×

कोरोना वैक्सीन लेने के बाद बांह में दौड़ने लगती है बिजली? जलेगा बल्ब?

Corona Vaccine :सोशल मीडिया पर एक शख्स का वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वो कोरोना वैक्सीन को लेकर कई दावें कर रहा है।

Meghna
Written By MeghnaPublished By Shraddha
Published on: 1 Jun 2021 3:17 AM GMT
कोरोना वैक्सीन लेने के बाद बांह में दौड़ने लगती है बिजली
X

कोरोना वैक्सीन (कॉन्सेप्ट फोटो सौ. से सोशल मीडिया)

Corona Vaccine : क्या कोरोना वायरस (Corona Virus) की वैक्सीन लगवाने के बाद शरीर में कुछ अजीब बदलाव हो रहे हैं? क्या वैक्सीन ( Vaccine) लगवाने वालों की बांहों से बिजली उत्पन्न होने लगती है जिससे बल्ब तक जल उठता है? क्या अब वैक्सीन लेने से पहले 2 बार सोचना होगा? जानें सोशल मीडिया (social media) पर वायरल हो रहे इस वीडियो का सच!

दुनियाभर में फैली कोरोना वायरस महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। वैक्सीन आने के बावजूद भारत सरकार समय - समय पर दिशा निर्देशों के पालन को लेकर ऐडवाइज़री जारी कर रही है। देश में फैली नई लहर तेज़ी से पैर पसार रही है, ऐसे में ये ज़रूरी है कि लोग दिशा निर्देशों के पालन को गंभीरता से लें और साथ ही फर्ज़ी खबरों और अफवाहों से भी दूर रहें और उन्हें शेयर करने से बचें।


वैक्सीन से शरीर में दौड़ेगी बिजली?

सोशल मीडिया पर एक शख्स का वीडियो तेज़ी से वायरल हो रहा है जिसमें वो कोरोना वायरस के वैक्सीन को लेकर कई दावें करता नज़र आ रहा है। वीडियो में शख्स कहता है, "ये देखिए ये बल्ब है, इधर उधर शरीर पर लगाया तो कहीं से भी करेंट नहीं आ रहा। लेकिन यहां पर (बांह पर) लगाया तो यहां करंट आ रहा है। (बल्ब बांह पर सटाते ही जलने लगती है) मैंने वैक्सीन ले रखी है। यहां मैंने वैक्सीन लगवाई है।"

तेज़ी से वायरल हो रहे इस वीडियो पर संज्ञान लेते हुए इसको शेयर कर सरकार की पीआईबी फैक्ट चेक के ट्विटर हैंडल ने स्पष्टीकरण जारी किया है। हैंडल ने ट्वीट किया, "सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे एक वीडियो में दावा किया गया जा रहा है कि कोरोना वायरस के टीकाकरण के बाद, टीका लगाए हुए बाहों से बिजली उत्पन्न हो जाती है। कोरोना वायरस के टीकों में धातु या माइक्रोचिप नहीं होता है और ना ही वैक्सीन लेने के बाद मानव शरीर में कोई चुंबकीय प्रभाव या विद्युत धारा उत्पन्न होती है। पीआईबी फैक्ट चेक में यह दावा फर्जी पाया गया है। कोरोना वायरस की वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। ऐसी फर्जी सूचनाओं पर विश्वास न करें और टीकाकरण जरूर करवाएं।"

Shraddha

Shraddha

Next Story