×

इस देश में आई 'लाल रक्त' की बाढ़, भयानक मंजर देख कांप उठे लोग, जानें पूरी बात

पेकलोंगान के आपदा राहत विभाग के प्रमुख डिमास अरगा युधा ने बताया कि पिछले महीने शहर के उत्तरी गांव में चमकीले हरे पानी की बाढ़ देखी गई थी। उस वक्त भी लोगों ने इसकी तस्वीरें लेकर सोशल मीडिया पर शेयर की थी।

Aditya Mishra
Published on: 7 Feb 2021 6:19 AM GMT
इस देश में आई लाल रक्त की बाढ़, भयानक मंजर देख कांप उठे लोग, जानें पूरी बात
X
ट्विटर यूजर एरिया जूलिड ने लिखा है- कभी कभी सड़क पर बैंगनी पानी भी दिखाई देता है। पेकलोंगान एक ऐसा शहर है, जहां कपड़े की रंगाई और प्रिंटिंग का काम होता है।

नई दिल्ली: इंडोनेशिया के पेकलोंगान शहर के दक्षिणी गांव की तस्वीर और वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। लोग इसे तेजी के साथ शेयर कर रहे हैं।

तस्वीरों के जरिए गांव में बाढ़ दिखाई गई है। इस बाढ़ का पानी लाल है, जिसे शेयर करने वालों ने रक्त बताया है। अभी तक हजारों लोग इन तस्वीरों को ट्विटर पर साझा कर चुके हैं।

उनमें से एक यूजर, जिसका नाम अयाजह ई अरेक हैं। उन्होंने लिखा है कि 'यदि ये फोटो खौफ फैलाने वालों के हाथों में पड़ जाएं तो, मुझे बहुत डर लगता है।' एक अन्य ट्वीट में अरेक ने लिखा है कि 'ये खूनी बारिश के संकेत डराने वाले हैं, ये दुनिया का अंत है।'

Flood इस देश में आई 'लाल रक्त' की बाढ़, भयानक मंजर देख कांप उठे लोग, जानें पूरी बात (फोटो:सोशल मीडिया)

अजब-गजब शादी: समुद्र के अंदर पहुंचे दूल्हा-दुल्हन, फिर ऐसे लिए फेरे

ट्विटर यूजर्स ने क्या कहा?

जबकि उनके जवाब में ट्विटर यूजर एरिया जूलिड ने लिखा है कि वे इसी इलाके के रहने वाले हैं। जहां की ये तस्वीरें बताई जा रही है।

उन्होंने लिखा है- कभी कभी सड़क पर बैंगनी पानी भी दिखाई देता है। पेकलोंगान एक ऐसा शहर है, जहां कपड़े की रंगाई और प्रिंटिंग का काम होता है।

कपड़ों को रंगने के लिए इंडोनेशिया की एक प्राचीन पद्धति का इस्तेमाल किया जाता है। पानी का रंगीन होना कोई हैरान करने वाली बात नहीं है।

अजब गजब: क्या है सड़कों पर बनी सफेद-पीली लाइने, जाने इसका मतलब

Flood इस देश में आई 'लाल रक्त' की बाढ़, भयानक मंजर देख कांप उठे लोग, जानें पूरी बात (फोटो:सोशल मीडिया)

बैटिक डाई के कारण पानी का रंग हो जाता है लाल

ये बेहद ही सामान्य बात है। वहीं इस पूरे मामले पर पेकलोंगान के आपदा राहत विभाग के प्रमुख डिमास अरगा युधा का कहना है ये तस्वीरें सही हैं, लेकिन लाल रंग का पानी खूनी नहीं बल्कि बैटिक डाई के कारण ऐसा नजर आ रहा है।

बारिश के पानी के साथ मिक्स होने पर ये फिर गायब हो जाएगा। उन्होंने बताया कि पानी का रंगीन होना यहां के लिए बेहद ही सामान्य बात है।

पिछले महीने शहर के उत्तरी गांव में चमकीले हरे पानी की बाढ़ देखी गई थी। उस वक्त भी लोगों ने इसकी तस्वीरें लेकर सोशल मीडिया पर शेयर की थी।

Flood इस देश में आई 'लाल रक्त' की बाढ़, भयानक मंजर देख कांप उठे लोग, जानें पूरी बात (फोटो:सोशल मीडिया)

क्या आप जानते हैं: अजब देश की गजब बातें, कभी सुनी है ऐसी प्रथाओं के बारे में

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story