×

कभी ट्राई किया है गूगल पर I'm feeling lucky ऑप्शन, ये हैं इसके फायदे

shalini
Published on: 27 May 2016 9:19 AM GMT
कभी ट्राई किया है गूगल पर Im feeling lucky ऑप्शन, ये हैं इसके फायदे
X

लखनऊ: आजकल कुछ भी ढूंढना हो, तो लोग भागे- भागे गूगल बाबा के पास चले जाते हैं। पर क्या कभी आपने गूगल के होम पेज पर लिखे ऑप्शन I’m feeling lucky ट्राई किया है। देखने को भले ही आप लंबे समय से इस ऑप्शन को देख रहे हों, लेकिन इसका यूज बहुत कम लोगों को पता होता है

अगर हम आपसे कहें कि इस ऑप्शन का यूज आपकी नेट सर्फिंग को काफी ईजी बना देता है, तो आपको जल्दी यकीन नहीं होगा। बता दें कि गूगल के होम पेज पर सर्च बॉक्स के नीचे दो बटन होते हैं। एक में गूगल सर्च लिखा होता है, जबकि दूसरे में I'm Feeling Lucky लिखा होता है। हम आपको बताते हैं कि इसका काम क्या है और इसे कैसे यूज कर सकते हैं-

सबसे पहले गूगल सर्च बॉक्स में कुछ की-वर्ड्स लिखें और I'm Feeling Lucky पर क्लिक करें। यह आपको सीधे सर्च की-वर्ड से जुड़ा पहला सर्च रिजल्ट दिखाएगा। यानी अगर आप ज्यादा सर्च रिजल्ट में समय बरबाद नहीं करना चाहते हैं, तो यह काफी काम आएगा।

कर सकते हैं Youtube में भी यूज

ऐसा ही यूट्यूब पर भी कर सकते हैं, लेकिन यह ऑफिशियल नहीं है। इसके लिए आपको थर्ड पार्टी एक्सटेंशन का सहारा लेना होगा। अगर आप यूट्यूब पर कोई वीडियो सर्च कर रहे हैं और उस वीडियो के अलावा आपको दूसरे सभी वीडियो मिल रहे हैं, तो आप इसे यूज कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक एक्सटेंशन डाउनलोड करना होगा, जिसके बाद यूट्यूब सर्च ऑप्शन के बगल में 'I'm Feeling Lucky' का ऑप्शन आएगा। आप सर्च की-वर्ड लिख कर उसे क्लिक करेंगे, तो उस कीवर्ड से जुड़े नए और बेहतरीन वीडियो आपके सामने होंगे इस तरह आपका काफी समय बच जाएगा।

डाउनलोड करने का तरीका

गूगल क्रोम ब्राउजर ओपन करें। फिर इस लिंक पर क्लिक कर के आप Youtube I am feeling Lucky एक्सटेंशन को डाउनलोड करें। इसके बाद 'Add To Chrome' का ऑप्शन आएगा। इस एक्सटेंशन को क्रोम ब्राउजर में ऐड करने के बाद यह यूट्यूब लिंक सर्च बॉक्स के पास दिखेगा, जहां से आप इसका आसानी से यूज कर सकते हैं।

नए जीबोर्ड’ App से सर्च करना होगा और भी आसान

गूगल ने अपने iOS यूजर्स के लिए ‘कीबोर्डऐप' लॉन्च किया है, जिसका नाम कंपनी ने 'Gboard' रखा है। इस की-बोर्ड के टाइपिंग इंटरफेस से वेब पर सर्च करना और भी आसान हो जाएगा। यूजर बिना ऐप को स्विच किए, केवल कोई जानकारी ही नहीं, बल्कि इमोजी और GIFs आदि भी सर्च करके दूसरे को भेज सकेंगे।

ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल

की-बोर्ड की स्क्रीन में ऊपर की ओर बाएं कोने में गूगल सर्च आइकन दिया गया है। इसके जरिए आप किसी का पता, यूट्यूब वीडियो आदि सर्च कर सकते हैं। यहीं से डायरेक्ट सेंड भी कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि यूजर्स को किसी लिंक, वीडियो या फोटो को ढूंढने के लिए जरूरी ऐप जैसे वाट्सऐप, हैंगआउट और स्लैक से स्विच नहीं करना पड़ेगा।

shalini

shalini

Next Story