×

काम की बात: जानें कैसे बने अच्छा स्टेप फादर, यह टिप्स करेंगी आपकी मदद

स्टेप फादर अपने बच्चों को दिल से अपना मान लें क्योंकि बच्चें निःस्वार्थ प्यार को जल्दी अपनाते हैं। बच्चें के बायोलॉजिकल फादर कैसे भी रहे हो लेकिन उस बच्चें को उसके पिता के लिए पॉजिटिव बातें बताए उसका दिल जीते।

Newstrack
Published on: 12 March 2021 8:45 AM GMT
काम की बात: जानें कैसे बने अच्छा स्टेप फादर, यह टिप्स करेंगी आपकी मदद
X
काम की बात: जानें कैसे बने अच्छा स्टेप फादर, यह टिप्स करेंगी आपकी मदद photos (social media)

नई दिल्ली : किसी भी रिश्ते को बढ़ाने में सिर्फ खून का रिश्ता होना यह जरुरी नहीं बल्कि एक अच्छी फिलिंग होना भी मायने रखता है। कभी - कभी आपने देखा होगा कि किसी रिश्ते में खून का रिश्ता न होने के बावजूद उस रिश्ते में अपनापन, प्यार और विश्वास बेहद रहता है। आज हम स्टेप फादर को लेकर बात कर रहे हैं जिनको बच्चे अपना डैड बोलने से हिचकते हैं। इससे इन रिश्तों में दूरी बढ़ जाती है। आज कुछ टिप्स जानते हैं जिससे यह स्टेप फादर अपने बच्चों के साथ अपने अच्छे रिश्ते मजबूत कर सकते हैं।

बायोलॉजिकल फादर के बारे में बताएं खूबियां

स्टेप फादर अपने बच्चों को दिल से अपना मान लें क्योंकि बच्चें निःस्वार्थ प्यार को जल्दी अपनाते हैं। बच्चें के बायोलॉजिकल फादर कैसे भी रहे हो लेकिन उस बच्चें को उसके पिता के लिए पॉजिटिव बातें बताए उसका दिल जीते। जिससे आपके रिश्ते बच्चें के साथ मजबूत हो जायेंगे।

बच्चों की लाइफ में कितना दूर, कितना पास रहे

स्टेप फादर के रिश्ते में एक बड़ी समस्या आती है की वह नहीं समझ पाते कि बच्चों की जिंदगी में कितना दखल दे और कितना नहीं। कभी बच्चों को ऐसा लगता है कि उनके स्टेप फादर उनकी लाइफ में ज्यादा दखल दे रहे हैं इससे इन दोनों के रिश्ते में काफी तनाव हो जाता है। तो ऐसी दिक्कत में अपनी पत्नी का सहारा लें। वह स्टेप फादर को अच्छे से बता सकती है बच्चे के बारे में। इससे रिस्ता अच्छा बन सकता है।

ये भी पढ़े....लाशों का ढेर बना म्यांमार: अत्याचार से चीखते-चिल्लाते लोग, खौफ में प्रदर्शनकारी

step father

रिश्ते को मजबूत करने में समय लगता

स्टेप फादर के इस दौर से गुजरने वाले लोगों को बच्चों के साथ अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए थोड़ा सब्र रखने की जरुरत होती है क्योंकि बच्चों को खुद में बदलाव करने के लिए थोड़ा समय लगता है। इसलिए स्टेप फादर को थोड़ा फ्लेक्सिबल होने की जरुरत होती है। रिश्ता मजबूत बनाने में लंबा समय लगता है इसलिए इस रिश्ते को समय दीजिये।

ये भी पढ़े....महाराष्ट्र: कोरोना संकट को देखते हुए पुणे में नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story