×

भारत में बंद हो जाएंगे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम! जानें आखिर क्या है वजह

Social Media Guidelines: फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम की सर्विस कल यानी 26 मई से बंद की जा सकती है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Updated on: 2021-05-25T12:20:22+05:30
भारत में बंद हो जाएंगे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम! जानें आखिर क्या है वजह
X

एप्स (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Social Media Guidelines: तो क्या देश में सोशल मीडिया की प्रमुख कंपनी फेसबुक (Facebook), ट्विटर (Twitter) और इंस्टाग्राम (Instagram) बैन हो जाएंगी? दरअसल, 26 मई को नए आईटी नियम (New IT Rules) लागू होने वाले हैं। लेकिन इन सोशल मीडिया (Social Media) कंपनियों ने अब तक केंद्र सरकार द्वारा दिए गए निर्देश का पालन नहीं किया है, ऐसे में इन ऐप्स पर को बैन किया जा सकता है।

दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार ने फरवरी महीने में भारत में काम कर रहीं सोशल मीडिया कंपनियों को कुछ नियमों का पालन करने का निर्देश दिया था। इन नियमों का पालन करने के लिए सरकार ने इन कंपनियों को तीन महीने का समय दिया था। जिसकी अविध 26 मई को पूरी होने वाली है।

26 मई के बाद बंद हो जाएंगी सेवाएं?

भारतीय माइक्रोब्लॉगिंग साइट कू (Koo) ने शनिवार को जानकारी दी कि उसने इस महीने के आखिर में निर्धारित समयसीमा से पहले डिजिटल मंच के लिए नए दिशानिर्देशों का पालन कर लिया है। लेकिन अब तक फेसबुक (Facebook), ट्विटर (Twitter) और इंस्टाग्राम (Instagram) जैसी सोशल मीडिया कंपनियों ने ऐसा नहीं किया है। जिसके चलते ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि 26 मई के बाद भारत में इन कंपनियों की सेवाओं को बंद किया जा सकता है।

सोशल मीडिया एप्स (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

25 फरवरी जारी किए गए थे निर्देश

बता दें कि भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and Information Technology) की ओर से 25 फरवरी 2021 को सभी सोशल मीडिया कंपनियों को नए नियमों का पालन करने के लिए तीन महीने की समयसीमा दी गई थी।

गौरतलब है कि सरकार ने गत 25 फरवरी को फेसबुक (Facebook), इंस्टाग्राम (Instagram) और ट्विटर (Twitter) जैसी सोशल मीडिया कंपनियों के लिए कड़े नियमों की घोषणा की थी। जिसके तहत कंपनियों को अधिकारियों द्वारा रिपोर्ट की गई सामग्री को 36 घंटे में हटाने से लेकर तीन महीने के अंदर कंप्लायंस अधिकारी, नोडल अधिकारियों की नियुक्ति करने के लिए कहा गया था। साथ ही उन सभी का कार्यक्षेत्र भारत में होना जरूरी रखा गया था।

कू को छोड़कर किसी ने नहीं किया निर्देशों का पालन

इसके साथ ही आदेश में यह भी कहा गया था कि सोशल मीडिया कंपनियों को अपनी वेबसाइट या मोबाइल एप पर फिजिकल कॉन्टेक्स पर्सन की जानकारी देनी होगी। भारतीय माइक्रोब्लॉगिंग साइट कू (Koo) ने शनिवार को जानकारी दी कि उसने नए दिशानिर्देशों का पालन कर लिया है। लेकिन अन्य कंपनियों ने इनमें से किसी भी अधिकारी की नियुक्ति नहीं की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फेसबुक (Facebook), इंस्टाग्राम (Instagram) और ट्विटर जैसी सोशल मीडिया कंपनियों ने अब तक इन नियमों को लागू नहीं किया है। ऐसे में जो भी कंपनी इन नियमों का पालन करने में फेल होती है उनके इंटरमीडियरी स्टेटस को खत्म किया जा सकता है। साथ ही उन पर आपराधिक कार्रवाई भी की जा सकती है।

कुछ कंपनियो ने मांगा छह महीने का समय

बताया जा रहा है कि कुछ सोशल मीडिया कंपनियों ने इसके लिए छह महीने का समय मांगा है। भारत में काम कर रहीं कंपनियां अमेरिका में अपने मुख्य कार्यालय से निर्देशों के इंतजार में हैं। ये दिशानिर्देशों के पालन के लिए मुख्य कार्यालय से हरी झंडी का इंतजार कर रही हैं।

कल से लागू होंगे नए नियम

नए आईटी नियम (New IT Rules) 26 मई, 2021 से लागू होने जा रहे हैं। ऐसे में अगर ये कंपनियां भारत सरकार की ओर से जारी दिशानिर्देशों का पालन नहीं करती हैं तो उनका इंटरमीडियरी स्टेटस छिना जा सकता है और इन पर आपराधिक कार्रवाई की जा सकती है।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार -सोशल मीडिया)

भारत सरकार और ट्विटर विवाद

बता दें कि भारत सरकार और ट्विटर के बीच विवाद उस वक्त बढ़ गया था जब कंपनी की ओर से 26 जनवरी को किसान संगठनों की ओर से निकाले गए ट्रैक्टर रैली के दौरान लाल किले में हुई हिंसा को लेकर कार्रवाई में देरी की गई। उस वक्त भारत सरकार ने ट्विटर से दोहरे मापदंड न अपनाने और सरकारी आदेशों का उल्लंघन न करने और लोकतांत्रिक संस्थानों का सम्मान करने के लिए कहा था।

दरअसल, सरकार ने ट्विटर से कुछ विवादित अकाउंट और खालिस्तान समर्थक अकाउंट को डिलीट करने के लिए कहा था। जिसे लेकर ट्विटर और सरकार के बीच विवाद पैदा हो गया।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story