×

Instagram New Features: इंस्टाग्राम पर अपने डिलीट किए हुए फोटो को पुनः प्राप्त करें, इन आसान चरणों का करें पालन

इंस्टाग्राम द्वारा शुरू किए गए फीचर के माध्यम से यूजर अब 24 घंटों के भीतर हटाई गई स्टोरीज की समीक्षा कर उन्हें पुनर्स्थापित कर सकते हैं।

Ankit Awasthi

Report Ankit AwasthiPublished By Divyanshu Rao

Published on 6 Jan 2022 4:35 PM GMT

Instagram New Features: इंस्टाग्राम पर अपने डिलीट किए हुए फोटो को पुनः प्राप्त करें, इन आसान चरणों का करें पालन
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Instagram New Features: इंस्टाग्राम पर यदि आपकी कोई भी फ़ोटो या पोस्ट हटा दी जाती है तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। इंस्टाग्राम ऐप में मौजूद एक फ़ंक्शन आपको हटाए या डिलीट किए गए तस्वीरों को पुनर्स्थापित करने की अनुमति देता है। वर्तमान में काफी लोग इस फीचर से अंजान हैं और यदि आप उनमें से एक हैं तो इस लेख के माध्यम से आप कुछ आसान चरणों का पालन कर इस फीचर की कार्यक्षमता के बारे में जान सकते हैं।

हटाए गए स्टोरीज और पोस्ट को कर सकते हैं पुनः प्राप्त

इंस्टाग्राम द्वारा शुरू किए गए फीचर के माध्यम से यूजर अब 24 घंटों के भीतर हटाई गई स्टोरीज की समीक्षा कर उन्हें पुनर्स्थापित कर सकते हैं। वहीं दूसरी ओर यूज़र्स को स्टोरीज और स्थायी पोस्ट को हटाए जाने के बाद पुनः प्राप्त प्राप्त करने हेतु 30 दिन का समय दिया जाता है, जिसके अंतर्गत वह अपने डिलीट किए हुए पोस्ट और स्टोरीज को पुनः प्राप्त कर सकते हैं। विशेषकर यह फीचर यूजर्स को अकाउंट हैक होने की स्थिति में पोस्ट डिलीट कर दिए जाने के चलते दिया गया है।

ऐप हाल ही में हटाए गए फ़ोल्डर प्राप्त करता है

इंस्टाग्राम ने एक नई सुविधा की पेशकश के मद्देनजर ऐप में हाल ही में हटाए गए फ़ोल्डर को शामिल किया है। अब जब भी कोई फोटो या पोस्ट डिलीट किया जाएगा तो वह पोस्ट स्वतः फोल्डर में सेव हो जाएगा, जिसे यूजर अगले 30 दिनों तक देख और परिवर्तित कर सकेंगे। इसी के साथ इस फोल्डर में जाने पर यूजर को हटाए गए पोस्ट को पुनः प्राप्त करने तथा उस पोस्ट को स्थायी रूप से डिलीट करने के दो विकल्प प्रदान किए जाते हैं। पोस्ट या फोटो को एकाउंट के सत्यापन के बाद ही पुनः प्राप्त किया जा सकता है।

इंट्राग्राम की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

पहले उपलब्ध नहीं थी यह सुविधा

इंस्टाग्राम यूजर्स को ऐप में अब तक डिलीट किए गए पोस्ट को रिस्टोर या रिकवर करने का विकल्प उपलब्ध नहीं था, यानी अगर गलती से कोई फोटो या वीडियो डिलीट हो भी जाए तो उसे पुनः प्राप्त नहीं किया जा सकता था। इसी के साथ ही अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी यूजर्स को ऐसे विकल्प प्रदान नहीं करते हैं। वहीं इंस्टाग्राम पर यूजर्स यदि अपने किसी पोस्ट को कुछ समय के लिए छुपाना चाहते हैं तो इसके लिए वह आर्काइव फीचर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इन आसान चरणों का करें पालन

इंस्टाग्राम ऐप को नवीनतम संस्करण पर अपडेट करने के बाद अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल को खोलें। इसी के साथ ही यहां ऊपर को ओर दाहिने तरफ दिख रहे हैमबर्गर मेन्यू पर टैप कर सेटिंग्स में जाएं तथा जब आप अकाउंट सेक्शन में जाएंगे तो हाल ही में डिलीट किया गया फोल्डर दिखाई देगा। इस फोल्डर पर क्लिक करते ही आपको 30 दिनों के भीतर डिलीट की गई सभी पोस्ट दिखाई देंगी। अंत में हटाए गए फोटो या पोस्ट को टैप करके उन्हें स्थायी रूप से हटाया या दोबारा पोस्ट किया जा सकता है।

आपने पहचान की पुष्टि कराना है आवश्यक

हटाए गए पोस्ट को पुनः प्राप्त करने के लिए आपके एकाउंट के सत्यापन की आवश्यकता होती है अन्य कोई भी अन्य उपयोगकर्ता इसे पुनर्स्थापित न कर सके। सत्यापन हेतु उपयोगकर्ता को अपना पंजीकृत फोन नंबर या ईमेल आईडी के साथ ओटीपी दर्ज कराना आवश्यक होगा। इन चरणों का पालन करने के साथ ही हटाए गए इंस्टाग्राम फोटो या पोस्ट पुनः अपने स्थान पर दिखाई देंगे। फोटो पोस्ट के अलावा इंस्टाग्राम स्टोरीज में भी इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है।

वर्तमान में एक अरब से अधिक लोग इंस्टाग्राम ऐप का उपयोग करते हैं तथा प्रत्येक उपयोगकर्ता प्रतिदिन औसतन 53 मिनट ऐप पर बिताता है। वहीं 70 प्रतिशत से अधिक सक्रिय इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता 35 वर्ष से कम आयु के हैं, जिसके चलते इंस्टाग्राम को एक युवा मंच भी कहा जा सकता है।

(अनुवाद-रजत वर्मा)

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story