×

लॉकडाउन में पैरेंटिंग नहीं आसान: बच्चों के साथ करें ये सारे काम, नहीं रहेंगे परेशान

कोरोना के खौफ से पूरी दुनिया मे हाहाकार मचा है। सभी लोग घरों में बंद हैं। ऐसे लोगों के पास अपने परिवार और बच्चों के लिए भी वक्त मौका मिल रहा है। स्कूल बंद होने से बच्चे घरों में पूरी तरह कैद है।  पूरा दिन पैरेंट्स को परेशान कर रहे हैं। वहीं कुछ पैरेंटस वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं जिन्हें बच्चों के परेशान करने से काम करने में परेशानी हो रही हैं।

suman
Published on: 3 April 2020 6:19 PM GMT
लॉकडाउन में पैरेंटिंग नहीं आसान: बच्चों के साथ करें ये सारे काम, नहीं रहेंगे परेशान
X

लखनऊ : कोरोना के खौफ से पूरी दुनिया मे हाहाकार मचा है। सभी लोग घरों में बंद हैं। ऐसे लोगों के पास अपने परिवार और बच्चों के लिए भी वक्त मौका मिल रहा है। स्कूल बंद होने से बच्चे घरों में पूरी तरह कैद है। पूरा दिन पैरेंट्स को परेशान कर रहे हैं। वहीं कुछ पैरेंटस वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं जिन्हें बच्चों के परेशान करने से काम करने में परेशानी हो रही हैं। ऐसे में पैरेंट्स बच्चों पर गुस्सा भी निकाल रहे हैं । कई बच्चे तो मार भी खा जाते होंगे। इस परिस्थिति में WHO ने माता-पिता के लिए कुछ खास टिप्स बताए हैं। जानिए पैरेंटिंग टिप्स...

यह पढ़ें... अब आपके भी बाल होंगे घने और शाइनी

*पैरेंटस अपने बच्चों के साथ इस समय को अच्छे से बिताएं। अपने बच्चों से पूछें कि वे खाली समय में क्या करना चाहते हैं और फिर कम से कम 20 मिनट अपने बच्चों के साथ जरूर बिताएं। पैरेंटस बच्चों के साथ किताबें पढ़ें, इंडोर गेम्स खेलें, एक्सरसाइज करें। इसके अलावा पैरेंटस बच्चों के साथ मिलकर मूवी देख सकते हैं, कुकिंग कर सकते हैं और पेटिंग भी कर सकते हैं।

*बच्चों के साथ पॉजिटिव रहे और पॉजिटिव भाषा का उपयोग ही करें। एक बच्चे का चुप रहना कठिन है लेकिन अगर आप थोड़ा समय बच्चे के साथ बिताएंगे तो वह भी आपके काम को समझेगा।

यह पढ़ें...पुराने बेड शीट से ऐसे सजाएं घर, लॉकडाउन में समय का होगा सही इस्तेमाल,TIPS

*बच्चों के साथ रूटीन का पालन करते हुए दिन बिताएं। बच्चों को यह महसूस कराएं कि आप खाली समय में उनके साथ बात जरूर करेंगे। आप बच्चों के साथ उनकी स्कूली पढ़ाई में मदद जरूर करें। साथ ही उनके साथ खाना भी खाएं और एक्सरसाइज भी करें। बच्चों का रूटीन न बिगड़ने दे।

अगर बच्चा घर में रहते हुए गलत व्यवहार कर रहा है तो उसे शांत तरीके से समझाएं। बच्चे के गलत काम के लिए उसे सजा देने से पहले उसे निर्देशों का पालन करने का विकल्प दें। सजा समाप्त होने के बाद अपने बच्चे को कुछ अच्छा करने का मौका दें और इसके लिए उनकी तारीफ करें।

यह पढ़ें... तो सौ रुपये में हो जाएगा सारा काम, परवान चढ़ने लगी कोरोना से वैज्ञानिकों की जंग

*घर पर बंद परिवार वालों के लिए इस समय स्ट्रेस मैनेजमेंट बहुत जरूरी है। दिन में 5 मिनट ही सही खुद के लिए समय निकालें। चाय पीये और एक्सरसाइज करें क्योंकि यह तनाव कम करने में मदद करता है। बच्चों की हर बात सुने और उसे समझने की कोशिश करें।

*स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे सोशल मीडिया के माध्यम से कोरोना के माध्यम से सभी जानकारी रख रहे हैं लेकिन पैरेंट्स होने के नाते भी उनके साथ इस बारे में खुलकर बात करें। इससे बचने के लिए लोग क्या कर रहे हैं और भविष्य में इसे लेकर क्या किया जा सकता है, इस बारे में बच्चों के साथ चर्चा जरूर करें।

suman

suman

Next Story