×

Relationship: जीवन में हरियाली लाएगी खुशहाली, जीवनसाथी के साथ करें बागवानी

इस बात को बागवानी करते हुए ही कपल्स आसानी से समझ सकते हैं। इस तरह बागवानी करते हुए अपने रिश्ते को बेहतर बनाने का सीक्रेट बिना किसी खास ट्रेनिंग के भी आप समझ सकती हैं।

suman
Published on: 8 Jan 2021 12:44 PM GMT
Relationship: जीवन में हरियाली लाएगी खुशहाली, जीवनसाथी के साथ करें बागवानी
X
 मतलब ये कि अगर पति-पत्नी साथ मिलकर काम करें तो उससे प्यार परवान चढ़ता है।  इसका सबसे खूबसूरत माध्यम बागवानी या कहें गार्डनिंग है।

लखनऊ: झिलमिल सितारों का आंगन होगा, रिमझिम बरसता सावन होगा... ये गाना तो आपने सुना होगा कैसे एक कपल अपने प्यार के बगिया को खिलाने के लिए साथ मिलकर सपना संजोते है। कुछ ऐसा ही रियल जिंदगी में भी होता है। स्पेनिश में एक कहावत भी है-'प्यार और बागवानी साथ-साथ बढ़ते हैं।' मतलब ये कि अगर पति-पत्नी साथ मिलकर काम करें तो उससे प्यार परवान चढ़ता है। इसका सबसे खूबसूरत माध्यम बागवानी या कहें गार्डनिंग है।

बागवानी कुदरत से गहरे लगाव यानी प्यार की भावना ही होती है। जिन लोगों को बागवानी का शौक होता है, वो लोग बहुत कोमल हृदय के संवेदनशील होते हैं। अगर किसी शादी-शुदा जोड़े को बागवानी से प्यार हो तो उनके रिश्ते पर भी इसका सकारात्मक असर पड़ता है। उनके बीच झगड़े कम होते हैं, प्यार ज्यादा होता है। अपने रिश्ते को बेहतर, खुशहाल बनाने के लिए जीवनसाथी के साथ मिलकर बागवानी करनी चाहिए।

garden ing

स्वस्थ और हरा-भरा गार्डेन

गार्डेन को स्वस्थ और हरा-भरा रहने के लिए रोजाना पानी, पोषण, रोशनी की जरूरत होती है। इन्हें रोज प्यार भरी देख-रेख चाहिए होती है। ऐसी ही देख-रेख मजबूत और प्यार भरे रिश्ते के लिए भी चाहिए होती हैं। इस बात को बागवानी करते हुए ही कपल्स आसानी से समझ सकते हैं। इस तरह बागवानी करते हुए अपने रिश्ते को बेहतर बनाने का सीक्रेट बिना किसी खास ट्रेनिंग के भी आप समझ सकती हैं।

garden ing

यह पढ़ें....इस गांव के लोगों ने 500 साल से मांस-मदिरा को नहीं लगाया हाथ, रिकार्ड में दर्ज है नाम

रिश्तों के लिए वक्त

जब कपल्स, साथ-साथ बागवानी के लिए वक्त देते हैं तो साथ-साथ जीवन को समझने से गुजर रहे होते हैं। ऐसे कई उदाहरण हैं कि जो लोग फूल उगाते हैं, वे लोग तमाम आर्थिक फायदों के बावजूद भी कुछ और उगाना नहीं चाहते हैं, क्योंकि फूल सिर्फ फसल नहीं है, फूल जीवन के प्रतीक हैं। अगर जीवन के इर्द-गिर्द रहने की आदत पड़ जाए तो दूसरी चीजों का कोई महत्व नहीं रह जाता है। यही भावना जीवन के सही मायने समझाती है। कपल्स जब इस बात को जान जाते हैं तो सिर्फ अपने रिश्ते पर ही ध्यान देते हैं।

खुशहाल रिश्ता

हरा भरा आंगन ,लहराते-झूमते पौधे, खिले-खिले फूल, किसी का भी मूड बदलते हैं। कहते हैं कि अगर कोई गुस्से में हो और रंग-बिरंगे, खिले-खिले फूल देख लें तो उसका गुस्सा शांत हो जाता है। आधा हो जाएगा। कहने का मतलब है, जो व्यक्ति बागवानी करता है, उसका बिहेवियर, मूड ज्यादातर कूल ही रहता है। यह बात कपल्स पर भी लागू होती है। साथ मिलकर बागवानी करने से उनका मूड पॉजिटिव रहता है। इससे उनका रिश्ता भी खुशहाल बना रहता है।

garden ing

ना गवाएं मौका

अगर किसी कपल को बागवानी का शौक हो तो उन्हें बाकी जोड़ों के मुकाबले साथ रहने का ज्यादा मौका मिलता है। वे साथ-साथ बहुत खुश रहते हैं। इससे उनकी क्रिएटिविटी भी बढ़ती है। खिले-खिले फूल, बगिया की हरियाली उनके मन को रोमांच से भर देती है।

तनाव से दूर रहेंगे

पति-पत्नी को अगर बागवानी का शौक है तो उनके पास साथ बिताने के लिए सबसे अच्छा क्वालिटी टाइम होता है।' तनाव से रहते हैं दूर बागवानी का शौक सिर्फ वक्त गुजारने का या खुश रहने का जरिया नहीं होता है। इससे एक बड़ी और जीवन को स्थिरता प्रदान करने वाली सीख मिलती है। जो कपल्स बागवानी साथ करते हैं, वे तनावमुक्त रहते हैं। तनाव से दूर रहने पर वे खुश रहते हैं। यही खुशी उनके बीच प्यार को भी बढ़ाती है।

यह पढ़ें....मौत 2270 किसानों की: आत्महत्या से दहला ये राज्य, आखिर क्यों उठाया ये कदम

garden ing

सहनशीलता बढ़ेगी

जब हम बागवानी की बात करते हैं तो हरी-भरी धरती की तस्वीर हमारी आंखों के सामने घूमने लगती है। रंग-बिरंगे फूल हमारी कल्पनाओं में आने लगते हैं, प्रकृति से हमारा लगाव बढ़ता है। हम पर्यावरण के प्रति सजग हो जाते हैं और यही संवेदना हम आपसी रिश्तों में भी बरतते हैं। ऐसे जोड़े एक-दूसरे का दिल कभी नहीं दुखाते हैं। ऐसे लोग ज्यादा संतोषी होते हैं। अपने लिए भी और दूसरों के लिए भी बहुत सहनशील होते हैं।

suman

suman

Next Story