×

Brothers Day 2022: ब्रदर्स डे की कैसे हुई शुरुआत, जानें भाई के प्यार की कहानी

Brothers Day 2022: आज ब्रदर्स डे (Brothers Day 2022) है। हम अक्सर कुछ सामान्य वाक्य सुनते रहते हैं मेरा भाई है। छोटा भाई हो या बड़ा। बहन का भाई हो या भाई भाई हों।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 24 May 2022 10:07 AM GMT
Brothers Day 2022
X

Brothers Day 2022

Brothers Day 2022: आज ब्रदर्स डे (Brothers Day 2022) है। हम अक्सर कुछ सामान्य वाक्य सुनते रहते हैं मेरा भाई है। छोटा भाई हो या बड़ा। बहन का भाई हो या भाई भाई हों। भाई को कहीं दादा कहते हैं कहीं भैया या भाई साहब। बहुत ही कामन शब्द है। भाई बहन का प्यार भैया दूज रक्षाबंधन पर दिखता है लेकिन 24 मई को मनाए जाने वाले इस ब्रदर्स डे का स्वरूप व्यापक है। जिसमें बहनों के भाई भी आते हैं और भाई भाई भी। इस दिन की शुरुआत वैसे तो अमेरिका से हुई थी लेकिन बहुत जल्द इस दिन को मनाने का चलन दुनिया के तमाम देशों में पहुंच गया।

अयोध्या के चार भाइयों राम, लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न के बीच प्यार कहानी

भारतीय समाज में अयोध्या के चार भाइयों राम, लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न के बीच प्यार की कहानी घर घर में गाई जाती है। जहां एक भाई वनवास जाता है तो दूसरा उसके साथ जाता है। जबकि जिस भाई को राजगद्दी मिल रही होती है वह बड़े भाई की खड़ाऊं रखकर शासन करता रहता है। यानी भाई मेरे पहले हैं और हमेशा मेरे सबसे अच्छे दोस्त रहेंगे। भाई के रहते मुझे कभी किसी चीज की चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि मुझे पता है कि तुम हमेशा मेरे लिए रहोगे। भाई के प्रेम की दूसरी मिसाल बलराम और कृष्ण में मिलती है।

एक छोटे भाई होने की खुशी यह है कि, भले ही वह बड़े भाई से बहुत छोटा या कम हो, लेकिन बड़ा भाई हमेशा उसकी रक्षा करेगा। कहते हैं वो मेरा भाई है। हमारे पास दोस्तों का समूह हो सकता है लेकिन भाई के साथ आप अपनी भावनाओं को साझा कर सकते हैं। भाई एक अनमोल हीरा है जो जीवन भर चमकता रहता है। पांच पांडवों के प्यार की कहानी से तो सभी परिचित हैं। जिनके भाई हैं वह भाई दिवस का आनंद लें। क्योंकि एक भाई हमेशा आपके साथ रहेगा, एक भाई की तुलना अक्सर सुपर हीरो से की जाती है। भाई से लड़ने, छीनने में बचपन में बहुत मजा आता है तो तमाम यादें भाई द्वारा पीटे जाने की भी होती हैं। सबका अपना आनंद है।

इसलिए हैप्पी ब्रदर्स डे, सबको। मुझे इस दुनिया में केवल कुछ चीजों पर गर्व है, और भाई उनमें से एक हैं। इसलिए हैप्पी ब्रदर्स डे, मेरे भाई। एक बुरा भाई होने का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि मैं जो कुछ भी गलत करता हूं उसके लिए मैं भाई आपको दोषी ठहरा सकता हूं। इस भाई दिवस पर, मुझे आप जैसे दयालु भाई के साथ प्रदान करने के लिए माता-पिता का भी आभार व्यक्त करना चाहिए।

भाई एक चट्टान की तरह है जिससे आप कभी भी मदद मांग सकते हैं। भाई दिवस पर भाई को सादर नमन। एक भाई का स्नेह हमेशा बिना शर्त और किसी भी बंधन से मुक्त होता है। ऐसा जिम्मेदार भाई पाकर गर्व होता है।

राष्ट्रीय भाई दिवस की शुरूआत

राष्ट्रीय भाई दिवस (National Brothers Day) की शुरुआत कब हुई ये बता पाना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन माना जाता है कि अमेरिका में सी डेनियल रोड्स (Sea Daniels Rhodes in America) ने इस दिन की शुरुआत की थी। 24 मई 2005 से लोग इस आयोजन को मना रहे हैं। भाइयों के बीच विशेष बंधन का सम्मान करने के लिए राष्ट्रीय भाई दिवस बहुत खास है। आपके भाई की तारीफ करने के कई कारण हैं, और अब ऐसा करने का एक शानदार अवसर है। जिसका आप फायदा उठाएं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story