में ढलने का प्रयास कर रहा हैं। याद रखें कि उन्हें अच्छी तरह से अनुकूल होने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन आपके समर्थन और प्रोत्साहन से, वो नई सेटिंग में फलने-फूलने में सक्षम होंगे। पहले दिन कुछ घंटे और दूसरे दिन 3-4 घंटे बिताकर धीरे-धीरे अपने बच्चे को स्कूल के माहौल से परिचित कराने की कोशिश करें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story