×

Relationship Tips: जानिए क्या है एक लंबी और खुशहाल शादी का राज, जो जीवन भर चलता है

Relationship Tips: ऐसा क्या है जो कपल्स को कई दशकों तक शादी करने के बाद भी एक-दूसरे के प्रति प्रतिबद्ध रखता है और प्यार को बनाये रखता है और इसे लंबे समय तक चलने के लिए अपनी शादी पर कैसे काम करना चाहिए? यहाँ हम आपके लिए ऐसे ही कुछ टिप्स लाये हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 19 May 2023 10:01 AM GMT
Relationship Tips: जानिए क्या है एक लंबी और खुशहाल शादी का राज, जो जीवन भर चलता है
X
Relationship Tips (Image Credit-Social Media)

Relationship Tips: शादियां बहुत सारी उम्मीदों के साथ की जाती हैं और जीवन भर एक-दूसरे का साथ देने का वादा करती हैं, लेकिन उनमें से कुछ दूसरों की तुलना में जल्द ही फीकी पड़ जाती हैं। हम अक्सर टूटे रिश्तों और दोस्तों और परिवारों से बिछड़ने की कहानियां सुनते हैं लेकिन साथ ही लंबे समय तक चलने वाली शादियों की भी अद्भुत कहानियां होती हैं। कई कपल्स ने आधी सदी तक शादी करने और गिनती के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी जगह बनाई है। बढ़ती उम्र में भी इन कपल्स का एक-दूसरे के लिए प्यार उस समय से कम नहीं है, जब ये पहली बार डेट पर मिले थे। ऐसा प्रतीत होता है कि उन जोड़ों के बीच कुछ सामान्य है जो दशक दर दशक एक दूसरे के साथ गहरे प्रेम में बने रहते हैं। दोस्ती, संचार, गहरा विश्वास, सम्मान, विश्वासयोग्य होने का एक गुप्त कोड है जो इन कपल्स को एक-दूसरे से जोड़ता है।

क्या है एक लंबी और खुशहाल शादी का राज

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार अब तक की सबसे लंबी शादी हर्बर्ट फिशर (यूएसए, बी। 1905) और ज़ेल्मीरा फिशर (यूएसए, बी। 1907) की रही है। 27 फरवरी 2011 को इस कपल की शादी को 86 साल 290 दिन हो गए थे, जब मिस्टर फिशर का निधन हो गया।

हर्बर्ट और ज़ेल्मायरा एक साथ उत्तरी कैरोलिना, संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे अच्छे दोस्त के रूप में बड़े हुए और हर्बर्ट जब 18 साल के और ज़ेल्मायरा जब 16 साल की थीं तब दोनों ने शादी की थी। उनकी रिकॉर्ड तोड़ शादी में उनके 5 बच्चे, 10 पोते, 9 परपोते और 1 परपोते हैं।उन्होंने वेलेंटाइन डे 2010 पर अपने सोशल मीडिया अकाउंट के ज़रिये कहा था, "एक दोस्त जीवन भर के लिए होता है; हमारी शादी जीवन भर चली है।"

जब उनसे उनके लंबे विवाह के रहस्य के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा: "हमारी शादी का कोई रहस्य नहीं है, हमने बस वही किया जो एक दूसरे और हमारे परिवार के लिए आवश्यक था, और ये भी कहा कि तलाक कभी भी एक विकल्प या विचार भी नहीं था। कपल्स को शादी की सबसे अच्छी सलाह 'एक दूसरे का सम्मान, समर्थन और संवाद' करना है। वफादार, ईमानदार और सच्चे बनो। अपने पूरे दिल से एक दूसरे से प्यार करें।"

ऐसे ही एक और कपल यूजीन ग्लैडू और डोलोरेस ग्लैडू ने 25 मई 1940 को वूनसोकेट में शादी की, रोड आइलैंड ने शादी के 81 साल 57 दिनों के बाद जुलाई 2021 में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में प्रवेश किया। ये कपल एक सक्रिय जीवन शैली जीते थे और अपने प्रमुख वर्षों में नृत्य, कैनोइंग, स्नोमोबिलिंग और एक साथ यात्रा करते थे।

आपकी शादी को लंबे समय तक चलने वाला बनाने के टिप्स

ऐसा क्या है जो कपल्स को कई दशकों तक शादी करने के बाद भी एक-दूसरे के प्रति प्रतिबद्ध रखता है और प्यार को बनाये रखता है और इसे लंबे समय तक चलने के लिए अपनी शादी पर कैसे काम करना चाहिए? यहाँ हम आपके लिए ऐसे ही कुछ टिप्स लाये हैं।


1. भरोसा, ईमानदारी और आपसी सम्मान: ये तीन तत्व किसी भी स्वस्थ रिश्ते की नींव होते हैं। एक दूसरे के साथ सच्चे रहें और अपनी भावनाओं या इरादों को कभी न छुपाएं। एक दूसरे की राय और निर्णयों का सम्मान करें, और विश्वास करें कि आपके साथी में आपके सबसे महत्वपूर्ण हित हैं।

2. रोमांस को जिंदा रखें : समय के साथ, रूटीन में आना आसान हो जाता है और चीजों को रोमांटिक और रोमांचक रखने की कोशिश करना हम अक्सर भूल जाते हैं। डेट नाइट्स शेड्यूल करें, स्नेह के छोटे-छोटे इशारों से एक-दूसरे को सरप्राइज दें और साथ में नई चीजों को आजमाएं। ये बहुत असाधारण या विस्तृत नहीं होना चाहिए; यहां तक ​​कि पार्क में एक साधारण पिकनिक या ड्राइव भी उस स्पार्क को वापस ला सकती है।

3. विरोधों को सम्मानपूर्वक हल करें: असहमति और विवाद किसी भी रिश्ते में अपरिहार्य हैं, लेकिन आप उन्हें कैसे संभालते हैं,ये परिणाम निर्धारित करता है। एक कदम पीछे हटें, एक-दूसरे के दृष्टिकोण को सुनें, और एक समझौता खोजें जो आप दोनों के लिए काम करे। नाम-पुकार, दोषारोपण या हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें।

4. लक्ष्य बनाएं: अपने रिश्ते में एक लक्ष्य रखें और उनके प्रति मिलकर काम करने से भागीदारों के बीच बंधन मजबूत हो सकता है। चाहे एक घर खरीदना हो, एक परिवार शुरू करना हो, या एक सामान्य हित का पीछा करना हो, सुनिश्चित करें कि आप एक ही पृष्ठ पर हैं और एक दूसरे के सपनों का समर्थन करते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story