अच्छा तो! ये बड़ी वजह है, जो शादी से दूर भाग रहे आज के ज्यादातर यंगस्टर्स

आज कल के युवाओं से शादी की बात घरवालों ने की नहीं कि पहले ही मना कर देते है। आज का तो फैशन कहे या युवाओं की सोच, उन्हें अब शादी 30 साल के बाद ही करनी हैं। आज के समय में किसी 27 साल के शख्स से पूछे कि शादी करना है,तो उनका सीधा जवाब आएगा नहीं।

Published by suman Published: February 6, 2020 | 11:40 am

जयपुर : आज कल के युवाओं से शादी की बात घरवालों ने की नहीं कि पहले ही मना कर देते है। आज का तो फैशन कहे या युवाओं की सोच, उन्हें अब शादी 30 साल के बाद ही करनी हैं। आज के समय में किसी 27 साल के शख्स से पूछे कि शादी करना है,तो उनका सीधा जवाब आएगा नहीं। अभी तो काफी समय है बाद में कर लेंगे।

पहले जमाने की बात करें, तो कोई युवा 20 साल का हुआ नहीं कि उसके लिए रिश्ता ढूंढना शुरु कर देते थे और ज़्यादा से ज़्यादा 25 साल में उनकी शादी कर दी जाती थी ।लेकिन आज के समय में 25 साल का युवा अपनी पढ़ाई कर रहा होता हैं। जिसके कारण ज्यादातर शख्स 35 से पहले शादी करने के बारें में सोचते ही नहीं, हम आपको बताते है कि आखिर आज के समय में युवा जल्दी शादी करने से दूर क्यों भागते हैं।

 

पढ़ाई-लिखाई
आज के समय में पढ़ाई पहले के जमाने से बहुत ही कठिन हो गई हैं। साथ ही कॉम्पिटीशन की दौर में सभी आगे रहना चाहते है, क्योंकि आज के समय में करियर बहुत ही जरुरी हो गया हैं। आज के समय में अधिकतर चाहते हैं कि वह मास्टर या फिर पीएचडी डिग्री ले लें। जिसके लिए वह नहीं चाहते है कि उनके ऊपर अभी से परिवार की जिम्मेदारी पढ़े। जिसके कारण वह शादी को न कर देते हैं।

 

यह पढ़ें….आने वाला 7 दिन है खास तो ऐसे हो जाइए तैयार, हर नजर में बस दिखे आप ही आप

करियर है सबसे आगे
पहले जमाने की बात करें तो करियर नाम का कोई शब्द नहीं होता था। हर शख्स अपने पुश्तैनी काम को ही अपना भविष्य बना लेता था। लेकिन आज के समय की बात करें, तो छोटा सा बच्चा भी आगे क्या बनना हैं ये सोचने लगता है। सभी चाहते है कि उन्हें करियर में वह मुकाम में पाना है। जिसके कारण वह कड़ी मेहनत करते है। जिसके कारम वह नहीं चाहते है कि बीच में किसी भी प्रकार की जिम्मेदारी नहीं लेना चाहते है। युवाओ का मानना हैं कि अगर अच्छा करियर बन गया, तो शादी भी आराम से हो सकती हैं।

चाहते है पूरी फ्रीडम
आज के युवा सोचते है कि शादी होना एक बंधन होता हैं। जिसके बाद आपके पास इतनी जिम्मेदारी आ जाती है कि आप ठीक से जी नहीं पाते है। खुद के लिए समय नहीं पाते हैं। आज के समय में हम करियर और नौकरी में इतना उलझ कर रह गए है कि खुद के लिए बिल्कुल समय नहीं निकाल पाते हैं। जो समय निकलता है वो अपने दोस्तों और अपनो शौक पूरे करने में लग जाते हैं। जिसके कारण वह जिम्मेदारी लेने से बचते हैं। वह चाहते है कि उनके अंदर छिपी हर हुनर को बाहर निकाले। वह मानते है कि शादी की तो पूरी उम्र पड़ी हुई हैं। यह काम करने की उम्र बाद में नहीं आएगी।

 

यह पढ़ें…कल से करेंगे प्यार की तलाश तो इन रंगों का पहने लिबास, हमसफर नहीं छोड़ेगा साथ

लिव-इन-रिलेशनशिप में रहना मानते हैं बेस्ट
आज के समय की बात करें, तो आज के युवा लिव-इन-रिलेशनशिप में रहना बेस्ट मानते हैं। इसका मुख्य कारण है कि वह अपने करियर पर भी पूरा ध्यान दे लेते हैं। इसी कारण आज की युवा सिटी की ओर रुख करती हैं। इस समय यह प्रचलन शहर में ज्यादा चल रहा हैं। लिव-इन-रिलेशनशिप में दो प्यार करने वाले लोग साथ रहते हैं। ऐसे में युवाओं का मानना होता है जब बिना जिम्मेदारी और बिना किसी झंझट के भावनात्मक तौर पर सपोर्ट मिल रहा है और साथ में करियर भी सही दिशा में बढ़ रहा है तो बीच में शादी क्यों? इसलिए वह शादी से दूर भागते हैं।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App