×

Instagram में हो गए ये बड़े बदलाव, क्या आपने दिया ध्यान? जानें इन बदलावों के बारे में

New Instagram Update 2021: साल 2021 इंस्टाग्राम के लिए काफी अच्छा रहा। इसके रील और स्टोरीज फीचर को लेकर लोगों में काफी लोकप्रियता बढ़ी। साथ ही एप में कई नए फीचर भी जोड़े गए।

Ankit Awasthi
Published on 22 Dec 2021 9:52 AM GMT
Instagram में हो गए ये बड़े बदलाव, क्या आपने दिया ध्यान? जानें इन बदलावों के बारे में
X

इंस्टाग्राम (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

New Instagram Update 2021: ऑनलाइन फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम (Instagram) के उपयोगकर्ता तेजी से बढ़ रहे हैं तथा इसी के अनुरूप यूजर्स (Instagram Users) को एक बेहतरीन अनुभव प्रदान करने हेतु इंस्टाग्राम एप (Instagram App) में नए फीचर जोड़े जा रहे हैं। साल 2021 इंस्टाग्राम के लिए काफी अच्छा रहा।

इसके रील (Instagram Reels) और स्टोरीज फीचर (Instagram Stories) को लेकर लोगों में काफी लोकप्रियता भी बढ़ी। हालांकि इसके विपरीत इंस्टाग्राम फॉर किड्स एप (Instagram For Kids App) (विशेषकर बच्चों के लिए इंस्टाग्राम एप) इस साल लॉन्च नहीं हो सका तथा किसी कारण के चलते इस योजना को बंद करने का निर्णय लिया गया। तो आइए जानते हैं 2021 में इंस्टाग्राम हुए विभिन्न बदलावों के बारे में-

क्रिएटर एकाउंट हेतु व्यावसायिक डैशबोर्ड

मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम एप (Instagram App) साल 2021 की शुरुआत से ही क्रिएटर्स और बिजनेस अकाउंट्स को बढ़ावा देता आ रहा है। सभी क्रिएटर्स को बेहतर ब्रांड और अपने उत्पाद को अधिक फॉलोअर्स तक पहुंचाने के लिए कई फीचर उपलब्ध कराए गए हैं। इसी के मद्देनजर एप में उपलब्ध पेशेवर डैशबोर्ड को साल 2021 की शुरुआत में ही इंस्टाग्राम एप का हिस्सा बनाया गया था।

इसके अनिरूप अन्य इंस्टाग्राम ने क्रिएटर्स द्वारा शेयर की जा रही सामग्री पर बेहतरीन और विस्तृत तरीके से अंतर्दृष्टि दिखाना शुरू कर दिया है ताकि क्रिएटर्स को यह पता चल सके कि उनके द्वारा शेयर की जा रही सामग्री को कितना पसंद किया जा रहा है।

इंस्टाग्राम रील फ़ीचर में किए गए हैं कई सुधार

पिछले साल ही एप में लांच हुए इंस्टाग्राम रील्स (Instagram Reels) शॉर्ट वीडियो फीचर में कुछ सामान्य किन्तु आवश्यक अपडेट किए गए हैं। बीते अप्रैल माह में इंस्टाग्राम द्वारा यूज़र्स को रील को रीमिक्स करने का विकल्प दिया गया था, जिसके तहत यूज़र्स एक अन्य रील बनाकर उस रील की मूल क्लिप पर अपनी प्रतिक्रिया साझा कर सकते हैं।

वहीं इसके अतिरिक्त रील वीडियो की समय सीमा को 30 सेकेंड से बढ़ाकर 60 सेकेंड कर दिया गया है, यानी अब एक 1 मिनट तक कि लम्बी रील यूज़र्स बना सकते हैं। वहीं अब नए अपडेट (Instagram New Updates) के तौर पर इंस्टाग्राम ने फुल-स्क्रीन विज्ञापन रीलों में भी दिखाना शुरू किया है, जो कि अलग-अलग विज्ञापनों के मध्य में दिखाई देते हैं।

इंस्टाग्राम एप (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Collab और Live Rooms जैसी सुविधाएं

