TIPS: बच्चों के साथ आपकी बॉन्डिग होगी मजबूत, जब करेंगे ये सारे काम

जयपुर: काम की वजह से माता  पिता बच्चों को समय नहीं दे पाते है जिसकी वजह से उनके रिश्तों में दूरियां आने लगती है। ऐसे में बड़ों को चाहिए कि अपने बच्चों के लिए समय निकाले और उनकी मनपसंद चीजें करें। इसके लिए बच्चों के एग्जाम के बाद छुट्टियों से बेहतर कोई समय हो नहीं सकता हैं। बच्चों की इन छुट्टियों में उनके साथ समय बिताकर अपने रिश्तों में प्यार बढ़ाएं। जानिए किस तरह बिताए बच्चों के साथ छुट्टियां।

अपने बच्चों के साथ उनकी पसंदीदा गेम्स भी खेल सकते हैं। आप चाहे तो बच्चे के साथ स्वीमिंग, साइकिलिंग, स्केटिंग भी कर सकते हैं। अगर आप ऐसा नहीं करना चाहते तो उनके साथ मिलकर आर्ट एंड क्राफ्ट का काम करें। इसके अलावा आप बच्चों के साथ शॉपिंग या उनके पसंदीदा रेस्टोरेंट में खाना खाने भी जा सकते हैं।

रणबीर-आलिया को लेकर मां नीतू सिंह का आया ऐसा रिएक्शन,अब क्या होगा!

आप बच्चों के साथ मिलकर क्विज या लूडो जैसी गेम्स भी खेल सकते हैं। इसके अलावा आप उन्हें कोई अच्छी सी कहानी सुनाएं और उनसे सवाल पूछें। इससे बच्चों की नॉलेज भी बढ़ेगी और वो एंजॉय भी कर लेंगे।
बच्चों को मिट्टी से खेलना काफी पसंद होता है। ऐसे में आप भी उनके साथ बच्चे बनकर खेल-कूद करें। इससे बच्चे और आपके बीच की नजदीकियां ओर भी बढ़ेगी।

आप बच्चे को कहीं दूर वीकेंड पर लेकर जाने की बजाए अपने शहर के म्यूजियम, ऐतिहासिक इमारत, आर्ट गैलरी आदि दिखाने ले जाएं। आप उन जगहों पर घूमने के लिए जाएं यहां भी तक न गए हों। इससे आपको ज्यादा दूर भी नहीं जाना पड़ेगा और बच्चे भी खुश हो जाएंगे।

आप बच्चे के साथ मिलकर उनका मनपसंद खाना बना सकते हैं। आप बच्चों के साथ मिलकर पिज्जा, केक, बिस्कुट, आइसक्रीम आदि बनाएं। इसके बाद बच्चों और परिवार के सभी सदस्यों के साथ मिलकर खान-पीन, नाचना-गाना करें। इससे आपका और बच्चों का वीकेंड यादगार बन जाएगा।