×

You Tube: यूट्यूब पर कुछ पढ़ाईये - सिखाइये और पैसा कमाइए

You Tube: गूगल ने घोषणा की कि वह 2023 की पहली छमाही में भारत में "कोर्सेज़" यानी 'पाठ्यक्रम' नामक एक नया यूट्यूब फीचर लॉन्च करेगा, जो देश में शिक्षकों को वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर बेहतर ऑनलाइन पाठ्यक्रमों पेश करने की अनुमति देगा।

Neel Mani Lal
Published on: 19 Dec 2022 1:32 PM GMT
You Tube
X

You Tube (Social Media)

You Tube: अब आप यूट्यूब पर शिक्षाप्रद कंटेंट डाल कर कमाई कर सकते हैं। गूगल ने इसके लिए खास इंतजाम किया है। गूगल ने घोषणा की कि वह 2023 की पहली छमाही में भारत में "कोर्सेज़" यानी 'पाठ्यक्रम' नामक एक नया यूट्यूब फीचर लॉन्च करेगा, जो देश में शिक्षकों को वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर बेहतर ऑनलाइन पाठ्यक्रमों पेश करने की अनुमति देगा। कंपनी ने गूगल फ़ॉर इंडिया 2022 इवेंट में आगामी फीचर का अनावरण किया है। एक बार ये सुविधा शुरू हो जाने के बाद, शिक्षक यूट्यूब पर मुफ़्त और सशुल्क दोनों तरह के पाठ्यक्रम पेश कर सकेंगे, और सशुल्क पाठ्यक्रम खरीदने वाले यूजर्स किसी भी विज्ञापन के व्यवधान के बिना उन्हें देख सकेंगे।

यूट्यूब पाठ्यक्रम शिक्षकों को कंपनी के मोबाइल ऐप का उपयोग करके अपनी सामग्री प्रकाशित करने और मैनेज करने की अनुमति देगा, और उन्हें अतिरिक्त पाठ्य सामग्री और प्रश्न भी प्रदान करने देगा।

कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा - "हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हम अपने दर्शकों के लिए बेहतर सीखने के अनुभव और रचनाकारों के लिए एक नए मोनेटाईजेशन विकल्प का सपोर्ट करने के लिए एक नया उत्पाद लॉन्च करेंगे।

आने वाले महीनों में, हम बीटा में यूट्यूब पर कोर्सेज़ पेश करेंगे, जो स्टूडेंट्स को उन विषयों पर गहराई से जाने की अनुमति देगा, जिनके बारे में वे जानना चाहते हैं। योग्य कंटेंट क्रिएटर्स का एक चुनिंदा समूह लोगों के लिए गहन, संरचित सीखने के अनुभव प्रदान करने के लिए मुफ्त या सशुल्क पाठ्यक्रम पेश करना शुरू कर सकता है।'' यूट्यूब इंडिया के प्रबंध निदेशक इशान जॉन चटर्जी ने कहा है कि यूट्यूब पाठ्यक्रम अमेरिका और दक्षिण कोरिया में भी उपलब्ध होगा।

यूट्यूब पर अभी भी पढ़ाने, सिखाने के अनगिनत वीडियो हैं लेकिन इनकी कोई अलग केटेगरी नहीं है। ये पहली बार है कि यूट्यूब पर एक अलग सेक्शन होगा जो सिर्फ पाठ्यक्रम को समर्पित होगा और उसका मोनेटाईजेशन अलग से होगा।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story