नए रूप में एक कोलैब यानी साझेदारी फीचर को इंस्टाग्राम एप में शामिल किया गया है ताकि यूजर्स एक साथ अपनी सामग्री या वीडियो शेयर कर सकें। इस नए फीचर के तहत इंस्टाग्राम से अन्य इंस्टाग्राम एकाउंट (Instagram Account) को अपनी पोस्ट या रील का हिस्सा बना सकते हैं। इसके अलावा इंस्टाग्राम ने लाइव रूम फीचर (Instagram Live Room Feature) के तहत एक साथ चार यूज़र्स को लाइव प्रसारण का हिस्सा बनने का मौका दिया है, वहीं पहले केवल दो लोग ही एक साथ लाइव प्रसारण में शामिल हो सकते थे।

स्टोरी फीचर में किए गए बड़े बदलाव

वर्तमान में एक भारी मात्रा में इंस्टाग्राम यूज़र्स अपने एकाउंट पर स्टोरी शेयर कर रहे हैं तथा इसी के मद्देनजर स्टोरी में दिखाई देने वाले टेक्स्ट का ट्रांसलेशन फीचर इसी साल इंस्टाग्राम ने लांच किया है, जिसके चलते यूज़र्स को लिखे हुए टेक्स्ट अपनी भाषा में समझने में आसानी हो। इसके अतिरिक्त इंस्टाग्राम ने अपने स्टोरी फीचर में 'स्वाइप अप फॉर लिंक' (Swipe Up For Link) विकल्प को हटाकर इसे लिंक स्टिकर (Link Sticker) से बदल दिया है, यानी अब सिर्फ क्लिक करने भर से लिंक खुल जाएगा तथा पहले की तरह स्वाइप अप नहीं करना पड़ेगा। वहीं एक अन्य लेटेस्ट फीचर की मदद से इंस्टाग्राम यूज़र्स अब तीसरे पक्ष के लिंक साझा करने के अलावा स्टिकर की मदद से अपनी मर्ज़ी का टेक्स्ट भी लिख सकते हैं।

लोगों के बीच नफरत पर लगाम लगाने की कोशिश

फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम ने अपने यूज़र्स को नस्लवाद और नफरत का सामना नहीं करने देने की कोशिश की है। इसी के मद्देनजर इंस्टाग्राम ने बड़ी संख्या ऐसे एकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया है जो नस्लवाद या नफरत फैलाते हैं तथा अब उनके खिलाफ कार्रवाई भी की गई है। लिमिट फीचर के द्वारा अब क्रिएटर्स को अपने पोस्ट पर विशिष्ट टिप्पणियों को छिपाने और रोकने का विकल्प भी दिया जाता है जिसके तहत सभी पब्लिक यूजर्स को कमेंट करने का ऑप्शन मिलना बंद हो जाता है।

इंस्टाग्राम यूजर (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

यूजर्स की उम्र और पहचान का पता लगाने की कोशिश

बीते साल इंस्टाग्राम पर युवा यूजर्स के लिए नए सेफ्टी फीचर्स भी शामिल किए गए हैं। जिसके मद्देनज़र युवा यूजर्स के खतरनाक कंटेंट से बचाने के लिए कुछ बदलाव किए गए हैं तथा इसी के अनुरूप उन्हें इंस्टाग्राम से ब्रेक लेने के लिए भी कहा जा सकता है। इस नए फीचर के तहत सभी यूजर्स के लिए एप को अपने जन्मदिवस के विषय में जानकरी उपलब्ध कराना अनिवार्य हो गया है। इंस्टाग्राम पर मानसिक स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालने के आरोप के चलते इंस्टाग्राम ने इस नए फीचर को एप में जोड़ा है।

इंस्टाग्राम यूज़र्स की संख्या हुई एक अरब से अधिक

दुनिया भर में एक अरब से अधिक लोग Instagram एप का उपयोग करते हैं तथा प्राप्त आंकड़े के अनुसार यूज़र्स प्रतिदिन औसतन 53 मिनट एप पर बिताते हैं तथा यूज़र्स द्वारा इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए प्रत्येक पोस्ट में औसतन 10 से अधिक हैशटैग इंगित किए जाते हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि 70 प्रतिशत से अधिक सक्रिय इंस्टाग्राम यूज़र्स 35 वर्ष से कम आयु के हैं, इसी के चलते इंस्टाग्राम को युवा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Youth Social Media Platform) भी कहा जाता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story