×

One Sided Relationships Signs: क्या आपका रिश्ता भी एक तरफ़ा है, इस तरह पता लगाइये अपने रिश्ते का सच

One Sided Relationships Signs-Causes: क्या आपको भी कभी कभी ऐसा महसूस होता है कि आपका रिश्ता कहीं एकतरफा तो नहीं ? क्या आपकी ही तरफ से सारे एफ्फोर्ट्स हो रहे और दूसरी तरफ से नहीं ?

Shweta Shrivastava
Published on: 12 April 2023 9:38 AM GMT
One Sided Relationships Signs: क्या आपका रिश्ता भी एक तरफ़ा है, इस तरह पता लगाइये अपने रिश्ते का सच
X
 One-Sided Relationship (Image Credit-Social Media)

One Sided Relationships Signs-Causes: क्या आपको भी कभी कभी ऐसा महसूस होता है कि आपका रिश्ता कहीं एकतरफा तो नहीं ? क्या आपकी ही तरफ से सारे एफ्फोर्ट्स हो रहे और दूसरी तरफ से नहीं ? दरअसल रिश्ते भावनात्मक रूप से खत्म हो सकते हैं और बहुत अधिक तनाव और नाखुशी का कारण भी बन सकते हैं। लेकिन अगर आपको भी ऐसा लगता है कि आपका रिश्ता एक अलग मोड़ पर चल रहा है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि एक तरफ़ा रिश्ते के संकेत।

एक तरफ़ा देता है ये प्रमुख संकेत (Ektarfa Rishte ke

Sanket)

एक तरफा रिश्ता तब होता है जब एक व्यक्ति पूरी कोशिश करता है जबकि दूसरा व्यक्ति बदले में कुछ नहीं देता। ये इमोशनली काफी बेमना सा हो सकता है और बहुत अधिक तनाव और नाखुशी पैदा कर सकता है। यहां हम आपको एकतरफा रिश्ते के कुछ संकेत बताने जा रहे हैं। जिससे आप ये समझ पाएंगे कि कहीं आप भी तो ऐसे किसी रिश्ते में नहीं हैं।

कम्युनिकेशन की कमी: अगर एक व्यक्ति हमेशा बातचीत की शुरुआत कर रहा है और दूसरा व्यक्ति बात करने में दिलचस्पी नहीं लेता है या जवाब नहीं देता है, तो ये एकतरफा रिश्ते का संकेत हो सकता है।

असंतुलित प्रयास: अगर एक व्यक्ति रिश्ते में हमेशा सभी काम कर रहा है, चाहे वो डेट प्लान करना हो या दूसरे व्यक्ति की केयर करना हो, ये एकतरफा रिश्ते का संकेत हो सकता है।

समर्थन की कमी: अगर एक व्यक्ति हमेशा दूसरे व्यक्ति के लिए मौजूद रहता है, लेकिन उसे दूसरे व्यक्ति के समर्थन की ज़रूरत होती है लेकिन वो वहां नहीं होता है, ये एकतरफा रिश्ते का ही संकेत हो सकता है।

अनवांटेड महसूस करना: अगर एक व्यक्ति बहुत प्रयास कर रहा है, लेकिन दूसरा व्यक्ति इसकी सराहना भी नहीं करता है या इसे हल्के में लेता है, तो ये एकतरफा रिश्ते का संकेत हो सकता है।

अंडरवैल्यूड महसूस करना: अगर एक व्यक्ति हमेशा दूसरे व्यक्ति की ज़रूरतों को पहले रखता है, लेकिन उनकी अपनी ज़रूरतें पूरी नहीं हो रही हैं, तो ये एकतरफा रिश्ते का संकेत हो सकता है।

भरोसे की कमी: अगर एक व्यक्ति हमेशा दूसरे व्यक्ति की वफादारी या प्रतिबद्धता पर सवाल उठाता है, तो ये एकतरफा रिश्ते का संकेत हो सकता है।

उपेक्षित महसूस करना: अगर एक व्यक्ति हमेशा एक साथ समय बिताने का प्रयास कर रहा है, लेकिन दूसरा व्यक्ति दिलचस्पी नहीं लेता है या बहाने बनाता है, तो ये भी एकतरफा रिश्ते का संकेत हो सकता है।

अगर आप अपने रिश्ते में इनमें से किसी भी संकेत को पहचानते हैं, तो इसे अपने पार्टनर के साथ डिसकस करना और अपनी भावनाओं के बारे में ईमानदारी से बातचीत करना बेहद ज़रूरी है। अगर आपका साथी रिश्ते को सुधारने का प्रयास करने के लिए तैयार नहीं है, तो ये समय रिश्ते को समाप्त करने और किसी ऐसे व्यक्ति को खोजने पर विचार करने का हो सकता है जो आपको महत्व देता है और आपके जैसा ही प्रयास करता है। याद रखें, एक स्वस्थ रिश्ता वह है जहां दोनों पार्टनर समान रूप से इन्वॉल्व और प्रतिबद्ध हों।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story