सुनो घरों में कैद बच्चे, बूढ़े और जवान, बता रहे ऐसा खेल जो देगा मजा और बढ़ेगा दिमाग

लॉकडाउन में सब लोग घर में रहते हैं और वक्त काटना बहुत मुश्किल हो रहा है क्यों क्यों ना कुछ ऐसा किया जाए जिससे वक्त भी कट जाए मजा भी आए और फायदा भी हो। आज हम आपको कुछ ऐसे खेलों के बारे में बताएंगे जिनसे बच्चों का दिमाग तेजी से बढ़ेगा

Published by suman Published: April 7, 2020 | 11:38 pm

लखनऊ: लॉकडाउन में सब लोग घर में रहते हैं और वक्त काटना बहुत मुश्किल हो रहा है क्यों क्यों ना कुछ ऐसा किया जाए जिससे वक्त भी कट जाए मजा भी आए और फायदा भी हो। आज हम आपको कुछ ऐसे खेलों के बारे में बताएंगे जिनसे बच्चों का दिमाग तेजी से बढ़ेगा और उन्हें मजा भी आएगा और कुछ देर के लिए उनका ध्यान मोबाइल से हटेगा।

 



पक्षियों के नाम, यह खेल बड़ा मजेदार है ,इसमें करना बस इतना है कि अलग-अलग पक्षियों के नाम की पर्चियां बनानी है । पर्चियां एक बाउल में रखें । सभी को एक-एक पर्ची उठानी है जिस खिलाड़ी पर जिस पक्षी की पर्ची आएगी वह बिना नाम लिए उस पक्षी की आवाज निकालेगा या अभिनय करेगा। बाकी खिलाड़ियों को पक्षी को पहचानना है इस खेल को दो से तीन बच्चे भी खेल सकते हैं या घर के बड़े भी शामिल हो सकते हैं।

 

यह पढ़ें…जब शांत स्‍वभाव भगवान श्रीराम को भी आ गया था क्रोध

स्लो मोशन गेम, खेल का कोई भी समय फिक्स कर लीजिए । अब इस दौरान सब लोग चलेंगे या कोई भी काम करेंगे तो स्लो मोशन में । सबको अपनी गति कम कर देनी है। घर में कोई छोटा बच्चा हो तो उसको पकड़ने के लिए भागें। लेकिन स्लो मोशन में वह भी हंस-हंसकर मजा लेगा और जाहिर है इससे आपको भी आनंद आएगा।


मैप गेम, यह बच्चों को देश-दुनिया को जानने का मौका देगा। करना है इतना है कि जो भी बच्चे इस खेल को खेल रहे हैं उन्हें देश है दुनिया का नक्शा 4 से 5 मिनट तक देखने दे। फिर ये नक्शा हटा दें और उन्हें खाली नक्शा दें । इसमें कौन सा राज्य है या देश कहां पर स्थित है इस बारे में लिखने को कहें जो सबसे कम समय में सही जगह पर लिखेगा वही खेल को जीतेगा।

 

बूझो तो जानें, एक तस्वीर लीजिए उसके पीछे लाइन से आइसक्रीम स्टिक चिपका दीजिए . फिर उन स्टिंग के सबसे तस्वीर को फाड़ दीजिए । अब बच्चे से कहिए कि उस तस्वीर के हिस्से जोड़कर दोबारा बनाएं।

 

यह पढ़ें…मन को जिताती व मनोबल को बढ़ाती है, आयुर्वेद की सत्वावजय चिकित्सा

 

मेमोरी गेम, इसे आपने कभी बचपन में खेला होगा। याददाश्त जांचने के लिए इससे बढ़कर कोई तरीका नहीं हो सकता । जब हम घूमने जाते हैं तो साथ ले जाते हैं……. अगला खिलाड़ी इस खाली स्थान पर एक वस्तु का नाम जुड़ेगा । उससे अगला खिलाड़ी पूरा वाक्य बोलते हुए पहले खिलाड़ी की बताई वस्तु और अपनी ओर से एक वस्तु जोड़कर श्रंखला को आगे बढ़ाएगा। तीसरे खिलाड़ी के पास बोलने को पूरा वाक्य और पहले दो खिलाड़ियों की वस्तुओं के अलावा अपनी तरफ से बताई गयी वस्तु भी होगी। जब तक हर खिलाड़ी रहेगा सारी वस्तुएं याद रखता हुआ बोलता रहेगा। तब तक खेल जारी रहेगा।