×

Hateness in Relationship: क्यों पत्नियों के मन में आता है अपने पति को लेकर ऐसा ख्याल, जानिए क्यों हो जाती हैं उनसे नफरत

Hateness in Relationship: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पति पत्नी के बीच में इस तरह की थॉट्स अगर आये तो आप ऐसा क्यों फील कर रहीं हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 11 May 2023 10:12 AM GMT
Hateness in Relationship: क्यों पत्नियों के मन में आता है अपने पति को लेकर ऐसा ख्याल, जानिए क्यों हो जाती हैं उनसे नफरत
X
Hateness in Relationship (Image Credit-Social Media)

Hateness in Relationship: शादी दो दिलों का बंधन होता है लेकिन क्या हर रिश्ता परफेक्ट हो सकता है। दरअसल पति पत्नी के रिश्तों में कई बार उतार चढ़ाव ज़रूर आते हैं। ऐसे में कई बार झगड़े और गुस्से में आप कई बातें कह जाते हैं लेकिन कुछ बातें ऐसी भी होतीं हैं जो आप मन में सोचते हैं लेकिन कह नहीं पाते हैं। जैसे महिलाएं कई बार गुस्से में सोचतीं हैं कि - 'मैं अपने पति से नफरत करती हूं'। लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है कि आप ऐसा क्यों सोचते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पति पत्नी के बीच में इस तरह की थॉट्स अगर आये तो आप ऐसा क्यों फील कर रहीं हैं।

क्यों पत्नियों के मन में आता है - 'आई हेट माय हसबैंड'

पति पत्नी के बीच लड़ाई होना आम है लेकिन कभी कभी लड़ाई इस मुकाम तक भी पहुंच जाती है जब पत्नी ये फील कर सकती हैं कि वो अपने पति से नफरत करतीं है। लेकिन आखिर ऐसा आपके मन में क्यों आता है। ये बड़ा सवाल है। ये अक्सर लड़ाई के कारण हो सकता है, अप्रसन्नता महसूस करना, या ये कि आपके पति आपको और आपकी आवश्यकताओं को नहीं समझते हैं। बेशक, समय-समय पर अपने पति से नफरत करना किसी के साथ रहने के अनुभव का हिस्सा है। लेकिन अगर आप अपनी शादी में लगातार ऐसा महसूस करते हैं, तो ये एक समस्या हो सकती है!

हर कपल्स के बीच उतार-चढ़ाव होते हैं। कुछ स्वीकार करते हैं कि कुछ भी नहीं किया जा सकता है और अलग होने का फैसला करते हैं, जबकि अन्य इसके माध्यम से काम करते हैं और अपनी शादी को बचाते हैं। ये समझना कि आप अपने साथी के प्रति इतनी घृणा क्यों महसूस करते हैं, आपको इसका समाधान दे सकता है। उन सभी संभावित कारणों का पता लगाने के लिए आप इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

आइये जानते हैं क्या है वो कारण जिसकी वजह से आप अपने पति से नफरत करते हैं-

1. अब आपके जीवन में कुछ भी नया नहीं है

अगर आपके जीवन में कुछ नया नहीं हो रहा है तो अपने जीवनसाथी को नाराज़ करना बहुत आसान है। नए अनुभव आपको जीवंत महसूस कराते हैं और आपको उत्साहित करते हैं। अगर आप व्यक्तिगत या पेशेवर रूप से एक लीक में फंस गए हैं, तो आपको अपने पति सहित हर चीज के बारे में नकारात्मक भावनाएं आनी शुरू हो सकती हैं।

2. रिश्ता बराबर नहीं लगता

क्या आपको ऐसा लगता है कि आप जिम्मेदारियों को समान रूप से साझा नहीं करते हैं? विवाह में, दोनों पार्टनर्स को समान माना जाता है और किए जाने वाले निर्णयों में दोनों की सहमति होनी चाहिए। समानता का अभाव आपको महसूस करा सकता है कि आप पर अनुचित बोझ है। अगर आपको ऐसा लगता है कि आपके पति आपको रिश्ते में बराबर का पार्टनर नहीं मानते हैं, तो उनसे नफरत करना काफी स्वाभाविक है।

3. आप समझौते का मतलब भूल गए हैं

जब आप किसी के साथ रिश्ते में होते हैं तो स्वाभाविक है कि आपको एक-दूसरे के लिए कुछ समझौते करने पड़ते हैं। शादी को बनाए रखने के लिए दोनों पक्षों द्वारा मामूली समझौते महत्वपूर्ण हैं। हो सकता है कि आपने अपने रिश्ते की शुरुआत में कई तरह के समझौते भी किए हों। लेकिन, समय के साथ, आपको ऐसा लगने लगा होगा कि आप ही वो हैं जो हर बार समझौता करने की कोशिश करते हैं। आपसी समझौते की कमी से शादी में खटास आ सकती है।

4. सम्मान दोनों तरफ नहीं होता

अगर आप एक दूसरे का सम्मान करते हैं तो ही आप एक प्रेमपूर्ण और सुखी विवाहित जीवन जी सकते हैं। आपसी सम्मान की कमी आपको अपने पति से नफरत करने पर मजबूर कर सकती है। सम्मान एक सुखी वैवाहिक जीवन का आधार है। सम्मान के बिना, नाराजगी काफी तेजी से बढ़ सकती है।

5. आपके पति ने अपना ख्याल रखना बंद कर दिया है

आप अपने पति से हमेशा पूरी तरह से परफेक्ट होने की उम्मीद नहीं कर सकती हैं। लेकिन अगर उन्होंने पूरी तरह से ही अपना ख्याल रखना बंद कर दिया है, तो हो सकता है कि अब आप उनके प्रति आकर्षित महसूस न करें। ऐसा लग सकता है कि वो आपके सामने अच्छा दिखने की परवाह नहीं करते है, और इससे आप उनसे नफरत कर सकते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story